कानपुर देहात

प्रशंसनीय: शिक्षक नवीन दीक्षित राज्य शिक्षक पुरस्कार से होंगे सम्मानित

जनपद के डेरापुर विकासखंड के उच्च प्राथमिक विद्यालय सिठमरा में कार्यरत सहायक अध्यापक नवीन कुमार दीक्षित का चयन राज्य अध्यापक पुरस्कार 2021 के लिए किया गया है।

कानपुर देहात, अमन यात्रा : जनपद के डेरापुर विकासखंड के उच्च प्राथमिक विद्यालय सिठमरा में कार्यरत सहायक अध्यापक नवीन कुमार दीक्षित का चयन राज्य अध्यापक पुरस्कार 2021 के लिए किया गया है। उनको यह सम्मान 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के अवसर पर प्रदान किया जाएगा।

शिक्षक दिवस पर पांच सितम्बर को राज्य स्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह का आयोजन राजधानी में लोकभवन में होगा। यहां मुख्यमंत्री बेसिक शिक्षा विभाग के 10 राज्य अध्यापक पुरस्कार प्राप्त शिक्षकों को सम्मानित करेंगे। वहीं 65 अन्य राज्य अध्यापक पुरस्कार पाने वाले शिक्षकों का सम्मान विभिन्न जिलों में किया जाएगा। जिले स्तर पर जन प्रतिनिधियों की उपस्थिति में चयनित शिक्षक को राज्य अध्यापक पुरस्कार दिया जाएगा। समारोह में उसी दिन कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों की छात्राओं व दिव्यांग विद्यार्थियों को मिलने वाली राशि भी डीबीटी के माध्यम से भेजी जाएगी। इस कार्यक्रम का दूरदर्शन एवं यूट्यूब से सभी जनपदों में लाइव प्रसारण किया जाएगा।

ये भी पढ़े-    दर्दनाक : विकलांग प्रेमी के संग फेरे लेकर एक फंदे से झूल गई प्रेमिका,घटना से सनसनी

प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा दीपक कुमार ने जिलाधिकारियों को भेजे पत्र में लिखा है कि लोकभवन में मुख्यमंत्री 10 शिक्षकों को राज्य पुरस्कार से सम्मानित करेंगे। शेष चयनित शिक्षकों को जिला स्तर पर कार्यक्रम आयोजित करके जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में पुरस्कार दिया जाए। स्कूल शिक्षा महानिदेशक विजय किरन आनंद ने भी इस संदर्भ में आदेश जारी किया है और बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि बेसिक शिक्षा अधिकारी समारोह के लिए जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित करें, उन्हीं से शिक्षकों को सम्मान दिलाना है। मुख्यमंत्री के कार्यक्रम का जिलों में लाइव प्रसारण हो। सम्मान समारोह का जिले स्तर पर प्रचार प्रसार भी कराएं। ज्ञात हो कि माध्यमिक शिक्षकों को इस वर्ष राज्य पुरस्कार बाद में दिया जाएगा क्योंकि पुरस्कार के नियमों में बदलाव हुआ है।

चयनित शिक्षकों को ये मिलेगा-

चयनित अध्यापकों को दो हजार रुपए की चेक, एक शाल, मेडल, सरस्वती प्रतिमा और प्रमाणपत्र प्रदान किया जाएगा। इसके अलावा अध्यापकों को दो वर्ष की सेवा विस्तार और एक अग्रिम वेतन वृद्धि दिए जाने का भी प्रविधान है। इस कार्यक्रम के लिए प्रेस नोट भी जारी करना होगा साथ ही मीडिया कर्मियों को भी आमंत्रित करने के निर्देश दिए गए हैं।

Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Recent Posts

परिषदीय विद्यालयों के विद्यार्थी पढ़ेंगे एनसीईआरटी की किताबें

कानपुर देहात। परिषदीय विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों का शैक्षिक स्तर उठाने के लिए बेसिक…

1 day ago

बीएलओ ने घर घर जाकर मतदाता गाइडलाइन से मतदाताओं को किया जागरूक

कानपुर देहात। जनपद में अधिक से अधिक मतदान हेतु मतदाता की सहायता के लिए वोटर…

1 day ago

तेज गर्मी ने बढ़ाई स्कूली बच्चों की परेशानी कोई नहीं दिखा रहा मेहरबानी

कानपुर देहात। एमएलसी आशुतोष सिन्हा ने एक बार फिर बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों का…

1 day ago

स्कूल के पास मान्यता नहीं फिर भी एडमिशन जारी

कानपुर देहात। बेसिक शिक्षा विभाग के पोर्टल पर सैकड़ो निजी स्कूल पंजीकृत हैं जबकि सैकड़ों…

1 day ago

लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2024 के दृष्टिगत जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट को दिया गया प्रशिक्षण

कानपुर देहात। लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2024 को स्वतंत्र, निष्पक्ष और सुरक्षित सम्पन्न कराने हेतु…

1 day ago

जैव रसायन विभाग प्रमुख डाॅ सीमा परोहा को राष्ट्रीय शर्करा संस्थान कानपुर का नया निदेशक बनाया गया

कानपुर। संस्थान से प्रो.डी. स्वाईन के निदेशक पद से सेवानिवृत्त होने पर जैव रसयान विभाग-प्रमुख…

1 day ago

This website uses cookies.