कानपुर देहात

सीडीओ सौम्या पांडे ने कायाकल्प योजना की समीक्षा, दिये निर्देश

मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पाण्डेय की अध्यक्षता में विकास भवन के सभागार कक्ष में विद्यालयों के कायाकल्प योजना की समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया।

कानपुर देहात। मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पाण्डेय की अध्यक्षता में विकास भवन के सभागार कक्ष में विद्यालयों के कायाकल्प योजना की समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में मुख्य विकास अधिकारी को खण्ड विकास अधिकारी सरवनखेड़ा अशोक कुमार ने बताया कि सरवनखेडा विकास खण्ड के 10 विद्यालयों में कायाकल्प के तहत शौचालय, रनिंग वाटर, रंगाई पुताई, बाउड्रीबाल आदि का काम चल किया जा रहा है। जिस पर मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि एक सप्ताह के अन्दर सभी विद्यालयों का संतृप्त कराना सुनिश्चित करें।

ये भी पढ़े- जिलाधिकारी जेपी सिंह ने की समीक्षा बैठक, दिये निर्देश

वहीं रसूलाबाद में 14 विद्यालयों में काम किया जाना है जिसमें अभी 12 विद्यालयों में काम चल रहा है तथा 60 प्रतिशत कार्य किया जा चुका है, वहीं अकबरपुर में सात विद्यालयों में काम चल रहा है, अमरौधा में 16 विद्यालयों में, झींझक में 8 विद्यालयों में काम चल रहा है जिस पर मुख्य विकास अधिकारी ने शीघ्र कार्य किये जाने के निर्देश सभी खण्ड विकास अधिकारी व एडीओ पंचायतों को दिये। वहीं सबसे कम विद्यालयों में कार्य डेरापुर व मैथा ब्लाक में 2-2 व राजपुर में 4 विद्यालयों में कार्य होने पर मुख्य विकास अधिकारी ने नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि ज्यादा से ज्यादा विद्यालयों का कायाकल्प किया जाये। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही न की जाये। वहीं मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि प्रत्येक ब्लाक में साइंस और मैथ की लैब का अविष्यकार किया जाना है इसके लिए ब्लाक मुख्यालय में विद्यालय के बड़े हाल या पंचायत भवन में स्थापित किये जाने की कार्यवाही करने के लिए तैयारी कर लिया जाये।

 

ये भी पढ़े-  केन्द्रीय विद्यालय में बच्चों ने प्राचार्य,पर्यावरण मित्र ,समाजसेवी नीरज शुक्ला के साथ रोपे बोतल पाम 

उन्होंने कहा कि इस लैब के माध्यम से बच्चों को अविष्यकार की गतिविधियों को सीखाया जायेगा व शिक्षाकों को इसके लिए प्रशिक्षण भी दिया जायेगा। जैसा कि विदित है कि कायाकल्प के तहत समस्त प्राथमिक विद्यालय तथा उच्च प्राथमिक विद्यालयों को मूलभूत अवस्थापनात्मक सुविधाओं से लैस करना है, अर्थात अब कायाकल्प योजना के तहत शहरीय व ग्रामीण परिषदीय  विद्यालयों खूबसूरत बनाने की नूतन पहल है। वहीं उन्होंने कहा कि मिशन प्रेरणा व कायाकल्प योजना शासन के शीर्ष प्राथमिकताओं में से है इसमें किसी प्रकार की लापरवाही न की जाये।

ये भी पढ़े-  KYC, बीमा और सिम अपग्रेड करने के नाम पर बढ़ रही है ठगी, बचने के लिए अपनाएं ये टिप्स

बैठक में जिला विकास अधिकारी गोरखनाथ भट्ट, पीडी दिनेश यादव, बीएसए सुनील दत्त, सभी खण्ड विकास अधिकारी, एडीएम पंचायत, खण्ड शिक्षा अधिकारी आदि उपस्थित रहे।

Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Recent Posts

सीएसजेएम विश्वविद्यालय के छात्र अभिजीत राय को पुलिस ने किया नजरबंद

कानपुर नगर । प्रधानमंत्री के रोड शो के पहले पुलिस ने किया नजरबंद अभिजीत राय…

3 hours ago

पुलिस ने गैर इरादतन हत्या मामले में आरोपी को दबोचा

ब्रजेंद्र तिवारी, पुखरायां।अपराध नियंत्रण की दिशा में सफलता हासिल करते हुए थाना डेरापुर पुलिस ने…

15 hours ago

पुलिस ने महिला संबंधी अपराध में वांछित चल रहे आरोपी को दबोचा,भेजा जेल

ब्रजेन्द्र तिवारी, पुखरायां। पुलिस अधीक्षक कानपुर देहात बीबीजीटीएस मूर्ति के निर्देशन में जनपद में महिला…

16 hours ago

झांसी से कानपुर जा रही प्राइवेट शताब्दी बस कार से टकराने के बाद आगे जा रहे डंफर से भिड़ी,सवारियों में मची अफरा-तफरी

ब्रजेन्द्र तिवारी, पुखरायां। कानपुर देहात से एक बड़ी खबर सामने आई है।यहां पर झांसी से…

17 hours ago

बिना मान्यता चल रहे स्कूलों पर कार्यवाही का फरमान, बीएसए ने खंड शिक्षा अधिकारियों से मांगी रिपोर्ट

कानपुर देहात। जिले में बिना मान्यता के चल रहे स्कूलों पर अफसरों की कार्यवाही का…

21 hours ago

This website uses cookies.