कानपुर,अमन यात्रा । जिला पंचायत अध्यक्ष का पद अनुसूचित जाति के लिए ही आरक्षित रहेगा। पिछले हफ्ते जब आरक्षण जारी किया गया था तब भी इस पद को अनुसूचित जाति के लिए ही आरक्षित किया गया था, लेकिन हाईकोर्ट द्वारा जैसे ही 2015 को आधार वर्ष मानकर आरक्षण निर्धारित करने के लिए कहा तो अध्यक्ष पद के दावेदारों में उम्मीद जगी थी कि अब आरक्षण बदल जाएगा, लेकिन शासन द्वारा जारी आरक्षण में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

अध्यक्ष का पद अनुसूचित जाति के लिए ही आरक्षित है। इसी तरह ब्लाक प्रमुख पद के लिए एक- एक पद अनुसूचित जाति व पिछड़ा वर्ग महिला के लिए आरक्षित किया गया है तो दो पद महिलाओं के लिए आरक्षित हैं इस पर किसी भी जाति की महिला चुनाव लड़ सकेगी। पिछड़ा वर्ग और अनुसूचित जाति के लिए भी एक- एक पद आरक्षित रहेगा, लेकिन अब किस ब्लाक में प्रमुख का पद आरक्षित होगा तो कहां का पद महिला के लिए सुरक्षित होगा अब यह जिला स्तर पर जब आरक्षण तय होगा तभी पता चलेगा। जिला स्तर पर जिलाधिकारी द्वारा गठित कमेटी पहले आरक्षण का निर्धारण जिला पंचायत सदस्य वार्ड, ग्राम प्रधान पद, बीडीसी सदस्य पद, ग्राम पंचायत सदस्य और ब्लाक प्रमुख के लिए करेगी। यह कार्य 18 और 19 मार्च को किया जाएगा। 20 से 22 मार्च के बीच सूची का प्रकाशन करने का आदेश है। हालांकि सूची 20 मार्च को प्रकाशित हो जाएगी और 23 मार्च तक दावेदार आपत्तियां देंगे। 24 व 25 को डीएम द्वारा गठित कमेटी आपत्तियों का निस्तारण करेगी और अंतिम सूची 26 मार्च को डीएम को देगी। इसके बाद यह सूची शासन को भेजी जाएगी। जिले में प्रधान पद 590 है तो जिला पंचायत सदस्य के 32 और ब्लाक प्रमुख के 10 पद हैं।

अभी ब्लाक प्रमुख के पद का आरक्षण इस प्रकार है

ब्लाक आरक्षण

बिल्हौर एससी महिला

बिधनू अनुसूचित जाति

पतारा पिछड़ा वर्ग महिला

ककवन पिछड़ा वर्ग

शिवराजपुर महिला

कल्याणपुर महिला

घाटमपुर अनारक्षित

भीतरगांव अनारक्षित

सरसौल अनारक्षित

चौबेपुर अनारक्षित

क्षेत्र पंचायतों में प्रशासक बने एसडीएम

ब्लाक प्रमुखों के पद का कार्यकाल 17 मार्च को खत्म हो गया । 18 मार्च से संबंधित ब्लाकों के प्रशासक की जिम्मेदारी एसडीएम की होगी। पतारा, घाटमपुर, भीतरगांव ब्लाक के प्रशासक एसडीएम घाटमपुर, ककवन, बिल्हौर, चौबेपुर, शिवराजपुर ब्लाक में एसडीएम बिल्हौर और सरसौल ब्लाक में एसडीएम नरवल, बिधनू, कल्याणपुर ब्लाक में एसडीएम सदर प्रशासक होगी।