हमीरपुर

मातृ स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता अभियान का भव्य श्रीगणेश

जनपद में मातृ स्वास्थ्य को और बेहतर करने के उद्देश्य से स्वास्थ्य विभाग ने सोमवार से ‘एक कदम सुरक्षित मातृत्व की ओर’ अभियान शुरू किया है। 31 मई तक चलने वाले इस अभियान में गर्भवती और धात्री महिलाओं को पोषण के प्रति जागरूक कर आयरन की गोलियां खाने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

हमीरपुर,अमन यात्रा :  जनपद में मातृ स्वास्थ्य को और बेहतर करने के उद्देश्य से स्वास्थ्य विभाग ने सोमवार से ‘एक कदम सुरक्षित मातृत्व की ओर’ अभियान शुरू किया है। 31 मई तक चलने वाले इस अभियान में गर्भवती और धात्री महिलाओं को पोषण के प्रति जागरूक कर आयरन की गोलियां खाने के लिए प्रेरित किया जाएगा। अभियान के पहले दिन प्रसव इकाइयों में बड़ी संख्या में गर्भवतियों की जांचें हुई और उन्हें गर्भावस्था के समय बरती जाने वाली सावधानियों के प्रति आगाह किया गया।

ये भी पढ़े-  व्यापारी की मौत से कस्बे में शोक की लहर

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.एके रावत ने बताया कि गर्भावस्था व प्रसव के बाद महिलाओं को बेहतर पोषण की आवश्यकता होती है। इसके लिए मातृ स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत भोजन संबंधी सलाह के साथ सूक्ष्म पोषण तत्व फोलिक एसिड, आयरन व कैल्शियम की गोलियां दी जाती हैं। लाभार्थी को 100 दिनों तक नियमित आयरन की गोली खाने के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से ‘एक कदम सुरक्षित मातृत्व की ओर’ अभियान शुरू किया गया है।

ये भी पढ़े-  नगर पालिका के एम.आर.एफ कूड़ेदान में लगी आग

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि सौ दिन तक गर्भवती महिलाओं द्वारा आयरन की गोली खाने का ग्राफ भी बढ़ा है। शासन के निर्देश पर आयरन की दवा का सेवन करने के लिए गर्भवतियों को प्रेरित किया जाएगा। इसके लिए आज सोमवार से 31 मई तक अभियान चलाया जाएगा। इसमें 1 से 24 मई तक समस्त स्वास्थ्य इकाइयों की ओपीडी/आईपीडी, मुख्यमंत्री जन आरोग्य मेला, पीएमएसएमए दिवस व वीएचएनडी सत्र के माध्यम से जन जागरूकता एवं आयरन, कैल्शियम, फोलिक एसिड व अल्बेंडाजोल की गोलियों के वितरण के साथ-साथ स्वास्थ्य व पोषण सेवाएं दी जाएंगी। 25 से 31 मई तक मॉपअप सप्ताह चलाया जाएगा। इसमें छूटी हुई गर्भवती व धात्री महिलाओं को आयरन, फोलिक एसिड, कैल्शियम व अल्बेंडाजोल की दवाएं दी जाएंगी।

 पहले दिन 219 महिलाएं हुई लाभान्वित-

मातृत्व स्वास्थ्य अभियान के जिला समन्वयक दीपक यादव ने बताया कि अभियान के पहले दिन जिले की सभी प्रसव इकाइयों पर 219 गर्भवतियों और 43 धात्री महिलाओं को फोलिक एसिड, आयरन और कैल्शियम की गोलियां वितरित की गई।

 

Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Recent Posts

मतदान कार्मिकों का द्वितीय प्रशिक्षण 4 मई से अकबरपुर डिग्री कॉलेज में।

कानपुर देहात। लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 के दृष्टिगत मतदान कार्मिकों का द्वितीय प्रशिक्षण कल 4…

17 hours ago

स्तरीय अधिकारियों के साथ संभावित सुखे के दृष्टिगत हुई बैठक

कानपुर देहात। अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व केशव नाथ गुप्ता के अध्यक्षता में जनपद स्तरीय…

20 hours ago

निर्वाचन ड्यूटी में लगे सभी कार्मिकों को पोस्टल बैलेट से मतदान करने की अपील

कानपुर देहात। मुख्य विकास अधिकारी लक्ष्मी एन0 की अध्यक्षता में विकास भवन कार्यालय में हुई…

20 hours ago

माईक्रो ऑब्जर्वरो को निर्वाचन के दौरान पैनी दृष्टि बनाये रखने हेतु दिया गया प्रशिक्षण

कानपुर देहात। लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 को शांतिपूर्ण,निष्पक्ष,पारदर्शीपूर्ण रूप में संपन्न कराए जाने हेतु सामान्य…

20 hours ago

This website uses cookies.