धोखाधड़ी रोकने की पहल

एटीएम से रुपये निकाल कर अक्सर ठग बैंक के ग्राहकों को चूना लगाते रहते हैं। कई बार वे धोखे से बुजुर्गों से एटीएम कार्ड बदल लेते हैं कभी वे एटीएम क्लोन कर लेते हैं। इन धोखाधड़ी पर नियंत्रण पाने के लिए बैंक अब एटीएम से रुपये निकालने में एक और स्टेप बढ़ाने जा रहा है। अगर आप रात आठ बजे से सुबह आठ बजे के बीच 10 हजार रुपये या उससे अधिक राशि एटीेएम से निकाल रहे हैं तो आपको बैंक में रजिस्टर्ड नंबर वाला मोबाइल फोन साथ रखना होगा।

मोबाइल पर ओटीपी

एटीएम से रुपये निकालते समय कार्ड को मशीन में डालने के बाद बैंक का सिस्टम ग्राहक के पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजेगा। ग्राहक को वह ओटीपी उसी समय मशीन में लिखना होगा। यदि वह ओटीपी सही होगा तभी एटीएम से रुपये निकलेंगे वरना ट्रांजेक्शन कैंसल हो जाएगा। ग्राहक को अपना ओटीपी पाने के लिए मोबाइल फोन साथ रखना होगा। मोबाइल साथ नहीं होने पर एटीएम से रुपये नहीं निकलेंगे।

दिन में नहीं होगी यह व्यवस्था

ठगी की ज्यादातर घटनाएं रात में ही होती हैं, इसलिए यह व्यवस्था रात आठ बजे से सुबह आठ बजे के बीच लागू होगी। दिन में यह व्यवस्था नहीं रहेगी। कानपुर में पंजाब नेशनल बैंक के यूनाइटेड बैंक आॅफ इंडिया और ओरिएंटल बैंक आॅफ कामर्स के मिलाकर इस समय 89 एटीएम हैं। इन सभी एटीएम में यह व्यवस्था लागू रहेगी।

  • क्या कहते हैं अफसर अौर ग्राहक

     

  • धोखाधड़ी को रोकने के लिए यह व्यवस्था उचित है। इससे ग्राहक के खतरे कम होंगे। -अनिल मिश्रा, मंडलीय सचिव, पीएनबी आॅफिसर्स एसोसिएशन।
  • ग्राहकों की ठग धोखे से निकाल लेते हैं। इस तरह की धनराशि अब दूसरे लोग नहीं निकाल सकेंगे। -संजय त्रिवेदी, प्रांतीय उप महामंत्री, पंजाब नेशनल बैंक प्रोग्रेसिव एसोसिएशन।
  • यह सुविधा धोखाधड़ी को रोकने के लिए अच्छी है। हालांकि जो धोखा देने का प्रयास करे उसके खिलाफ कार्रवाई भी हो। -अनुराग त्रिवेदी, कपड़ा कारोबारी।
  • ठग लोगों की मेहनत का धन जरा सी असावधानी में निकाल लेते हैं। इसलिए यह बैंक का अच्छा कदम है। -सुरेश चंद्र, बैंक खाताधारक।