कानपुर देहात

परिषदीय स्कूलों को चमाचम करने के निर्देश

परिषदीय विद्यालयों की मरम्मत और रंग-रोगन कर माहौल को खुशनुमा बनाए जाने के निर्देश महानिदेशक विजय किरन आनंद ने सभी जनपदों के बेसिक शिक्षा अधिकारियों को दिए हैं। उसके लिए कायाकल्प के तहत पैरामीटर भी निर्धारित कर दिए हैं साथ ही नए विद्यालयों के निर्माण के भी निर्देश दिए हैं।

अमन यात्रा,कानपुर देहात- परिषदीय विद्यालयों की मरम्मत और रंग-रोगन कर माहौल को खुशनुमा बनाए जाने के निर्देश महानिदेशक विजय किरन आनंद ने सभी जनपदों के बेसिक शिक्षा अधिकारियों को दिए हैं। उसके लिए कायाकल्प के तहत पैरामीटर भी निर्धारित कर दिए हैं साथ ही नए विद्यालयों के निर्माण के भी निर्देश दिए हैं। सभी विद्यालयों में संपूर्ण अवस्थापना सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं जिससे सभी परिषदीय विद्यालय चमाचम हो सकें।

प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों में अधूरे निर्माण और लगभग 90 नए विद्यालयों के निर्माण भी जल्द पूर्ण कराने के निर्देश दिए गए हैं। इसके तहत विद्यालयों में मरम्मत कार्य और जरूरी सुविधाओं की व्यवस्था भी करने को कहा है। समग्र शिक्षा अभियान के तहत जिलों को बजट जारी कर दिया गया है। इससे पुराने विद्यालयों में बच्चों के लिए अवस्थापना सुविधाएं और बेहतर हो सकेंगी। आदेश के मुताबिक जिन विद्यालयों में अतिरिक्त कक्षा कक्ष, पेयजल सुविधा, बालक व बालिका शौचालय के साथ ही मरम्मत कार्य होने हैं और फर्नीचर, मल्टीपल हैंडवॉशिंग सिस्टम आदि की व्यवस्था होनी है वहां के लिए धनराशि जारी कर दी गई है। साथ ही नए प्राथमिक विद्यालयों के लिए भी जरूरी धनराशि जारी की जा रही है। ये सभी निर्माण कार्य 31 मार्च 2023 तक निर्धारित समयसीमा में कराए जाने हैं। दिसंबर में फर्नीचर आपूर्ति कराने के लिए कहा गया है। महानिदेशक की ओर से जारी पत्र में निर्माण कार्य, तकनीकी पर्यवेक्षण और जांच की प्रक्रिया भी निर्धारित कर दी गई है। प्रत्येक माह की आठ तारीख को पीएमएस पोर्टल पर भौतिक व वित्तीय प्रगति अपलोड करने के निर्देश दिए गए हैं।

Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Recent Posts

पुलिस ने महिला संबंधी अपराध में वांछित चल रहे आरोपी को दबोचा,भेजा जेल

ब्रजेन्द्र तिवारी, पुखरायां। पुलिस अधीक्षक कानपुर देहात बीबीजीटीएस मूर्ति के निर्देशन में जनपद में महिला…

1 min ago

झांसी से कानपुर जा रही प्राइवेट शताब्दी बस कार से टकराने के बाद आगे जा रहे डंफर से भिड़ी,सवारियों में मची अफरा-तफरी

ब्रजेन्द्र तिवारी, पुखरायां। कानपुर देहात से एक बड़ी खबर सामने आई है।यहां पर झांसी से…

33 mins ago

बिना मान्यता चल रहे स्कूलों पर कार्यवाही का फरमान, बीएसए ने खंड शिक्षा अधिकारियों से मांगी रिपोर्ट

कानपुर देहात। जिले में बिना मान्यता के चल रहे स्कूलों पर अफसरों की कार्यवाही का…

5 hours ago

मतदान कार्मिकों का द्वितीय प्रशिक्षण 4 मई से अकबरपुर डिग्री कॉलेज में।

कानपुर देहात। लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 के दृष्टिगत मतदान कार्मिकों का द्वितीय प्रशिक्षण कल 4…

23 hours ago

स्तरीय अधिकारियों के साथ संभावित सुखे के दृष्टिगत हुई बैठक

कानपुर देहात। अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व केशव नाथ गुप्ता के अध्यक्षता में जनपद स्तरीय…

1 day ago

This website uses cookies.