औरैया

कोविड से पीड़ित बच्चों को दिलाएं लाभ : जिलाधिकारी

जिलाधिकारी महोदय की अध्यक्षता में सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय बाल संरक्षण समिति की बैठक का आयोजन किया गया।

औरैया,विकास सक्सेना।  जिलाधिकारी महोदय की अध्यक्षता में सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय बाल संरक्षण समिति की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में जिलाधिकारी महोदय द्वारा समिति से संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड,  ईट भट्टों, ढाबों एवं कारखानों में कार्य करने वाले बाल श्रमिकों का चिन्हींकरण किए जाने, एनजीओ का सहयोग लिए जाने, ब्लॉक व तहसील स्तर पर कमेटीयों का गठन किए जाने के निर्देश दिए गए। उक्त निर्देशों के क्रम में जिलाधिकारी पीसी श्रीवास्तव ने बाल संरक्षण एवं बाल श्रमिक के संबंध में की जाने वाली कार्यवाही को लेकर अधिकारियों से जानकारी प्राप्त की।

साथ ही उन्होंने गुमशुदा बच्चों के आंकड़ों की समीक्षा एवं गुमशुदगी प्रकरणों में प्रभावी प्रक्रिया किए जाने के निर्देश दिए। ब्लॉक एवं ग्राम स्तर पर गठित बाल संरक्षण समितियों को प्रधानों व बीडीओ के बीच संपर्क स्थापित कर उन्हें समिति से जोड़कर जन जन तक समिति द्वारा किए जाने वाले लाभकारी कार्यों एवं योजनाओं को पहुंचाने के लिए आवश्यक कार्य किए जाने के निर्देश दिए। समिति में कोविड से प्रभावित वह बच्चे जो अनाथ हो या जिनके माता या पिता में किसी की मृत्यु हो चुकी है उनको दिए जाने वाले लाभ के बारे में की जाने वाली प्रक्रिया के तहत उन तक पहुंचने वाले लाभ को लेकर जिलाधिकारी ने बाल संरक्षण अधिकारी को आवश्यक कार्रवाई कर योजना का लाभ देने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि भिक्षावृत्ति में जो भी बच्चे चयनित किए गए हैं उनको पुनर्वास करा कर व अच्छी शिक्षा हेतु किसी विद्यालय में शिक्षण के लिए पंजीकृत कराना समिति का कार्य है। इस प्रकार के बच्चों के लिए प्रत्येक ग्राम में ग्राम संरक्षण समिति को क्रियाशील किया जाए। इसके लिए बाल संरक्षण अधिकारी व समिति को गांव में प्रधानों के साथ एक बैठक का आयोजन भी करना चाहिए। बैठक में अपर जिलाधिकारी रेखा एस चौहान, जिला विकास अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी एवं जिला प्रोबेशन अधिकारी सहित समस्त अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Recent Posts

मतदान कार्मिकों का द्वितीय प्रशिक्षण 4 मई से अकबरपुर डिग्री कॉलेज में।

कानपुर देहात। लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 के दृष्टिगत मतदान कार्मिकों का द्वितीय प्रशिक्षण कल 4…

5 hours ago

स्तरीय अधिकारियों के साथ संभावित सुखे के दृष्टिगत हुई बैठक

कानपुर देहात। अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व केशव नाथ गुप्ता के अध्यक्षता में जनपद स्तरीय…

8 hours ago

निर्वाचन ड्यूटी में लगे सभी कार्मिकों को पोस्टल बैलेट से मतदान करने की अपील

कानपुर देहात। मुख्य विकास अधिकारी लक्ष्मी एन0 की अध्यक्षता में विकास भवन कार्यालय में हुई…

8 hours ago

माईक्रो ऑब्जर्वरो को निर्वाचन के दौरान पैनी दृष्टि बनाये रखने हेतु दिया गया प्रशिक्षण

कानपुर देहात। लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 को शांतिपूर्ण,निष्पक्ष,पारदर्शीपूर्ण रूप में संपन्न कराए जाने हेतु सामान्य…

8 hours ago

This website uses cookies.