कंप्यूटर शिक्षा में पारंगत होंगे सरकारी स्कूलों के बच्चे

परिषदीय स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं की प्रारंभिक पढ़ाई में कंप्यूटर शिक्षा पर जोर दिया जा रहा है। छात्र-छात्राओं को किताबी ज्ञान के साथ कंप्यूटर के बारे में पढ़ाया जा रहा है। इसके लिए बीआरसी केंद्रों पर कंप्यूटर लैब विकसित की जा रही है। यहां आसपास के स्कूलों के बच्चों का शेड्यूल बनाकर रोजाना बुलाया जाएगा

कानपुर देहात। परिषदीय स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं की प्रारंभिक पढ़ाई में कंप्यूटर शिक्षा पर जोर दिया जा रहा है। छात्र-छात्राओं को किताबी ज्ञान के साथ कंप्यूटर के बारे में पढ़ाया जा रहा है। इसके लिए बीआरसी केंद्रों पर कंप्यूटर लैब विकसित की जा रही है। यहां आसपास के स्कूलों के बच्चों का शेड्यूल बनाकर रोजाना बुलाया जाएगा।
जनपद में 1925 परिषदीय प्राथमिक, उच्च प्राथमिक, कंपोजिट स्कूल संचालित है। इन स्कूलों में करीब एक लाख 56 हजार बच्चे अध्ययनरत हैं। ऑपरेशन कायाकल्प योजना के तहत जहां स्कूलों का सुंदरीकरण किया जा रहा है। सरकारी स्कूलों में सभी मूलभूत सुविधाएं पूर्ण कराई जा रही है। वहीं निपुण आदि योजनाओं के तहत छात्रों को विभिन्न अन्य शैक्षणिक गतिविधियों में होशियार बनाया जा रहा है। वैसे काफी स्कूलों में कंप्यूटर सिस्टम स्थापित किए गए हैं। अभी काफी स्कूल ऐसे हैं जहां कंप्यूटर लैब आदि नहीं है। ऐसे स्कूलों के छात्र-छात्राओं को बीआरसी केंद्रों पर बुलाकर प्रशिक्षित शिक्षक कंप्यूटर की पढ़ाई पढ़ाएंगे। जिला समन्वयक ने बताया कि स्कूलों में स्मार्ट कंप्यूटर लैब बनाई जाएंगी। स्कूलों में इन्वर्टर बैटरी, इंटरनेट की सुविधा, सात-सात कंप्यूटर सिस्टम आदि कार्य किए जाएंगे।
जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी रिद्धी पाण्डेय ने बताया कि आज तकनीकी ज्ञान यानी कंप्यूटर शिक्षा बहुत जरूरी है। परिषदीय स्कूलों के छात्र कंप्यूटर शिक्षा प्राप्त करेंगे। इसके लिए स्कूलों के अलावा ब्लाॅक संसाधन केंद्र पर एक कमरे में कंप्यूटर लैब विकसित की जायेगी। इनमें कंप्यूटर सिस्टम के साथ इंटरनेट, सीसीटीवी कैमरे आदि की सुविधाएं भी पूर्ण होंगी।

Author: anas quraishi

SABSE PAHLE

anas quraishi

SABSE PAHLE

Recent Posts

पूर्व चेयरमैन रामप्रकाश अग्रवाल उर्फ चुन्नू बाबू के आकस्मिक निधन पर नगर पालिका परिसर मे शोक संवेदना व्यक्त कर दी गई श्रद्धांजलि

पुखरायां।मंगलवार को नगर पालिका परिषद पुखरायां के सम्मानित पूर्व अध्यक्ष रामप्रकाश अग्रवाल (चुन्नू बाबू) के…

15 mins ago

कानपुर देहात में वृद्ध महिला का हत्यारोपी गिरफ्तार,भेजा गया जेल

पुखरायां।कानपुर देहात में बीते 4 मई को उधारी के चंद रुपयों के पीछे एक वृद्ध…

18 mins ago

घाटमपुर में गरजे योगी आदित्यनाथ, आपका दिया गया हर एक वोट देश में बदलाव की गारंटी होगा

घाटमपुर कानपुर नगर। घाटमपुर तहसील क्षेत्र के पतारा कस्बा स्थित स्टेशन रोड के पास बुधवार…

20 mins ago

रोडवेज बस की टक्कर से साइकिल सवार घायल

घाटमपुर कानपुर नगर। घाटमपुर के हमीरपुर रोड स्थित गुजैला गांव के पास खेत से लौट…

1 hour ago

साढ़ मे रुपए मांगने से गुस्साए भाई ने बहन की गोली मारकर की हत्या

घाटमपुर कानपुर नगर। साढ़ थाना क्षेत्र के विरसिंहपुर गांव में रुपए मांगने से गुस्साए भाई…

1 hour ago

अनियंत्रित होकर ऑटो पलटा, चार घायल दो रेफर

घाटमपुर कानपुर नगर। शादी समारोह में शामिल होने आए बरातियो से भारी ऑटो लौटते समय…

1 hour ago

This website uses cookies.