कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

72209 लाभार्थी बच्चों के अभिभावकों के खातों में डीबीटी के माध्यम से 1200 रुपए किये गये स्थानांतरित

परिषदीय बच्चों के अभिभावकों के खाते में डीबीटी के माध्यम से जूता, मोजा, स्कूल ड्रेस, स्कूल बैग, स्वेटर आदि क्रय करने हेतु उनके अभिभावकों के खाते में ट्रांसफर करने संबंधी कार्यक्रम का आयोजन जिलाधिकारी नेहा जैन की अध्यक्षता में माती मुख्यालय में संपन्न हुआ।

Story Highlights
  • मा0 मुख्यमंत्री जी ने अपने सम्बोधन में परौंख के आगनबाड़ी केन्द्र की प्रसंसा
  • आंगनबाड़ी केन्द्र में आंगनबाड़ी कार्यकत्री द्वारा बच्चों को सिखाने की तकनीकी की मा0 मुख्यमंत्री जी ने विशेषरूप से की सराहना
  • जनपद में 172214 के सापेक्ष 72209 लाभार्थी बच्चों के अभिभावकों के खातों में डीबीटी के माध्यम से 1200 रुपए किये गये स्थानांतरित

कानपुर देहात, अमन यात्रा  : परिषदीय बच्चों के अभिभावकों के खाते में डीबीटी के माध्यम से जूता, मोजा, स्कूल ड्रेस, स्कूल बैग, स्वेटर आदि क्रय करने हेतु उनके अभिभावकों के खाते में ट्रांसफर करने संबंधी कार्यक्रम का आयोजन जिलाधिकारी नेहा जैन की अध्यक्षता में माती मुख्यालय में संपन्न हुआ। जनप्रतिनिधियों में मुख्य अतिथि के रुप में महिला कल्याण एवं बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग की राज्यमंत्री प्रतिभा शुक्ला ने प्रतिभाग किया। जनपद में 172214 के सापेक्ष 72209 लाभार्थी बच्चों के अभिभावकों के खातों में डीबीटी के माध्यम से 1200 रुपए स्थानांतरित किए गए। कार्यक्रम का लाइव प्रसारण सुनने के लिए कलेक्ट्रेट सभागार में शिक्षक, एसएमसी सदस्य एवं अभिभावकों को भी आमंत्रित किया गया। मा0 मुख्यमंत्री जी ने अपने सम्बोधन के द्वारा परौंख के आंगनबाडी केन्द्र का औचक निरीक्षण के बारे में उल्लेख करते हुए बताया गया कि ‘‘जब मैं आंगनबाड़ी केन्द्र में प्रवेश किया तो आंगनबाड़ी कार्यकत्री द्वारा बच्चों का पढ़ाया जा रहा था, एक-एक, हमारी नाक एक‘‘ जिससे बच्चे गिनती के साथ-साथ शरीर के अंगों के बारे में भी जानकारी ले रहे थे, यह एक सराहनीय कदम है।

ये भी पढ़े-  प्रा. वि. मुरारपुर में ग्रामीणों, अभिभावकों व प्रबंध समिति के सदस्यों द्वारा भारत माता की की गई आरती व दी गई पुष्पांजलि

मुख्य अतिथि राज्यमंत्री प्रतिभा शुक्ला ने माननीय मुख्यमंत्री जी की पहल की सराहना करते हुए कहा कि भ्रष्टाचार के प्रति शासन की जीरो टॉलरेंस नीति के चलते पैसा सीधे अभिभावकों के खातों में भेजा जा रहा है, अब अभिभावकों यह जिम्मेदारी है कि उक्त धन से अपने बच्चों के लिए निर्धारित ड्रेस, जूता, मोजा, खरीद कर उन्हें पहनाकर प्रतिदिन विद्यालय भेजें ताकि प्रधानमंत्री जी के सपने हर बच्चे को निपुण बालक के रूप में विकसित करने को पूरा किया जा सके ड्रेस के लिए निर्धारित किए गए रू0 600 की सिलाई हेतु स्वयं सहायता समूह की महिलाओं से भी संपर्क किया जा सकता है ताकि उन्हें भी रोजगार मिलता रहे।

जिलाधिकारी नेहा जैन ने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री जी द्वारा अपने संबोधन में पूर्व राष्ट्रपति जी की जन्मभूमि परौख के आंगनवाड़ी केंद्र की चर्चा की गई है, निश्चित रूप से जनपद के लिए यह गौरव की बात है। उन्होंने कहा कि शासन द्वारा धन स्थानांतरण तो कर दिया है अब एसएमसी एवं अभिभावक समिति की बैठकों के माध्यम से शिक्षा विभाग यह सुनिश्चित करें इस धन को प्रयोजन से भेजा गया है उसे ड्रेस, जूता, मोजा, बैग आदि खर्च करने में ही प्रयोग किया जाए। मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पांडेय ने सभी अतिथियों का आभार व्यक्त करते हुए कार्यक्रम समापन की घोषणा की।

इस दौरान जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी रिद्धी पांडेय, जिला कार्यक्रम अधिकारी राकेश यादव, डीसी मुस्ताक अहमद, विवेक दलेला, विनय विश्वकर्मा, बीईओ दिनेश कुमार त्रिपाठी, अजब सिंह, एस आर जी अनन्त त्रिवेदी, सन्त कुमार दीक्षित, राजीव कुमार, नवजोत सिंह आदि उपस्थित रहे।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button