कानपुर देहात

72209 लाभार्थी बच्चों के अभिभावकों के खातों में डीबीटी के माध्यम से 1200 रुपए किये गये स्थानांतरित

परिषदीय बच्चों के अभिभावकों के खाते में डीबीटी के माध्यम से जूता, मोजा, स्कूल ड्रेस, स्कूल बैग, स्वेटर आदि क्रय करने हेतु उनके अभिभावकों के खाते में ट्रांसफर करने संबंधी कार्यक्रम का आयोजन जिलाधिकारी नेहा जैन की अध्यक्षता में माती मुख्यालय में संपन्न हुआ।

कानपुर देहात, अमन यात्रा  : परिषदीय बच्चों के अभिभावकों के खाते में डीबीटी के माध्यम से जूता, मोजा, स्कूल ड्रेस, स्कूल बैग, स्वेटर आदि क्रय करने हेतु उनके अभिभावकों के खाते में ट्रांसफर करने संबंधी कार्यक्रम का आयोजन जिलाधिकारी नेहा जैन की अध्यक्षता में माती मुख्यालय में संपन्न हुआ। जनप्रतिनिधियों में मुख्य अतिथि के रुप में महिला कल्याण एवं बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग की राज्यमंत्री प्रतिभा शुक्ला ने प्रतिभाग किया। जनपद में 172214 के सापेक्ष 72209 लाभार्थी बच्चों के अभिभावकों के खातों में डीबीटी के माध्यम से 1200 रुपए स्थानांतरित किए गए। कार्यक्रम का लाइव प्रसारण सुनने के लिए कलेक्ट्रेट सभागार में शिक्षक, एसएमसी सदस्य एवं अभिभावकों को भी आमंत्रित किया गया। मा0 मुख्यमंत्री जी ने अपने सम्बोधन के द्वारा परौंख के आंगनबाडी केन्द्र का औचक निरीक्षण के बारे में उल्लेख करते हुए बताया गया कि ‘‘जब मैं आंगनबाड़ी केन्द्र में प्रवेश किया तो आंगनबाड़ी कार्यकत्री द्वारा बच्चों का पढ़ाया जा रहा था, एक-एक, हमारी नाक एक‘‘ जिससे बच्चे गिनती के साथ-साथ शरीर के अंगों के बारे में भी जानकारी ले रहे थे, यह एक सराहनीय कदम है।

ये भी पढ़े-  प्रा. वि. मुरारपुर में ग्रामीणों, अभिभावकों व प्रबंध समिति के सदस्यों द्वारा भारत माता की की गई आरती व दी गई पुष्पांजलि

मुख्य अतिथि राज्यमंत्री प्रतिभा शुक्ला ने माननीय मुख्यमंत्री जी की पहल की सराहना करते हुए कहा कि भ्रष्टाचार के प्रति शासन की जीरो टॉलरेंस नीति के चलते पैसा सीधे अभिभावकों के खातों में भेजा जा रहा है, अब अभिभावकों यह जिम्मेदारी है कि उक्त धन से अपने बच्चों के लिए निर्धारित ड्रेस, जूता, मोजा, खरीद कर उन्हें पहनाकर प्रतिदिन विद्यालय भेजें ताकि प्रधानमंत्री जी के सपने हर बच्चे को निपुण बालक के रूप में विकसित करने को पूरा किया जा सके ड्रेस के लिए निर्धारित किए गए रू0 600 की सिलाई हेतु स्वयं सहायता समूह की महिलाओं से भी संपर्क किया जा सकता है ताकि उन्हें भी रोजगार मिलता रहे।

जिलाधिकारी नेहा जैन ने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री जी द्वारा अपने संबोधन में पूर्व राष्ट्रपति जी की जन्मभूमि परौख के आंगनवाड़ी केंद्र की चर्चा की गई है, निश्चित रूप से जनपद के लिए यह गौरव की बात है। उन्होंने कहा कि शासन द्वारा धन स्थानांतरण तो कर दिया है अब एसएमसी एवं अभिभावक समिति की बैठकों के माध्यम से शिक्षा विभाग यह सुनिश्चित करें इस धन को प्रयोजन से भेजा गया है उसे ड्रेस, जूता, मोजा, बैग आदि खर्च करने में ही प्रयोग किया जाए। मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पांडेय ने सभी अतिथियों का आभार व्यक्त करते हुए कार्यक्रम समापन की घोषणा की।

इस दौरान जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी रिद्धी पांडेय, जिला कार्यक्रम अधिकारी राकेश यादव, डीसी मुस्ताक अहमद, विवेक दलेला, विनय विश्वकर्मा, बीईओ दिनेश कुमार त्रिपाठी, अजब सिंह, एस आर जी अनन्त त्रिवेदी, सन्त कुमार दीक्षित, राजीव कुमार, नवजोत सिंह आदि उपस्थित रहे।

Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Recent Posts

ग्रीष्मकालीन शिविर में परिषदीय बच्चों ने दिखाई प्रतिभा

कानपुर देहात। वर्तमान शैक्षणिक सत्र के अन्तिम कार्य दिवस में प्राथमिक विद्यालय खेम निवादा रसूलाबाद…

1 hour ago

स्कूलों में स्टूडेंट्स रोज लगाएंगे ध्यान, बनेंगे बलवान, स्कूल खुलते ही शुरू होगा अभियान

कानपुर देहात। स्टूडेंट्स की प्रतिभा निखारने और उन्हें शारीरिक व मानसिक रूप से मजबूत बनाने…

1 hour ago

ग्रीष्मावकाश: परिषदीय विद्यालय 17 जून व इंटर कॉलेज 30 जून तक बंद

कानपुर देहात। सूबे के कक्षा एक से आठ तक स्कूलों में शनिवार को गर्मी की…

1 hour ago

अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें और वोट डालने जरूर जाएं : मिलन यादव समाजसेवी

अमन यात्रा ब्यूरो,पुखरायां।लोकसभा निर्वाचन 2024 के पांचवें चरण के मतदान में आगामी 20 मई सोमवार…

1 hour ago

जिलाधिकारी के नेतृत्व में पोलिंग पार्टियां सकुशल हुई रवाना

कानपुर देहात। लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 को सकुशल,शांतिपूर्ण,निष्पक्ष रूप में संपन्न कराए जाने हेतु जिलाधिकारी…

6 hours ago

मंत्रमुग्ध कर देने वाली सजावट के साथ तृतीय वार्षिक श्याम महोत्सव हुआ संपन्न

अमन यात्रा ब्यूरो। कानपुर देहात जनपद मुख्यालय स्थित जनकपुरी मैदान में खाटू श्याम बाबा का…

6 hours ago

This website uses cookies.