परिषदीय स्कूलों में आज से शुरू हुईं वार्षिक परीक्षाएं

बेसिक शिक्षा विभाग में वार्षिक परीक्षाएं आज से शुरू हो गई हैं। वार्षिक परीक्षा में करीब पौने दो लाख बच्चे शामिल होंगे। पेपर 19 मार्च यानि आज सभी स्कूलों में पहुंचा दिए गए हैं।

अमन यात्रा, कानपुर देहात। बेसिक शिक्षा विभाग में वार्षिक परीक्षाएं आज से शुरू हो गई हैं। वार्षिक परीक्षा में करीब पौने दो लाख बच्चे शामिल होंगे। पेपर 19 मार्च यानि आज सभी स्कूलों में पहुंचा दिए गए हैं। वहीं उत्तर पुस्तिकाएं भी प्रधानाध्यापकों द्वारा खरीदी जा चुकी हैं।

बेसिक शिक्षा विभाग की परीक्षाएं कराने के लिए फिलहाल विभाग से अब तक बजट नहीं मिला है। ऐसे में बिना बजट के ही विभाग के अधिकारी पेपर, उत्तर पुस्तिकाओं की व्यवस्था करा रहे हैं।

बेसिक शिक्षा विभाग में कक्षा एक से आठ तक की वार्षिक परीक्षाएं 20 मार्च से 24 मार्च के बीच आयोजित की जाएंगी। 26 से 30 मार्च तक मूल्यांकन कार्य होगा एवं परीक्षाफल तैयार किया जाएगा। 31 मार्च को परीक्षाफल की घोषणा होगी एवं बच्चों को प्रगति रिपोर्ट कार्ड वितरित किए जाएंगे। आयोजित परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार रोज दो पालियों में परीक्षा होगी। कक्षा एक में सभी विषयों की परीक्षा मौखिक होगी जबकि कक्षा दो से पांच तक मौखिक के साथ ही लिखित परीक्षा भी होगी।

खास बात यह है कि परीक्षा कराने के लिए पहले से ही काफी कम बजट है। प्राइमरी कक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं के लिए साढ़े सात रुपये निर्धारित है। लिखित परीक्षा की अगर बात की जाए तो प्रति बच्चा कक्षा दो से पांच तक के लिए 24 कॉपियों की जरूरत होगी। अब साढ़े सात रुपये में 24 कॉपियां कैसे मिलेंगी यह बड़ा सवाल है। इसके अलावा बजट भी नहीं मिला है। वहीं कक्षा छह से आठ तक की परीक्षाओं के लिए प्रति छात्र 32 कॉपियों की जरूरत है। इसके लिए प्रति छात्र 15 रुपये उत्तर पुस्तिकाएं खरीदने के लिए बजट निर्धारित है। बताते हैं कि पिछले साल का भी बजट अब तक नहीं मिला है।

 

ऐसे में विभाग उधारी में पेपर छपवाने के साथ ही उत्तर पुस्तिकाओं की व्यवस्था करने में जुटा है। बीएसए रिद्धी पाण्डेय का कहना है कि परीक्षाओं की तैयारियां पूरी हैं। बेसिक शिक्षा परिषद के निर्देशों के तहत ही परीक्षाएं शुचितापूर्ण तरीके से करवाई जा रही हैं स्कूलों के निरीक्षण हेतु खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया जा चुका है।

Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Recent Posts

परिषदीय विद्यालयों के विद्यार्थी पढ़ेंगे एनसीईआरटी की किताबें

कानपुर देहात। परिषदीय विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों का शैक्षिक स्तर उठाने के लिए बेसिक…

10 hours ago

बीएलओ ने घर घर जाकर मतदाता गाइडलाइन से मतदाताओं को किया जागरूक

कानपुर देहात। जनपद में अधिक से अधिक मतदान हेतु मतदाता की सहायता के लिए वोटर…

10 hours ago

तेज गर्मी ने बढ़ाई स्कूली बच्चों की परेशानी कोई नहीं दिखा रहा मेहरबानी

कानपुर देहात। एमएलसी आशुतोष सिन्हा ने एक बार फिर बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों का…

10 hours ago

स्कूल के पास मान्यता नहीं फिर भी एडमिशन जारी

कानपुर देहात। बेसिक शिक्षा विभाग के पोर्टल पर सैकड़ो निजी स्कूल पंजीकृत हैं जबकि सैकड़ों…

10 hours ago

लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2024 के दृष्टिगत जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट को दिया गया प्रशिक्षण

कानपुर देहात। लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2024 को स्वतंत्र, निष्पक्ष और सुरक्षित सम्पन्न कराने हेतु…

11 hours ago

जैव रसायन विभाग प्रमुख डाॅ सीमा परोहा को राष्ट्रीय शर्करा संस्थान कानपुर का नया निदेशक बनाया गया

कानपुर। संस्थान से प्रो.डी. स्वाईन के निदेशक पद से सेवानिवृत्त होने पर जैव रसयान विभाग-प्रमुख…

11 hours ago

This website uses cookies.