लखनऊ, अमन यात्रा :  राजधानी समेत प्रदेश में कोरोना के खिलाफ लड़ाई में अब 12-14 वर्ष के बच्चों को स्कूलों में टीका लगाने की तैयारी है। 26 मार्च को स्कूल खुलने पर टीकाकरण शिविर लगाया जाएगा। इसके तहत राजधानी के एक लाख 94 हजार 424 बच्चों को वैक्सीन की सुरक्षा दी जानी है। टीकाकरण के पहले दिन एक हजार 474 बच्चों को वैक्सीन लगाई गई थी।

बुधवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ वैक्सीनेशन प्रोग्राम का जायजा लेने सिविल अस्पताल पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने बच्चों से बात करते हुए वैक्सीन के फायदे बताए थे। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. एमके सिंह ने बताया कि ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में बच्चों का टीकाकरण करना मुश्किल हो रहा है। बहुत ही कम संख्या में बच्चे टीका लगवाने आ रहे हैं। ऐसे में स्कूल खुलने पर ही लक्ष्य को पूरा किया जा सकता है। इसके लिए टीमें गठित की जा रही हैं जो स्कूलों में कैंप लगाकर बच्चों का टीकाकरण करेंगी।

उन्होंने बताया कि पहली डोज में 100 फीसदी लक्ष्य प्राप्त हो चुके हैं। जबकि सेकेंड डोज में 82 फीसदी से अधिक लोगों ने वैक्सीन ले ली है। साथ ही प्रिकाशन डोज यानी सतर्कता डोज 97 फीसदी लोगों को लग चुकी है। दूसरी ओर प्रदेश में 15-17 आयु वर्ग में एक करोड़ 29 लाख 22 हजार से अधिक को डोज लगाए चुके हैं। इसमें 65 लाख 50 हजार को सेकेंड डोज लग चुकी है।

कोरोना के खिलाफ लड़ाई को आगे बढ़ाने कि लिए 12-14 वर्ष के बच्चों को वैक्सीन प्रदेश के तीन सौ केंद्रों में लगाई जा रही है। सभी बच्चों के अभिभावकों से अपील है कि अधिक से अधिक संख्या में अपने बच्चों को कोरोना से सुरक्षा के लिए वैक्सीन जरूर लगवाएं।