महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सीईओ शैलेंद्र द्विवेदी कर रहे जनपद में कार्य

उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत प्रेरणा ओजस के सीईओ शैलेन्द्र द्विवेदी ने बताया कि जनपद -कानपुर देहात के जिलाधिकारी के नेतृव में व मुख्य विकास अधिकारी  की पहल से  दिन पर दिन समूह की महिलाओं को विभिन्न तरह के रोजगार से जोड़ने की पहल की जा रही है।

कानपुर देहात,अमन यात्रा। मंगलवार को ब्लॉक  – सरवनखेड़ा के सभागार में  विभिन्न गांव की सैकड़ो  समूह की महिलाओं  की बैठक का आयोजन किया गया. उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत प्रेरणा ओजस के सीईओ शैलेन्द्र द्विवेदी ने बताया कि जनपद -कानपुर देहात के जिलाधिकारी के नेतृव में व मुख्य विकास अधिकारी  की पहल से  दिन पर दिन समूह की महिलाओं को विभिन्न तरह के रोजगार से जोड़ने की पहल की जा रही है।
सीईओ शैलेन्द्र द्विवेदी ने बताया कि  उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत प्रेरणा ओजस कार्यक्रम  जनपद में शुरू किया गया जिसके तहत अब उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन एवं टेरी (ऊर्जा और संसाधन संस्थान) के संयुक्त तत्वाधान से हर ग्रामीण घर तक सोलर होम  लाइटिंग सिस्टम ,स्मोक लेस चूल्हा सब्सिडी पर देने की पहल शुरू की गई है टेरी संस्था के सहयोग ये कार्य शुरू किया जा रहा है.
प्रेरणा ओजस के तहत ये कार्य का पायलट ब्लॉक -सरवनखेड़ा से कल से शुरू होगा इसके सफल होने के उपरांत बाकी सभी ब्लाकों में इसका किर्यावन किया जाना सुनिश्चित किया जाएगा और समूह की महिलाएं इस कार्य को कमीशन एजेंट बनकर करेगी जिससे उनकी आमदनी होगी।
आज प्रेरणा ओजस के सीईओ शैलेन्द्र द्विवेदी ने जिलाधिकारी ,मुख्य विकास अधिकारी के साथ बैठकर इस मुहिम के किर्यावन को किस तरह धरातल पर उतारा जाएगा उसकी प्लनिंग कर ली है. प्रेरणा ओजस के सीईओ शैलेन्द्र द्विवेदी ने बताया  कि 10 ब्लॉको की समूह की महिलाएं कमीशन एजेन्ट बनकर कार्य करेगी इस कार्य मे प्रति ब्लॉक 10 से 15 महिलाएं कार्य करेगि  कमीशन एजेंट का कार्य लगभग इस कार्यक्रम में 10 ब्लॉको में 100 से 150 समूह  महिलाएं कमीशन एजेंट का कार्य करेगी महिलाएं सोलर होमलाइटिंग ,स्मोक लेस चूल्हा की बिक्री करेगी ये पूरा सिस्टम की कीमत  8000 रुपये है लेकिन हर  ग्रामीण घर को मात्र 4500 रुपये में महिलाएं बिक्री करेगी इस पूरे सोलर  सिस्टम पर 3500 रुपये की सरकार की सब्सिडी है इस पूरे  सिस्टम के साथ ———
1 सोलर  पैनल 50 वाट
1 बैटरी 12 वोल्ट 20  Ah
बैटरी चार्ज कंट्रोलर
5A 12Volt +मोबाइल चार्जिंग
3 Led बल्ब 5  वाट
1 इंस्टालेशन किट
1 स्मोकलेस चूल्हा मिलेगा।
एक सोलर सिस्टम की बिक्री करने पर समूह की महिला को 300 रुपये से 500 रुपये कमीशन मिलेगा। मुख्य विकास अधिकारी की पहल से खण्ड विकास अधिकारी के सहयोग से  सभी गांवों में ग्राम  प्रधान , पंचायत सचिव के माध्यम से घर घर तक जागरूकता फैलाये जाएगी जिससे हर घर मे सोलर सिस्टम आसानी से पहुचाया जा सके और हर घर उजाला से रोशन हो सकेगा।इस बैठक में प्रेरणा ओजस के प्रोजेक्ट कोऑर्डिनेटर अनुराग द्विवेदी
ब्लॉक मैनेजर सुमित सचान, गरिमा सचान ,पूनम वर्मा ,व एडीओ संजय व पंचायत सचिव कीर्ति सिंह मौजूद थे।
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Recent Posts

गौ तस्कर पुलिस मुठभेड़ के दौरान साथी समेत चढ़ा पुलिस के हत्थे

पुखरायां।अपराध नियंत्रण की दिशा में जनपद कानपुर देहात में पुलिस अधीक्षक बीबीजीटीएस मूर्ति के निर्देशन…

20 mins ago

लापता मासूम को पुलिस ने कड़ी मशक्कत कर महज चार घंटे में खोज किया परिजनों के सुपुर्द

पुखरायां।कानपुर देहात से एक बड़ी खबर सामने आई है।यहां पर गुरुवार सुबह एक छः वर्षीय…

24 mins ago

सामने से आ रहे ट्रैक्टर से बचने के चलते अनियंत्रित हुई बोलेरो खंती मे पलटी, मासूम समेत 10 घायल

घाटमपुर कानपुर नगर। घाटमपुर कस्बा के गजनेर रोड स्थित राहा मोड पर सामने से आ…

31 mins ago

तीन वारंटी चढ़े पुलिस के हत्थे,भेजा गया जेल

पुखरायां।गजनेर थाना पुलिस ने अलग अलग मामलों में वांछित चल रहे तीन वारंटिओं को गुरुवार…

34 mins ago

परिषदीय विद्यालयों के विद्यार्थी पढ़ेंगे एनसीईआरटी की किताबें

कानपुर देहात। परिषदीय विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों का शैक्षिक स्तर उठाने के लिए बेसिक…

2 days ago

This website uses cookies.