कानपुर, अमन यात्रा । कानपुर में कमिश्नरेट प्रणाली लागू होने के बाद शासन ने यहां पर राजपत्रित पुलिस अधिकारियों की स्थिति स्पष्ट करती है। 40 राजपत्रित अधिकारियों के कंधों पर शहर की सुरक्षा और कानून व्यवस्था की जिम्मेदारी होगी। शासन की ओर से जारी आदेश के मुताबिक आईजी रैंक या इससे ऊपर रैंक का अधिकारी पुलिस कमिश्नर बनाया जाएगा। पुलिस कमिश्नर के नीचे एडिशनल कमिश्नर ऑफ पुलिस के 2 पद होंगे, जिनमें डीआईजी रैंक के अधिकारी पोस्ट किए जाएंगे।

एक अधिकारी के पास कानून व्यवस्था और दूसरे के पास क्राइम की जिम्मेदारी होगी। अनुमान था कि शहर को चार भागों में बांटा जाएगा, लेकिन नई व्यवस्था में शहर को 3 जोन में विभाजित किया गया है यानी हर जोन में 11 थाने होंगे। एसएसपी रैंक के आईपीएस अधिकारी तीनों जॉन की कमान संभालेंगे। इसके अलावा आईपीएस रैंक के अधिकारियों को ही ट्रैफिक क्राइम और हेड क्वार्टर की जिम्मेदारी दी जाएगी इस तरह डीसीपी रैंक के छह पद कानपुर में सृजित किए गए हैं।

कानपुर में एडिशनल डिप्टी कमिश्नर ऑफ पुलिस के 11 पदों में हेड ऑफिस में, तीनों जोन में 11 एडिशनल डिप्टी कमिश्नर ऑफ पुलिस के अलावा ट्रैफिक क्राइम महिला उत्पीडऩ इंटेलिजेंस के लिए एडिशनल डिप्टी कमिश्नर की तैनाती की गई है। सीओ स्तर के असिस्टेंट कमिश्नर ऑफ पुलिस के 20 पद कानपुर में सर्च किए गए हैं इसमें 11 सॢकल दो ट्रैफिक के अलावा क्राइम महिला उत्पीडऩ ईओडब्ल्यू लाइन ऑफिस इंटेलिजेंस और हेड क्वार्टर में 11 असिस्टेंट कमिश्नर ऑफ पुलिस तैनात होंगे