कानपुर, अमन यात्रा। एक जिला एक उत्पाद योजना में जिले के होजरी और चर्म उद्योग को शामिल किया गया है। इन उत्पादों के विपणन एवं प्रोत्साहन के लिए आयोजित प्रदर्शनी और मेले में स्टॉल लगाने वालों को प्रोत्साहन राशि दी जाती है। इसके लिए गठित कमेटी की बैठक कलेक्ट्रेट में शुक्रवार को एडीएम सिटी अतुल कुमार की अध्यक्षता में हुई तो पता चला कि इसमें होजरी कारोबारियों को जगह नहीं दी गई है। उधर, बैठक में कई प्रस्तावों पर प्रोत्साहन राशि पास की गई।

नॉर्दर्न इंडिया होजरी मैन्युफैक्चरिंग एसोसिएशन के अध्यक्ष मनोज बंका, महामंत्री प्रमोद सुराना ने कमेटी में टेक्सटाइल या होजरी से जुड़े उद्यमी या फिर संगठन के किसी पदाधिकारी को शामिल नहीं किए जाने को लेकर आपत्ति जताई। कमेटी में लोहा कारोबारी उमंग अग्रवाल और पैकेजिंग व प्रिंटिंग कारोबार से जुड़े बृजेश अवस्थी शामिल हैं। इस पर उन्होंने संयुक्त आयुक्त उद्योग सर्वेश्वर शुक्ला और सहायक आयुक्त एसपी यादव से आपत्ति जताई है। इसके साथ ही कमेटी में होजरी व टेक्सटाइल से जुड़े उद्यमियों को शामिल करने का आग्रह किया है।

एसपी यादव का कहना है कि उन्होंने जिलाधिकारी को होजरी और टेक्सटाइल कारोबार से जुड़े औद्योगिक संगठनों के पदाधिकारियों के नाम भी भेजे थे, लेकिन किन्हीं कारणों से वे नाम शामिल नहीं हो सके हैं। अब ये नाम शामिल कराए जाएंगे। बैठक में श्रमिक नेता सुखदेव मिश्रा, संयोजक विकास ङ्क्षसघल, स्मॉल टेनर्स एसोसिएशन से जुड़े नफीस अहमद आदि शामिल हुए।

आधा दर्जन प्रस्ताव मंजूर

बैठक में आठ 8 आवेदकों के प्रस्तावों पर चर्चा हुई। इसमें पूनम के दो आवेदन पर 15 हजार, कमला देवी के दो आवेदनों पर 75 सौ रुपये , राकेश कुमार के प्रस्ताव पर 75 सौ रुपये , विजय कुमार ङ्क्षसह के प्रस्ताव पर भी 75 सौ रुपये पास हुआ। तीन प्रस्ताव निरस्त किए गए।