आधुनिक टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल से मानव जीवन हुआ सुगम और सुरक्षितः प्रो. विनय कुमार पाठक

चिकित्सा और जीवन विज्ञान के क्षेत्र में नए अनुसंधान को बढ़ावा देने के लिए छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय ने विशेषज्ञता प्राप्त संस्थानों से जोड़ते हुए नये आयाम स्थापित करने में लगा है।

कानपुर,अमन यात्रा। चिकित्सा और जीवन विज्ञान के क्षेत्र में नए अनुसंधान को बढ़ावा देने के लिए छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय ने विशेषज्ञता प्राप्त संस्थानों से जोड़ते हुए नये आयाम स्थापित करने में लगा है। इसी कड़ी में विश्वविद्यालय ने बुधवार को जैव चिकित्सा अनुसंधान केंद्र, (सेंटर फार बायोमेडिकल रिसर्च) लखनऊ के मध्य मेमोरेंडम आफ अंडरस्टैंडिंग साइन किया है। इस एमओयू का उद्देश्य नए शोध के लिए रिसोर्सेज को बढ़ावा देना तथा जैव चिकित्सा अनुसंधान और इसके अनुप्रयोगों को विकसित करना है, जिससे चिकित्सा क्षेत्र में आधुनिक टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर ज्यादा से ज्यादा मानव जीवन को सुगम और सुरक्षित किया जा सके।
कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक ने कहा कि आज के समय में होने वाले ज्यादातर अनुसंधान संस्थानों और विश्वविद्यालयों के परस्पर सहयोग से हो रहे हैं, जिससे कि अनुसंधान और प्रकाशन के कार्यों को एक नई राह मिल रही है।
उन्होंने कहा कि हेल्थ सेक्टर में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के आने से जो क्रांतिकारी परिवर्तन आया है, उससे जीव विज्ञान के साथ जीवन विज्ञान को भी फायदा मिला है।
सीबीएमआर, लखनऊ के निदेशक प्रो. आलोक धवन ने कहा कि हमारी संस्था, सीएसजेएमयू के साथ मिलकर डिजीज ओरिएंटेड रिसर्च, डिस्कवरीज ऑबजर्वेशन के साथ-साथ डायग्नोसिस और थेरपी पर मिलकर कार्य करेगी। हम शोधकर्ताओं की शिक्षा और प्रशिक्षण को भी नई दिशा प्रदान करेंगे। प्रति कुलपति प्रो. सुधीर कुमार अवस्थी ने कहा कि अब समय आ गया है कि लाइफ साइंस तथा मेडिकल साइंस मिलकर डायग्नोस्टिक तथा अनुसंधान कार्यों पर साथ काम करे। यह एमओयू डिजर्टेशन तथा पीएच.डी. के क्षेत्र में छात्रों के लिए लाभदायी साबित होगा।
इस अवसर पर सीबीएमआर से प्रो. नीरज सिन्हा, डीन, एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. दिनेश कुमार तथा वि.वि. से डॉ. रोली शर्मा, प्रो. नंदलाल, डॉ. सोनी गुप्ता, डॉ. रंजना, डॉ. आलोक पांडे, डॉ. आखिलेंद्र तथा डॉ. अजय की उपस्थिति उल्लेखनीय रही।
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Recent Posts

मुख्यमंत्री जन आरोग्य मेले व स्वास्थ्य मेले में 157 लोगों को मिला सफल उपचार

पुखरायां।भोगनीपुर तहसील क्षेत्र के देवीपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अंतर्गत प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर रविवार…

6 hours ago

कानपुर देहात में यूकेलिप्टस के बाग में मिला अज्ञात महिला का शव,पुलिस छानबीन में जुटी

पुखरायां।कानपुर देहात से एक सनसनीखेज खबर सामने आई है।यहां रविवार को एक यूकेलिप्टस के बाग…

6 hours ago

खेल सामग्री का बजट कितना किया खर्च विद्यालय पहुंचकर जाचेंगे अधिकारी

कानपुर देहात। जिले के परिषदीय विद्यालयों में खेलकूद सामग्री की जांच होगी। पता लगाया जाएगा…

9 hours ago

मानव संपदा पोर्टल नहीं खुलने से तालमेल बनाना अटका, कैसे होंगे स्थानांतरण

कानपुर देहात। बेसिक शिक्षा परिषद के शिक्षक-शिक्षिकाओं के पारस्परिक स्थानांतरण ग्रीष्म एवं शीत अवकाश में…

9 hours ago

शिक्षक नेताओं को बैठकों के लिए बायोमेट्रिक उपस्थिति से मिलेगी छूट, शिक्षकों में फैला आक्रोश

लखनऊ/कानपुर देहात। शिक्षक नेताओं को बैठक के लिए सुबह व दोपहर में बायोमेट्रिक उपस्थिति से…

1 day ago

This website uses cookies.