गुजर गए एक साल, अभ्यर्थियों को यूपीटेट प्रमाणपत्र का अब तक इंतजार

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी-टीईटी) 2021 हुए साल बीत गई है लेकिन इसमें सफल 6.60 लाख अभ्यर्थियों को आज तक प्रमाणपत्र नहीं मिल सका है। 23 जनवरी 2022 को आयोजित टीईटी का परिणाम आठ अप्रैल को घोषित किया गया था जिसमें 660592 अभ्यर्थी पास हुए थे।

प्रयागराज/कानपुर देहात। उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी-टीईटी) 2021 हुए साल बीत गई है लेकिन इसमें सफल 6.60 लाख अभ्यर्थियों को आज तक प्रमाणपत्र नहीं मिल सका है। 23 जनवरी 2022 को आयोजित टीईटी का परिणाम आठ अप्रैल को घोषित किया गया था जिसमें 660592 अभ्यर्थी पास हुए थे। हालांकि प्रमाणपत्र वितरित होने से पहले कुछ डीएलएड अभ्यर्थियों ने राजस्थान हाईकोर्ट के फैसले को आधार बनाते हुए इलाहाबाद हाईकोर्ट में याचिका कर दी थी। डीएलएड अभ्यर्थियों का कहना है कि परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में सहायक अध्यापक भर्ती के लिए बीएड डिग्रीधारी अर्ह नहीं है इसीलिए उन्हें प्राथमिक स्तर की टीईटी का प्रमाणपत्र नहीं दिया जाना चाहिए। राजस्थान हाईकोर्ट ने बीएड डिग्रीधारियों को प्राथमिक स्तर की शिक्षक भर्ती के लिए अर्ह नहीं माना था जिसे लेकर याचिका सुप्रीम कोर्ट में विचाराधीन है।

सितंबर में बेसिक शिक्षा विभाग के अफसरों ने प्रमाणपत्र बांटने की तैयार कर ली थी लेकिन अधिवक्ताओं की राय के बाद प्रमाणपत्र वितरण कोर्ट का अंतिम फैसला आने तक टाल दिया गया है जिसका नतीजा है कि टीईटी के प्रमाणपत्र चार महीने से अधिक समय से परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय एलनगंज में धूल फांक रहे हैं।

कदम-कदम पर अड़चनें झेल रहे बेरोजगार-

बेरोजगारों को एक के बाद दूसरी अड़चन झेलनी पड़ रही है। पहले तो कोरोना के कारण 2020 में टीईटी नहीं हो सकी। 2021 में टीईटी 28 नवंबर को पेपर लीक होने के कारण परीक्षा निरस्त करनी पड़ी। उसके बाद 23 जनवरी 2022 को परीक्षा हुई तो बीएड-डीएलएड के झगड़े के कारण प्रमाणपत्र फंसा हुआ है।

टीईटी में 6.60 लाख अभ्यर्थी हुए हैं पास-

आठ अप्रैल 2022 को घोषित टीईटी के परिणाम में 6.60 लाख अभ्यर्थी पास हुए थे। 23 जनवरी को आयोजित प्राथमिक स्तर की टीईटी के लिए पंजीकृत 1291628 अभ्यर्थियों में से 1147090 परीक्षा में सम्मिलित हुए और उनमें से 443598 अभ्यर्थी पास हुए थे। उच्च प्राथमिक स्तर की टीईटी के लिए पंजीकृत 873553 अभ्यर्थियों में से 765921 परीक्षा में सम्मिलित हुए इनमें से 216994 अभ्यार्थी पास हुए थे।

Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Recent Posts

परिषदीय विद्यालयों के विद्यार्थी पढ़ेंगे एनसीईआरटी की किताबें

कानपुर देहात। परिषदीय विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों का शैक्षिक स्तर उठाने के लिए बेसिक…

1 day ago

बीएलओ ने घर घर जाकर मतदाता गाइडलाइन से मतदाताओं को किया जागरूक

कानपुर देहात। जनपद में अधिक से अधिक मतदान हेतु मतदाता की सहायता के लिए वोटर…

1 day ago

तेज गर्मी ने बढ़ाई स्कूली बच्चों की परेशानी कोई नहीं दिखा रहा मेहरबानी

कानपुर देहात। एमएलसी आशुतोष सिन्हा ने एक बार फिर बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों का…

1 day ago

स्कूल के पास मान्यता नहीं फिर भी एडमिशन जारी

कानपुर देहात। बेसिक शिक्षा विभाग के पोर्टल पर सैकड़ो निजी स्कूल पंजीकृत हैं जबकि सैकड़ों…

1 day ago

लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2024 के दृष्टिगत जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट को दिया गया प्रशिक्षण

कानपुर देहात। लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2024 को स्वतंत्र, निष्पक्ष और सुरक्षित सम्पन्न कराने हेतु…

1 day ago

जैव रसायन विभाग प्रमुख डाॅ सीमा परोहा को राष्ट्रीय शर्करा संस्थान कानपुर का नया निदेशक बनाया गया

कानपुर। संस्थान से प्रो.डी. स्वाईन के निदेशक पद से सेवानिवृत्त होने पर जैव रसयान विभाग-प्रमुख…

1 day ago

This website uses cookies.