कानपुर देहात

अकबरपुर महाविद्यालय में जॉब फेयर का आयोजन

अकबरपुर महाविद्यालय में बीए, बीएससी, बी.एड. एवं एम.ए. के अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों हेतु जॉब फेयर का आयोजन किया गया जिसमें विभिन्न विशेषज्ञों द्वारा विद्यार्थियों में ऐसी क्षमताओं का विकास किया गया जिससे वे विभिन्न रोजगारों को प्राप्त करने में सक्षम बन सकें।

सुशील त्रिवेदी, अकबरपुर : अकबरपुर महाविद्यालय में बीए, बीएससी, बी.एड. एवं एम.ए. के अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों हेतु जॉब फेयर का आयोजन किया गया जिसमें विभिन्न विशेषज्ञों द्वारा विद्यार्थियों में ऐसी क्षमताओं का विकास किया गया जिससे वे विभिन्न रोजगारों को प्राप्त करने में सक्षम बन सकें।
विज्ञापन
महाविद्यालय में 11 जुलाई से चल रहे जॉब फेयर के अंतर्गत छात्र छात्राओं को अपना संक्षिप्त रिज्यूम बनाना, जॉब हेतु विधिवत प्रार्थना पत्र लिखना, समूह चर्चा, विभिन्न गतिविधियों द्वारा व्यक्तित्व निर्माण, इंटरव्यू मॉक ड्रिल, कंपनी प्रमुख के साथ वर्कशॉप कराई गई एवं केंपस प्लेसमेंट हेतु प्लेसमेंट सेल में अपना रिज्यूम जमा करने की सलाह दी गई। कार्यक्रम के समापन सत्र में मुख्य अतिथि के रूप में कानपुर देहात जनपद ब्राइट एंजिल्स एजुकेशन इंस्टीट्यूशंस के निदेशक डॉ. बलवीर सिंह की उपस्थित रही। उन्होंने विद्यार्थियों को अपना लक्ष्य निर्धारित करने की सलाह देते हुए कहा कि इंटरमीडिएट में विद्यार्थी कड़ी मेहनत कर लेगा तो भावी जीवन में लक्ष्य को प्राप्त करना आसान हो जाएगा। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों में योग्यताएं एवं क्षमताएं होंगी तो अच्छी नौकरियों की कोई कमी नहीं होगी। किसी भी इंटरव्यू में जाने से पूर्व आवेदक को उस क्षेत्र से संबंधित फंडामेंटल्स की जानकारी होनी चाहिए तथा सहज व सरल व्यक्तित्व उनकी सफलता में सहायता करते हैं।
किसी भी नौकरी की तैयारी से पूर्व व्यक्ति को अपनी क्षमताओं का स्व-आंकलन करना चाहिए तथा अपनी रूचि एवं क्षमताएं के अनुसार लक्ष्य निर्धारित करके पूर्ण लगन के साथ तैयारी करने पर सफलता मिलने की संभावना अत्यधिक बढ़ जाती है। विद्यार्थियों के साथ चर्चा के दौरान बी.एड. एवं डी.एल.एड. के विद्यार्थियों को अपने शिक्षण संस्थान में इंटर्नशिप एवं रोजगार का ऑफर भी दिया।
एक सप्ताह तक चले इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के उपरांत समापन सत्र में प्रतिभागियों ने अपने अनुभव साझा किए।
जया देवी ने कहा कि वह समाजसेवा के क्षेत्र में कार्य करना चाहती हैं तथा मुस्कान चौरसिया प्रशासनिक अधिकारी बनकर समाज में व्याप्त भ्रष्टाचार एवं अनियमितताओं को दूर करने में अपना योगदान देना चाहती हैं जबकि अनंता ने कहा कि वह ज्ञान प्राप्त करके अन्य व्यक्तियों को भी ज्ञान देना चाहती हैं एवं जीविकोपार्जन हेतु कोई नौकरी भी करना चाहेंगी।
प्लेसमेंट सेल के संयोजक डॉ. उमेश चंद्र तिवारी, डॉ. अभिनव सिंह, डॉ. रश्मि पांडेय, डॉ. देवदत्त शुक्ला, डॉ. राम मनोहर मिश्र, अंकुर सिंह ने प्रतिभागियों का मार्गदर्शन किया। कार्यक्रम के अंत में महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफेसर ए.सी. पांडेय ने अतिथियों का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन महाविद्यालय के उप प्राचार्य डॉ. उमेश चंद्र तिवारी ने किया।
Author: Pranshu Gupta

Pranshu Gupta

Recent Posts

मतदान कार्मिकों का द्वितीय प्रशिक्षण 4 मई से अकबरपुर डिग्री कॉलेज में।

कानपुर देहात। लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 के दृष्टिगत मतदान कार्मिकों का द्वितीय प्रशिक्षण कल 4…

15 hours ago

स्तरीय अधिकारियों के साथ संभावित सुखे के दृष्टिगत हुई बैठक

कानपुर देहात। अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व केशव नाथ गुप्ता के अध्यक्षता में जनपद स्तरीय…

17 hours ago

निर्वाचन ड्यूटी में लगे सभी कार्मिकों को पोस्टल बैलेट से मतदान करने की अपील

कानपुर देहात। मुख्य विकास अधिकारी लक्ष्मी एन0 की अध्यक्षता में विकास भवन कार्यालय में हुई…

17 hours ago

माईक्रो ऑब्जर्वरो को निर्वाचन के दौरान पैनी दृष्टि बनाये रखने हेतु दिया गया प्रशिक्षण

कानपुर देहात। लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 को शांतिपूर्ण,निष्पक्ष,पारदर्शीपूर्ण रूप में संपन्न कराए जाने हेतु सामान्य…

17 hours ago

This website uses cookies.