नई दिल्ली, अमन यात्रा। गर्मी में हमारी बेस्ट डाइट होना बहुत जरूरी है। इस मौसम में खान-पान की गड़बड़ी कई तरह की पाचन संबंधी समस्याओं को बढ़ा सकती है। गर्मी में बॉडी का तापमान भी बढ़ने लगता है, इसलिए इस मौसम में ऐसी डाइट का सेवन करें, जिससे गर्मी का मुकाबला किया जा सके। इस मौसम में ताजा और हल्का भोजन खाना जरूरी है। ज्यादा तला-भुना या फिर ज्यादा मसाले वाला खाना हमारे शरीर पर बुरा प्रभाव डालता है। इस मौसम में खाने की गड़बड़ी से फूड प्वाइजनिंग होने की समस्या रहती है, इसलिए जरूरी है कि खान-पान का खास ख्याल रखें। अपने खाने में उन चीजों को शामिल करें, जिनसे आपके शरीर में पानी की कमी न हो और भूख भी शांत हो जाए। आइए जानते हैं कि गर्मी में डाइट में किन चीज़ों को शामिल करें।

दही का करें सेवन:

दही में प्रोटीन की अधिक मात्रा और वसा कम पाई जाती है। इस मौसम में दही वजन घटाने में बहुत मददगार है। दही पाचन तंत्र को मजबूत बनाती है।

तरबूज का करें सेवन:

तरबूज गर्मियों में शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है। इसमें सोडियम, पोटेशियम और विटामिन बी भी पाया जाता हैं। इस मौसम में इसका अधिक सेवन शरीर के लिए फायदेमंद होता है।

कीवी का करें सेवन

कीवी में विटामिन बी 1, बी 2, बी 3, विटामिन सी और विटामिन के पाया जाता है जो दिल, दांत, गुर्दे और मस्तिष्क के लिए बहुत अच्छा है। गर्मी में इसका सेवन करना बेहद फायदेमंद है।

खीरे का करें सेवन:

खीरा शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है, इसमें पानी की मात्रा बहुत अधिक होती है। खीरा गर्मियों में होने वाली गैस, एसिडिटी और हार्टबर्न की समस्याओं को भी दूर करता है। इतना ही नहीं ये ऑयली स्किन का भी ख्याल रखता है।

नारियल पानी बेहद उपयोगी है:

नारियल पानी में बहुत सारा कैल्शियम, क्लोराइड और पोटेशियम पाया जाता है जो गर्मियों के लिए सबसे जरूरी है। इस मौसम में नारियल पानी बॉडी को हाइड्रेट करने के साथ ही कूल भी रखेगा।

छाछ भी गर्मी में जरूरी:

गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने के लिए छाछ बहुत जरूरी है। इसमें लैक्टिक एसिड होता है, जो स्कीम मिल्क की तुलना में बॉडी के लिए फायदेमंद होता है। इसे भोजन के बाद लिया जाता है, यह शरीर में फुर्ती लाती है साथ ही पाचन में सहायक है। इसमें अधिक मात्रा में कैल्शियम, पोटेशियम और जस्ताम मौजूद रहता है।

पुदीना गर्मी से करेगा हिफ़ाज़त:

गर्मी से बचने के लिए आप रोजाना पुदीने का सेवन करें। पुदीना गर्मियों में आपकी बॉडी को ठंडा रखता है साथ ही पेट भी ठीक रखता है।

नींबू का सेवन करें:

गर्मियों में आप रोजाना नींबू का सेवन करके गर्मी को दूर कर सकते हैं। दरअसल, नींबू में सिट्रस होता है जो शरीर को डिटॉक्स करता है और ठंडा रखता है।

अनानास भी है जरूरी:

अनानास ब्रोमेलैन नामक एक एंजाइम का स्रोत है, जो शरीर में सूजन को कम करने और गर्मी को दूर करने के लिए जाना जाता है।