कानपुर देहात

अब तक खातों में नहीं पहुंची यूनिफॉर्म की राशि, बेसिक स्कूलों के अभिभावक कर रहे इंतजार

अप्रैल से बेसिक स्कूलों का नया सत्र शुरू हो गया। जुलाई में स्कूल यूनिफॉर्म और बैग के लिए अभिभावकों के खाते में धनराशि भेजे जाने की औपचारिक शुरुआत भी जोर-शोर से कर करवा दी गई।

राजेश कटियार, कानपुर देहात। अप्रैल से बेसिक स्कूलों का नया सत्र शुरू हो गया। जुलाई में स्कूल यूनिफॉर्म और बैग के लिए अभिभावकों के खाते में धनराशि भेजे जाने की औपचारिक शुरुआत भी जोर-शोर से कर करवा दी गई। हकीकत यह है कि अभी तक ज्यादातर स्कूलों के बच्चों के अभिभावकों को यूनिफॉर्म के लिए धनराशि का इंतजार है। स्कूल यूनिफॉर्म, बैग, जूते-मोजे और स्वेटर के लिए 1200 धनराशि अभिभावकों के खाते में भेजी जाती है। इस साल जुलाई में मुख्यमंत्री ने धनराशि अभिभावकों के खाते में भेजने की औपचारिक शुरुआत की लेकिन कई स्कूल तो ऐसे हैं जहां के बच्चों के आधे अभिभावकों के खातों में भी धनराशि नहीं पहुंची। जनपद के परिषदीय स्कूलों में नामांकित करीब 1.44 लाख के सापेक्ष मात्र 92304 बच्चों को प्रथम चरण में जूते, मोजे, स्कूल बैग, ड्रेस, स्टेशनरी के लिए 1200-1200 रुपये की धनराशि मिली है शेष बच्चों को द्वितीय चरण में धनराशि दी जानी थी जोकि अभी तक नहीं मिली है। यह दिक्कत सिर्फ कानपुर देहात के स्कूलों की ही नहीं वल्कि प्रदेश के ज्यादातर विद्यालयों में सभी अभिभावकों के खाते में धनराशि नहीं पहुंची है। दरअसल खातों में धनराशि पहुंचने में कई तरह की तकनीकी दिक्कतें आ रही हैं। शिक्षकों को छात्र और अभिभावक का ब्योरा पोर्टल पर अपलोड करना होता है।

 

इसमें आधार नंबर और मोबाइल नंबर लिंक किया जाता है। इसी ब्योरे के आधार पर बैंक खातों में धनराशि जाती है। कई अभिभावकों ने मोबाइल नंबर बदल दिया है तो कई ने पोर्टल में पिता का आधार फीड कराया है लेकिन बैंक डिटेल में मां या कोई और बच्चे का केयरटेकर फीड है तो कुछ का केवाईसी के अभाव में खाता निष्क्रिय हो गया है। कुछ अभिभावक बैंक जाते हैं तो वहां से भी सही जानकारी नहीं मिलती है। इस तरह वे स्कूल और बैंक के चक्कर लगाते रह जाते हैं। प्राथमिक शिक्षक संघ के अभिषेक द्विवेदी का कहना है कि पहले की तरह पोर्टल में खाता संख्या फीड हो और उसी के आधार पर धनराशि पहुंचे तो दिक्कत नहीं होगी। हर साल तकनीकी दिक्कतें आती हैं। ऐसे में इस समस्या का स्थायी समाधान निकाला जाना चाहिए।

डीबीटी से लाभान्वित बच्चों की संख्या :-

अकबरपुर – 11348

अमरौधा -11261

डेरापुर -7468

झींझक -6146

मलासा -7616

मैथा -10687

राजपुर -8124

रसूलाबाद -11883

संदलपुर -5988

सरवनखेड़ा -11983

टोटल लाभांवित बच्चें- 92304

बेसिक शिक्षा अधिकारी रिद्धी पाण्डेय का कहना है कि ज्यादातर के खातों में धनराशि पहुंच गई है जिनके में नहीं पहुंची उसके लिए भी प्रयास कर रहे हैं। किसी का स्कूल में नामांकन ही नहीं है या पढ़ने आते ही नहीं, उनको भी जांचा जा रहा है। अगले महीने के अंत तक खातों में धनराशि पहुंचने की संभावना है।

Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Recent Posts

इलाहाबाद हाईकोर्ट अपडेट: कार्यवाहक प्रधानाध्यापक पाएंगे प्रधानाध्यापक का वेतन

कानपुर देहात। बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में सालों से प्रभारी प्रधानाध्यापक के रूप…

2 hours ago

जिलाधिकारी के नेतृत्व में जनपद में सकुशल संपन्न हुआ मतदान

कानपुर देहात। जिलाधिकारी आलोक सिंह के नेतृत्व में लोकसभा 45-जालौन के विधानसभा 208 भोगनीपुर में…

3 hours ago

आउट आफ स्कूल बच्चों को लेकर चलेगा विशेष अभियान

कानपुर देहात। आउट ऑफ स्कूल बच्चो को चिह्नीकरण, पंजीकरण व नामांकन के लिए शारदा यानी…

12 hours ago

आज से परिषदीय स्कूलों के बच्चे करेंगे ऑनलाइन पढ़ाई

कानपुर देहात। गर्मी की छुट्टियों में परिषदीय स्कूलों के छात्र अब ऑनलाइन पढ़ाई करेंगे। शिक्षक…

12 hours ago

प्रादेशिक खेलकूद में बेसिक-कस्तूरबा की छात्राओं को भी मौका

कानपुर देहात। स्पोर्ट्स फॉर स्कूल कार्यक्रम के तहत प्रदेश स्तरीय विद्यालयी खेलकूद प्रतियोगिता 21 अगस्त…

12 hours ago

ग्रीष्मकालीन शिविर में परिषदीय बच्चों ने दिखाई प्रतिभा

कानपुर देहात। वर्तमान शैक्षणिक सत्र के अन्तिम कार्य दिवस में प्राथमिक विद्यालय खेम निवादा रसूलाबाद…

1 day ago

This website uses cookies.