प्रमोशन के बाद होंगे अब बेसिक शिक्षकों के तबादले

बेसिक शिक्षकों के जिले के भीतर तबादले का इंतजार अभी और लंबा खिंचेगा। विभाग ने शिक्षकों के प्रमोशन की प्रक्रिया पूरी करने के बाद तबादले की कवायद शुरू करने का फैसला किया है।

लखनऊ/ कानपुर देहात। बेसिक शिक्षकों के जिले के भीतर तबादले का इंतजार अभी और लंबा खिंचेगा। विभाग ने शिक्षकों के प्रमोशन की प्रक्रिया पूरी करने के बाद तबादले की कवायद शुरू करने का फैसला किया है। प्रमोशन के लिए जिलों से जानकारियां मांगी गई हैं। जिले के भीतर बेसिक शिक्षकों के तबादले कई सालों से लटके हुए हैं। पिछले साल जुलाई के आखिर में शासन ने तबादले की प्रक्रिया शुरू करने के आदेश जारी किया था। आदेश में निदेशालय से 10 दिन के भीतर ऑनलाइन आवेदन सहित तबादले की पूरी समय-सारिणी तैयार कर प्रस्ताव देने को कहा गया था हालांकि यह मियाद बीत गई।

इसी बीच हाई कोर्ट ने 69000 शिक्षक भर्ती के तहत मेरिटोरियस रिजर्व कैटिगरी (एमआरसी) के 4000 शिक्षकों को मनचाहे जिलों में तैनाती के आदेश दे दिए। इसके बाद बेसिक शिक्षा विभाग में तबादले की प्रक्रिया शुरू करने की कवायद आगे बढ़ाई गई और एमआरसी अभ्यर्थियों की काउंसलिंग में विभाग जुट गया। तब यह दावा किया गया कि एमआरसी के समायोजन के बाद जिलों के अंदर तबादले शुरू किए जाएंगे हालांकि दावा जमीन पर नहीं उतर पाया और साल बीत गया इसके बाद अब नया फरमान जारी हो गया।

अनुमोदन पर अटक गई गाड़ी-
सूत्रों के अनुसार शासन से तबादले की हरी झंडी मिलने के बाद इसकी पूरी प्रक्रिया तय कर अनुमोदन के लिए प्रस्ताव भेजा गया था। इसे अंतिम अनुमोदन के लिए सीएम कार्यालय भेजा गया। वहां से कुछ बिंदुओं पर स्पष्टीकरण मांग लिया और प्रक्रिया रुक गई। अब विभाग ने सभी जिज्ञासाओं का समाधान कर संशोधित प्रस्ताव भेजा है, जिस पर मुहर लगने की उम्मीद है। इसके बाद आदेश जारी होगा। विभाग ने इस बीच एक दशक से लटके शिक्षकों के प्रमोशन का प्रस्ताव भी आगे बढ़ा दिया है। प्रमोशन के बाद की स्थितियों के आधार पर तबादले की प्रक्रिया आगे बढ़ाई जाएगी। पिछले महीने बेसिक शिक्षा निदेशालय ने शासन को बेसिक शिक्षकों के म्युचुअल आधार पर तबादले का भी प्रस्ताव भेजा है। आवेदन वर्षभर में कभी भी किए जा सकेंगे लेकिन तबादले के आदेश छुट्टियों में जारी होंगे। इस प्रस्ताव पर अभी शासन से अनुमोदन और आदेश जारी होना है।
महानिदेशक स्कूली शिक्षा विजय किरन आनंद का कहना है कि बेसिक शिक्षकों के प्रमोशन की कार्यवाही शुरू की गई है। इसके बाद तबादले की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। शासन स्तर से कुछ जानकारियां मांगी गई थी उसे भेज दिया गया है। जल्द ही आदेश जारी हो जाएगा।

Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Recent Posts

लोकसभा चुनाव के दृष्टिगत विकासखंड अमरौधा में बैठक आयोजित,खंड विकास अधिकारी ने दिए आवश्यक दिशा निर्देश

पुखरायां।आगामी लोकसभा चुनाव के दृष्टिगत विकासखंड अमरौधा कार्यालय में मंगलवार को पंचायत सचिवों संग एक…

6 hours ago

महिला ने पति समेत नौ लोगों के विरुद्ध दर्ज कराई रिपोर्ट,पुलिस आरोपियों की तलाश में जुटी

पुखरायां।कानपुर देहात के सट्टी थानांतर्गत सट्टी गांव निवासिनी एक महिला ने पति समेत 9 लोगों…

6 hours ago

मामूली कहासुनी के चलते भाई ने भाई को उतारा मौत के घाट,पुलिस जांच पड़ताल में जुटी

ब्रजेन्द्र तिवारी, पुखरायां। कानपुर देहात से एक सनसनीखेज खबर सामने आई है।यहां पर मामूली कहासुनी…

6 hours ago

एक अंशोल कंपनी के लोडर को तेज रफ्तार अज्ञात वाहन ने मारी जोरदार टक्कर, दो की मौत एक गंभीर

ब्रजेन्द्र तिवारी, पुखरायां। कानपुर देहात में मंगलवार सुबह औरैया कानपुर नेशनल हाइवे पर एक ग्रीस…

15 hours ago

स्टार प्रचारक ने झोंकी ताकत,बहुजन समाज पार्टी प्रत्याशी को जिताने की अपील की

ब्रजेंद्र तिवारी, पुखरायां। सोमवार को लोकसभा क्षेत्र अकबरपुर की विधानसभा घाटमपुर में बहुजन समाज पार्टी…

19 hours ago

This website uses cookies.