कानपुर देहात

श्रीमद्भागवत कथा के समापन पर हवन यज्ञ और भंडारे का आयोजन

मलासा विकासखंड के अंतर्गत ग्राम रायरामपुर में बीते 23 मार्च से चल रही श्रीमद्भागवत कथा के समापन पर गुरुवार को हवन यज्ञ और भंडारे का आयोजन किया गया। भारी संख्या में श्रद्धालुओं ने पहले हवन यज्ञ में आहुति डाली और फिर प्रसाद ग्रहण कर पुण्य कमाया।

ब्रजेंद तिवारी, पुखरायां। मलासा विकासखंड के अंतर्गत ग्राम रायरामपुर में बीते 23 मार्च से चल रही श्रीमद्भागवत कथा के समापन पर गुरुवार को हवन यज्ञ और भंडारे का आयोजन किया गया। भारी संख्या में श्रद्धालुओं ने पहले हवन यज्ञ में आहुति डाली और फिर प्रसाद ग्रहण कर पुण्य कमाया।कथावाचक सूरजपुर ह्रदयपुर कानपुर देहात से पधारे पंडित श्याम नारायण तिवारी ने सात दिन तक चली कथा में भक्तों को श्रीमद्भागवत कथा की महिमा बताई।

विकासखंड के रायरमापुर गांव में बीते एक सप्ताह से चल रही श्रीमद्भागवत कथा के समापन के अवसर पर हवन व पूजन के बाद विशाल भंडारे का आयोजन किया गया।इस दौरान सात दिन तक चली कथा में कथावाचक पंडित श्याम नारायण तिवारी ने भक्तों को श्रीमद्भागवत कथा की महिमा बताई।उन्होंने लोगों से भक्ति मार्ग से जुड़ने और सत्कर्म करने को कहा।परम पूज्य पंडित श्याम नारायण तिवारी ने कहा कि हवन यज्ञ से वातावरण एवम वायुमंडल शुद्ध होने के साथ साथ व्यक्ति को आत्मिक बल मिलता है।व्यक्ति में धार्मिक आस्था जाग्रत होती है।दुर्गुणों के बजाय सद्गुणों के द्वार खुलते हैं।यज्ञ से देवता प्रसन्न होकर मनवांछित फल प्रदान करते हैं।उन्होंने बताया कि भागवत कथा के श्रवण से व्यक्ति भवसागर से पार हो जाता है।इसके श्रवण मात्र से व्यक्ति के पाप पुण्य में बदल जाते हैं।विचारों में बदलाव होने से व्यक्ति के आचरण में भी स्वयं बदलाव हो जाता है।मनुष्य शरीर भी भगवान का दिया हुआ सर्वश्रेष्ठ प्रसाद है।जीवन में प्रसाद का अपमान करने से भगवान का अपमान होता है।वहीं हवन पूजन के पश्चात शुरू हुए भंडारे में सैकड़ों की संख्या में भक्तों ने प्रसाद ग्रहण किया जो देर रात्रि तक जारी रहा।इस मौके पर परीक्षित दयाराम पाल,आकाश शर्मा,रमाशंकर पाल, निर्देश पाल, रामगोपाल सविता, प्रमोद सविता, रामसजीवन पाल,विनोद पांडेय, मोंटी पांडेय, रघुवीर तिवारी,मदन मिश्रा,आशीष पाण्डेय,शशांक पांडेय,सौरभ सहित समस्त ग्रामवासी व क्षेत्रवासी भी मौजूद रहे।

Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Recent Posts

परिषदीय विद्यालयों के विद्यार्थी पढ़ेंगे एनसीईआरटी की किताबें

कानपुर देहात। परिषदीय विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों का शैक्षिक स्तर उठाने के लिए बेसिक…

14 hours ago

बीएलओ ने घर घर जाकर मतदाता गाइडलाइन से मतदाताओं को किया जागरूक

कानपुर देहात। जनपद में अधिक से अधिक मतदान हेतु मतदाता की सहायता के लिए वोटर…

14 hours ago

तेज गर्मी ने बढ़ाई स्कूली बच्चों की परेशानी कोई नहीं दिखा रहा मेहरबानी

कानपुर देहात। एमएलसी आशुतोष सिन्हा ने एक बार फिर बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों का…

14 hours ago

स्कूल के पास मान्यता नहीं फिर भी एडमिशन जारी

कानपुर देहात। बेसिक शिक्षा विभाग के पोर्टल पर सैकड़ो निजी स्कूल पंजीकृत हैं जबकि सैकड़ों…

14 hours ago

लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2024 के दृष्टिगत जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट को दिया गया प्रशिक्षण

कानपुर देहात। लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2024 को स्वतंत्र, निष्पक्ष और सुरक्षित सम्पन्न कराने हेतु…

14 hours ago

जैव रसायन विभाग प्रमुख डाॅ सीमा परोहा को राष्ट्रीय शर्करा संस्थान कानपुर का नया निदेशक बनाया गया

कानपुर। संस्थान से प्रो.डी. स्वाईन के निदेशक पद से सेवानिवृत्त होने पर जैव रसयान विभाग-प्रमुख…

14 hours ago

This website uses cookies.