क्लब फुट से ग्रसित आठ बच्चों का चल रहा नि:शुल्क इलाज

जन्मजात विकृति क्लब फुट (टेड़े मेडे पैर) से ग्रसित बच्चों को जिले में नि:शुल्क इलाज की सुविधा मुहैया कराई जा रही है। मिरेकल फीट फाउंडेशन फॉर एलिमिनेटिंग क्लब फुट (एमएफईसी) संस्था के सहयोग से वीरांगनाअवंती बाई लोधी स्वशासी राज्य चिकित्सा महाविद्यालय (मेडिकल कॉलेज) से संबद्ध चिकित्सालय में क्लब फुट क्लीनिक चलाई जा रही है।

दीपक दीक्षित , एटा। जन्मजात विकृति क्लब फुट (टेड़े मेडे पैर) से ग्रसित बच्चों को जिले में नि:शुल्क इलाज की सुविधा मुहैया कराई जा रही है। मिरेकल फीट फाउंडेशन फॉर एलिमिनेटिंग क्लब फुट (एमएफईसी) संस्था के सहयोग से वीरांगनाअवंती बाई लोधी स्वशासी राज्य चिकित्सा महाविद्यालय (मेडिकल कॉलेज) से संबद्ध चिकित्सालय में क्लब फुट क्लीनिक चलाई जा रही है। जिले के आठ बच्चे क्लीनिक के माध्यम से निशुल्क इलाज प्राप्त कर रहे हैं।
ऑर्थोपेडिक सर्जन डॉ. मुकेश परमार ने बताया कि मेडिकल कॉलेज से संबंध चिकित्सालय के अस्थि रोग इकाई में प्रत्येक शुक्रवार को क्लब फुट क्लीनिक आयोजित की जाती है। क्लब फुट विकृति से ग्रसित बच्चे क्लीनिक द्वारा निशुल्क इलाज की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं। पहले इसके इलाज के लिए बच्चों को अलीगढ़ रेफर करना पड़ता था। इलाज के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया काफी आसान है। उन्होंने बताया कि क्लब फुट एक जन्मजात विकृति है, जिसमें बच्चे के पैर अंदर की ओर मुड़ जाते हैं ऐसे बच्चों को जल्दी ही पहचान कर जल्द से जल्द उनका इलाज किया जाना चाहिए। क्लब फुट का कारण गर्भावस्था के समय बच्चे का मां के पेट में सही रूप में न घूम पाना है। क्लब फुट का इलाज जन्म के साथ ही शुरु कर दिया जाना चाहिए। क्लब फुट से प्रभावित बच्चों का पोंसेटी की विधि द्वारा तीन चरणों में बहुत आसानी से इलाज किया जाता है, जो कि 3 से 5 सालों तक चलता है। जिसके बाद पैर पूरी तरह ठीक हो जाते हैं।
जिला प्रोग्राम एग्जीक्यूटिव स्मृति ने बताया कि मिरेकल फीट फाउंडेशन फॉर एलिमिनेटिंग क्लब फुट राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के सहयोग से बच्चों के निशुल्क उपचार की व्यवस्था प्रत्येक जिले में उपलब्ध करा रही है। उन्होंने बताया कि क्लब फुट विकृति के इलाज की सुविधा बिल्कुल निशुल्क उपलब्ध कराई जाती है। साथ ही इलाज के लिए आवश्यक सामग्री व इलाज की पूरी समयावधि के लिए फुट ब्रेसेस भी निशुल्क मुहैया कराए जाते हैं।
लाभार्थी निखिल के पिता वीरेंद्र निवासी अवागढ़ ने बताया कि उनके बेटे का क्लब फुट क्लीनिक में निशुल्क इलाज चल रहा है। अब तक इलाज के दौरान छः बार प्लास्टर बदला गया है। डॉक्टर ने बताया है कि आवश्यकता पड़ने पर बच्चे की सर्जरी की जाएगी। जिसके बाद उनके बेटे के लिए फुट ब्रेसेज भी दिए जाएंगे जो कि बच्चे को इलाज की अवधि के लिए पहनने होंगे। डॉक्टर ने बताया है कि इलाज की प्रक्रिया पूर्ण होने में 3 से 5 वर्ष तक का समय लग सकता है। लेकिन वह खुश है कि उनका बच्चा इलाज के बाद सही से चल फिर पाएगा। उन्होंने कहा कि क्लब फुट क्लीनिक से उन्हें काफी सुविधा हुई है कि जनपद में ही उनके बच्चे को इलाज की निशुल्क सुविधा मिल रही है। उन्हें किसी अन्य स्थान पर भागा दौड़ी नहीं करनी पड़ रही है।
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Recent Posts

परिषदीय विद्यालयों के विद्यार्थी पढ़ेंगे एनसीईआरटी की किताबें

कानपुर देहात। परिषदीय विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों का शैक्षिक स्तर उठाने के लिए बेसिक…

2 days ago

बीएलओ ने घर घर जाकर मतदाता गाइडलाइन से मतदाताओं को किया जागरूक

कानपुर देहात। जनपद में अधिक से अधिक मतदान हेतु मतदाता की सहायता के लिए वोटर…

2 days ago

तेज गर्मी ने बढ़ाई स्कूली बच्चों की परेशानी कोई नहीं दिखा रहा मेहरबानी

कानपुर देहात। एमएलसी आशुतोष सिन्हा ने एक बार फिर बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों का…

2 days ago

स्कूल के पास मान्यता नहीं फिर भी एडमिशन जारी

कानपुर देहात। बेसिक शिक्षा विभाग के पोर्टल पर सैकड़ो निजी स्कूल पंजीकृत हैं जबकि सैकड़ों…

2 days ago

लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2024 के दृष्टिगत जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट को दिया गया प्रशिक्षण

कानपुर देहात। लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2024 को स्वतंत्र, निष्पक्ष और सुरक्षित सम्पन्न कराने हेतु…

2 days ago

जैव रसायन विभाग प्रमुख डाॅ सीमा परोहा को राष्ट्रीय शर्करा संस्थान कानपुर का नया निदेशक बनाया गया

कानपुर। संस्थान से प्रो.डी. स्वाईन के निदेशक पद से सेवानिवृत्त होने पर जैव रसयान विभाग-प्रमुख…

2 days ago

This website uses cookies.