कानपुर, अमन यात्रा । गणेश शंकर विद्यार्थी मेमोरियल (जीएसवीएम) मेडिकल कालेज के एमबीबीएस प्रथम वर्ष के छात्र रैगिंग झेल रहे हैं। वर्तमान समय में प्रथम वर्ष के छात्र-छात्राएं फ्रेशर पार्टी की तैयारी में लगे हैं। इस दौरान उन्हें रैगिंग का सामना करना पड़ रहा है। सीनियर छात्र उनके साथ अभद्र भाषा का इस्तेमाल करते हैं। उन्हें शारीरिक और मानसिक रूप से प्रताडि़त करते हैं। मेडिकल कालेज के वरिष्ठ चिकित्सकों के सामने ऐसा हो रहा है, लेकिन वे भी उसे नजरअंदाज किए हुए हैं। इसकी जानकारी होने पर सोमवार दोपहर बाद प्राचार्य प्रो. संजय काला ने क्लीनिकल लैब और डिसेक्शन हाल में छापा मारा। वहां मौजूद सीनियर को फटकार भी लगाई।

मेडिकल कालेज के एमबीबीएस प्रथम वर्ष के छात्र-छात्राओं की रैगिंग से जुड़ा शिकायती पत्र ईमेल से  कार्यालय को प्राप्त हुआ है। ईमेल करने वाले ने बताया है कि वह मेडिकल कालेज का छात्र नहीं है, लेकिन उसके साथ छात्र-छात्राएं वहां पढ़ते हैं। अगर सीनियर छात्रों की करतूत देखनी है तो दोपहर एक बजे क्लीनिक लैब और डिसेक्शन हाल चुपचाप पहुंच जाएं। वहां सीनियर छात्र जूनियर से कैसा बर्ताव करते हैं, समझ जाएंगे। जानकारी होने के बाद भी कालेज प्रशासन और प्रोफेसर भी आंखें मूंदे रहते हैं। शिकायत करने वाले व्यक्ति का कहना है कि वहां पढऩे वाले छात्र-छात्राएं किसी को बताने और शिकायत करने में डरते हैं

मेडिकल कालेज की क्लीनिकल लैब और डिसेक्शन हाल में छापा मारा है। वहां मौजूद सीनियर छात्रों को डांट भी लगाई। जूनियर छात्रों के कार्य में किसी प्रकार का हस्तक्षेप न करने का निर्देश दिया है। भविष्य में ऐसी कोई शिकायत मिलने पर उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। -प्रो. संजय काला, प्राचार्य, जीएसवीएम मेडिकल कालेज।