कानपुर देहात

जिलाधिकारी ने गोल्डन कार्ड की खराब प्रगति पर संबंधित ईओ को लगाई कड़ी फटकार

जिलाधिकारी नेहा जैन की अध्यक्षता में नगरीय निकाय द्वारा कराए गए कार्यों की समीक्षा बैठक मां मुक्तेश्वरी देवी सभागार कक्ष कलेक्ट्रेट में हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने सभी नगरीय निकायों के अधिशासी अधिकारियों से एमआरएफ सेन्टर के बारे में जानकारी ली.

अमन यात्रा,कानपुर देहात:  जिलाधिकारी नेहा जैन की अध्यक्षता में नगरीय निकाय द्वारा कराए गए कार्यों की समीक्षा बैठक मां मुक्तेश्वरी देवी सभागार कक्ष कलेक्ट्रेट में हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने सभी नगरीय निकायों के अधिशासी अधिकारियों से एमआरएफ सेन्टर के बारे में जानकारी ली, इस पर संबंधित अधिकारियों द्वारा बताया गया कि एमआरएफ सेन्टर कुछ नगरीय निकायों में सक्रिय है, तथा कुछ में विद्युत कनेक्शन के कारण सक्रिय नही है, इस पर जिलाधिकारी ने विद्युत विभाग के अधिकारियों से समन्वय स्थापित कर विद्युत संयोजन कराएं कराते हुए एमआरएफ सेंटर का संचालन शत-प्रतिशत सुनिश्चित कराएं।

विज्ञापन

आगे जिलाधिकारी द्वारा स्वच्छ भारत मिशन के बारे में जानकारी ली गई, साथ ही सभी को निर्देशित किया गया कि सभी अधिशासी अधिकारी अपने अपने क्षेत्रों में अभियान चलाकर साफ सफाई कराये, कहीं पर भी जलभराव व गंदगी की समस्या नहीं होनी चाहिए, सभी पानी की टंकियों की सफाई समय-समय पर हो, साथ ही उसमें क्लोरीन का मिश्रण किया जाए, अपने-अपने क्षेत्रों में झाड़ी कटाई का कार्य जल्द ही कर ले। उन्होंने कहा कि बरसात के दृष्टिगत जहां भी नाले की सफाई नहीं हुई है उसे शीघ्र करा ले, जिससे जलभराव की स्थिति उत्पन्न न हो। उन्होंने कहा कि सभी लोग अपने-अपने क्षेत्रों के संचालित गौशाला में गौवंशों के लिए हरा चारा, भूसा, पानी आदि की उपलब्धता सुनिश्चित कर ले तथा निराश्रित घूम रहे गोवंशों को गौशालाओं में शत-प्रतिशत संरक्षण सुनिश्चित करें, इसमें किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। सभी घरों उन्होंने सभी घरों से अन्नदान एवं हरा चारा लिए जाने हेतु समस्त अधिशासी अधिकारियों को निर्देशित किया जिसका प्रयोग गौशाला में किए जाने हेतु आवश्यक निर्देश दिए।

ये भी पढ़े-  प्रत्येक ग्राम पंचायत में ग्रामीणों की समस्याओं के निराकरण हेतु लगाए जाएं स्टालः जिलाधिकारी

उन्होंने कहा कि अपने-अपने नगरीय निकाय में सौन्दरीकरण का कार्य अवश्य कराएं तथा खेल-कूद मैदान, पार्क आदि का भी निर्माण कराएं, जिससे की वहां के लोगों को सुविधा मिल सके। इसके पश्चात जिलाधिकारी द्वारा गोल्डन कार्ड बनाए जाने की समीक्षा की गई, समीक्षा में स्थिति संतोषजनक ना मिलने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए शीघ्र सुधार लाने के निर्देश दिए। समीक्षा के दौरान अकबरपुर, सिकंदरा, शिवली, रूरा, पुखराया में गोल्डन कार्ड के बनाए जाने में कम प्रकृति पाए जाने पर जिलाधिकारी ने कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए निर्देशित किया कि ज्यादा से ज्यादा गोल्डन कार्ड पात्र लोगों के बनाए जाएं तथा कोई भी पात्र गोल्डन कार्ड से न छूटे।

इस मौके पर अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व केशव नाथ गुप्ता, अपर जिलाधिकारी प्रशासन जेपी गुप्ता, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर ए के सिंह, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका ,अधिशाषी अधिकारी नगर पंचायत तथा निकाय से संबंधित विभाग के अन्य अधिकारी गण मौजूद रहे।

Author: Pranshu Gupta

Pranshu Gupta

Recent Posts

शिकायतें पांच हजार, सुनने को अधिकारी नहीं तैयार, आईजीआरएस पर उच्च शिक्षा की शिकायतों का अंबार, निस्तारण न होने से बढ़ी कतार

कानपुर देहात। एकीकृत शिकायत निवारण प्रणाली (आईजीआरएस) में पांच हजार से अधिक शिकायतों के बावजूद…

3 hours ago

राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार 2024 के लिए पोर्टल लॉन्च

कानपुर देहात। राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार 2024 के लिए मंगलवार को पोर्टल लॉन्च कर दिया गया।…

4 hours ago

स्मार्ट क्लास के लिए बेसिक शिक्षकों का होगा एक दिवसीय प्रशिक्षण

कानपुर देहात। समग्र शिक्षा के अन्तर्गत विद्यालयों में स्थापित कराये जा रहे स्मार्ट कक्षाओं के…

4 hours ago

कानपुर देहात में रिटायर्ड सब इंस्पेक्टर पिता का हत्यारा कलयुगी पुत्र गिरफ्तार,भेजा गया जेल

पुखरायां।कानपुर देहात के मूसानगर थाना क्षेत्र के अंतर्गत भरतौली में कलयुगी बेटे ने जमीन व…

6 hours ago

This website uses cookies.