एक्सपर्ट पैनल ने दी अनुमति : भारत बायोटेक इंटरनेशनल ने कोवैक्सीन की बूस्टर डोज की अनुमति मांगी थी। उसमें कहा था कि अगर तीसरी डोज लगाई जाए तो कोरोना से बचाव की प्रतिरोधक क्षमता (इम्यूनिटी) लंबे समय तक विकसित हो सकती है। इस पर केंद्र सरकार के वैक्सीन एक्सपर्ट पैनल ने अनुमति दी। कोवैक्सीन के फेज टू क्लीनिकल ट्रायल यानी सितंबर-अक्टूबर 2020 में शामिल हुए वालंटियर्स पर ही बूस्टर डोज का ट्रायल होगा

भारत बायोटेक ने डीजीसीआइ में किया आवेदन : एक्सपर्ट कमेटी से हरी झंडी मिलने के बाद भारत बायोटेक इंटरनेशनल ने बूस्टर डोज के क्लीनिकल ट्रायल के लिए ड्रग कंट्रोलर जनरल आफ इंडिया (डीजीसीआइ) के यहां आवेदन किया। डीजीसीआइ से अनुमति मिलने के बाद मई अंत में एम्स दिल्ली में ट्रायल भी शुरू हो गया है। अब देश के उन सभी 12 सेंटरों पर ट्रायल होगा, जहां कोवैक्सीन का ट्रायल हुआ है।

छह माह होगी निगरानी : बूस्टर डोज लगाने के बाद वालंटियर्स की छह माह तक निगरानी की जाएगी। यह भी देखा जाएगा कि उनके शरीर में कोई बदलाव तो नहीं हो रहा है। कोरोना के खिलाफ एंटीबाडी घट या बढ़ तो नहीं रही हैं। कोरोना के नए-नए वैरिएंट से बचाव में उनकी इम्यूनिटी कितनी कारगर है। किसी तरह का साइड इफेक्ट तो नहीं हो रहा। इन सभी पहलुओं का गंभीरता से अध्ययन किया जाएगा।

क्या कहते हैं विशेषज्ञ

इंग्लैंड एवं अमेरिका में वैक्सीन के बूस्टर डोज लगाए जाने के बेहतर नतीजे सामने आए हैं। इस पर केंद्र सरकार की एक्सपर्ट कमेटी और आइसीएमआर ने बूस्टर डोज के ट्रायल का निर्णय लिया है, जो एम्स दिल्ली में शुरू हुआ है। देश के दूसरे संस्थानों में भी ट्रायल होना है। -प्रो. जेएस कुशवाहा, चीफ गाइड, वैक्सीन ट्रायल, प्रखर हास्पिटल।

दूसरी लहर में वैक्सीनेशन कराने वाले हेल्थ वर्कर गंभीर संक्रमण की चपेट में आए थे। इसके बाद से ही बूस्टर डोज पर मंथन शुरू हो गया था। डाक्टरों के सुझाव के बाद एक्सपर्ट कमेटी और आइसीएमआर की पहल पर बूस्टर डोज का ट्रायल एम्स दिल्ली में शुरू हुआ है। आने वाले दिनों में बूस्टर डोज भी उपलब्ध हो जाएगी। –प्रो. जेएस कुशवाहा, चीफ गाइड, वैक्सीन ट्रायल, प्रखर हास्पिटल।