कानपुर देहात

सीडीओ सौम्या ने विकास कार्यो की समीक्षा, दिये निर्देश

मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पाण्डेय की अध्यक्षता में विकास कार्यो की समीक्षा बैठक का आयोजन विकास भवन में किया गया। इस बैठक में मनरेगा, प्रधानमंत्री आवास योजना, मुख्यमंत्री आवास योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन इत्यादि कार्यो की समीक्षा की गयी।

कानपुर देहात,अमन यात्रा। मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पाण्डेय की अध्यक्षता में विकास कार्यो की समीक्षा बैठक का आयोजन विकास भवन में किया गया। इस बैठक में मनरेगा, प्रधानमंत्री आवास योजना, मुख्यमंत्री आवास योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन इत्यादि कार्यो की समीक्षा की गयी। मनरेगा के कार्यो की समीक्षा करते हुए मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि यह योजना मजदूरों के भरण पोषण से सम्बन्धित है इसीलिए इस योजना के तहत ज्यादा से ज्यादा मजदूरों का पंजीकरण कराकर 100 दिन के रोजगार की गारण्टी उनकों प्रदान किया जाये। मुख्य विकास अधिकारी द्वारा समस्त खंड विकास अधिकारीयों को निर्देश दिए गए कि श्रमिकों की मांग के अनुसार रोजगार उपलब्ध करये,अनावश्यक डिमांड दर्ज व शुन्य MR की फीडिंग न करे साथ ही स्वयं सहायता समूह की महिला को मेट के रूप में नियुक्ति करते हुए 20 श्रमिक पर एक मेट नियुक्ति करे। मुख्य विकास अधिकारी द्वारा समस्त खंड विकास अधिकारीयों को निर्देश दिए गए कि मनरेगा कार्यों के अंतर्गत जिओ टैगिंग का कार्य अवश्य किया जाए साथ ही साथ श्रमिकों की संख्या में बढ़ोतरी करते हुए मनरेगा कार्यों में गतिशीलता लायी जाए जिसके पश्चात मुख्य विकास अधिकारी महोदया द्वारा निर्देशित किया गया कि प्रत्येक ग्राम पंचायत में कार्य चलता रहे, गत वर्षो के अपूर्ण कार्य पूर्ण करे, रिजेक्टेड ट्रांसक्शन, एकाउंट वेलिडेशन का कार्य शीघ्र समाप्त करे, साथ ही निर्देशित किया कि अभी से लक्ष्य के सापेक्ष तालाब, मेड बंदी, समतलीकरण आदि के एस्टीमेट तैयार करे।

ये भी पढ़े-  जिलाधिकारी जेपी सिंह ने की समीक्षा बैठक, दिये निर्देश

नगर पंचायत में शमिक ग्राम पंचायतों के कार्य पूर्ण एवं श्रमिको का भुगतान शेष न होने का प्रमाण पत्र प्रेषित करें ताकि उन ग्राम पंचायतों को नरेगा साइट से हटाया जा  सके। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत जिन ब्लाकों में समूहों का गठन नही किया गया है वहां पर समूहों का गठन अवश्य कर लिया जाये, इससे समूह की महिलाओं के अन्दर आत्मनिर्भरता बढ़ेगी ही साथ ही उनकी आर्थिक जरूरते भी पूरी होगी, समूहों की महिलाओं को बैकिंग सुविधाओं का लाभ मिल सके इसके लिए जरूरी है कि बैंक के मैनेजर समूह की महिलाओं के खाता इत्यादि खोलने में किसी प्रकार की कोई लापरवाही न करें।

ये भी पढ़े- सीडीओ सौम्या पांडे ने कायाकल्प योजना की समीक्षा, दिये निर्देश

साथ ही उन्होंने कहा कि प्रत्येक बड़ी ग्राम पंचायत में बाजार हाट का निर्माण अवश्य करा ले, जिससे किसानों को अपने उत्पादों के लिए आसानी से नजदीक ही बाजार उपलब्ध हो जायेगी साथ ही ब्लाक के लोगों को निकट ही हरी सब्जियों इत्यादि की उपलब्धता हो सकेगी। इसके अलावा उन्होंने कहा कि प्रत्येक ब्लाक में दो-दो मॉडल आंगनबाड़ी केन्द्रों का निर्माण किया जाये, इसीक्रम में उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री आवास योजना ग्रामीण में जो कार्य अभी लंबित है उसे शीघ्र पूरा किया जाये तथा इस योजना में किसी प्रकार की कोई लापरवाही न की जाये। उन्होंने समस्त खंड विकास अधिकारीयों को निर्देश दिए कि जनपद की समस्त ग्राम पंचायतों में  गौ-संवर्धन योजना के सफल संचालन हेतु कार्ययोजना तैयार करते हुए आगामी कार्यवाही को शीघ्र पूर्ण कर लें।

बैठक में जिला विकास अधिकारी गोरखनाथ भट्ट, पीडी दिनेश यादव, डीसी मनरेगा हरीशचन्द्र, सभी खण्ड विकास अधिकारी, एडीएम पंचायत, खण्ड शिक्षा अधिकारी आदि उपस्थित रहे।

Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Recent Posts

सीएसजेएम विश्वविद्यालय के छात्र अभिजीत राय को पुलिस ने किया नजरबंद

कानपुर नगर । प्रधानमंत्री के रोड शो के पहले पुलिस ने किया नजरबंद अभिजीत राय…

6 hours ago

पुलिस ने गैर इरादतन हत्या मामले में आरोपी को दबोचा

ब्रजेंद्र तिवारी, पुखरायां।अपराध नियंत्रण की दिशा में सफलता हासिल करते हुए थाना डेरापुर पुलिस ने…

18 hours ago

पुलिस ने महिला संबंधी अपराध में वांछित चल रहे आरोपी को दबोचा,भेजा जेल

ब्रजेन्द्र तिवारी, पुखरायां। पुलिस अधीक्षक कानपुर देहात बीबीजीटीएस मूर्ति के निर्देशन में जनपद में महिला…

20 hours ago

झांसी से कानपुर जा रही प्राइवेट शताब्दी बस कार से टकराने के बाद आगे जा रहे डंफर से भिड़ी,सवारियों में मची अफरा-तफरी

ब्रजेन्द्र तिवारी, पुखरायां। कानपुर देहात से एक बड़ी खबर सामने आई है।यहां पर झांसी से…

20 hours ago

बिना मान्यता चल रहे स्कूलों पर कार्यवाही का फरमान, बीएसए ने खंड शिक्षा अधिकारियों से मांगी रिपोर्ट

कानपुर देहात। जिले में बिना मान्यता के चल रहे स्कूलों पर अफसरों की कार्यवाही का…

1 day ago

This website uses cookies.