कानपुर देहात

गरीब बच्चों को मिलेगी राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति

उत्‍तर प्रदेश के सभी जिलों में राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति परीक्षा कराई जाएगी। सत्र 2023-24 के लिए अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऑफलाइन मोड में यह आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। केंद्रीय विद्यालय, जवाहर नवोदय विद्यालय, राजकीय आवासीय विद्यालय एवं सैनिक स्कूल में अध्ययनरत छात्र छात्राएं इस परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए अर्ह नहीं होंगे।

कानपुर देहात, अमन यात्रा  : उत्‍तर प्रदेश के सभी जिलों में राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति परीक्षा कराई जाएगी। सत्र 2023-24 के लिए अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऑफलाइन मोड में यह आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। केंद्रीय विद्यालय, जवाहर नवोदय विद्यालय, राजकीय आवासीय विद्यालय एवं सैनिक स्कूल में अध्ययनरत छात्र छात्राएं इस परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए अर्ह नहीं होंगे। इस परीक्षा के लिए केंद्र सरकार की तरफ से विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं जिसके तहत अब 3.50 लाख रुपये सालाना आय वाले अभिभावकों के बच्चों को राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति परीक्षा में आवेदन करने का मौका मिलेगा। ऐसे परिवार जिनकी सालाना इनकम 3.50 लाख रुपए है उन परिवार के बच्चों को भी स्कॉलरशिप  की सुविधा दी जाएगी। केंद्र सरकार ने नए निर्देश जारी किए है जिसके तहत अब 3.50 लाख रुपये सालाना आय वाले अभिभावकों के बच्चों को राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित परीक्षा में मौका मिलेगा।

ये भी पढ़े-  हॉकी के दिग्गज मेजर ध्यानचन्द्र जी के जन्मदिवस 29 अगस्त को राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनाया जायेगा

दरअसल पिछले वर्ष इस परीक्षा में आवेदनों की संख्या काफी कम थी जिसे देखते हुए सरकार ने आय सीमा में बदलाव किया है। बता दें कि अभी तक आय सीमा सिर्फ डेढ़ लाख रुपए ही थी। वहीं अब उच्च प्राथमिक, संविलयित, जीआईसी, जीजीआईसी और शासकीय सहायता प्राप्त विद्यालयों के कक्षा आठ में पढ़ने वाले छात्र परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस परीक्षा में अनुसूचित जाति एवं जनजाति वर्ग के छात्र ने कक्षा सात में कम से कम 50 फीसदी जबकि सामान्य एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के छात्र ने कम से कम 55 फीसदी अंक प्राप्त किए हों। इस छात्रवृत्ति परीक्षा को उत्तीर्ण करने पर कक्षा 9 से 12 तक चार वर्ष के लिए 1000 रुपए प्रतिमाह की छात्रवृति प्राप्त होती है। हर स्कूल से कम से कम 10 आवेदन हों के लिए कहा गया है। इस छात्रवृत्ति परीक्षा योजना में सम्मिलित होने वाले अभ्यर्थियों से कोई भी परीक्षा शुल्क नहीं लिया जाएगा।

Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Recent Posts

बिना मान्यता चल रहे स्कूलों पर कार्यवाही का फरमान, बीएसए ने खंड शिक्षा अधिकारियों से मांगी रिपोर्ट

कानपुर देहात। जिले में बिना मान्यता के चल रहे स्कूलों पर अफसरों की कार्यवाही का…

1 hour ago

मतदान कार्मिकों का द्वितीय प्रशिक्षण 4 मई से अकबरपुर डिग्री कॉलेज में।

कानपुर देहात। लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 के दृष्टिगत मतदान कार्मिकों का द्वितीय प्रशिक्षण कल 4…

19 hours ago

स्तरीय अधिकारियों के साथ संभावित सुखे के दृष्टिगत हुई बैठक

कानपुर देहात। अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व केशव नाथ गुप्ता के अध्यक्षता में जनपद स्तरीय…

22 hours ago

निर्वाचन ड्यूटी में लगे सभी कार्मिकों को पोस्टल बैलेट से मतदान करने की अपील

कानपुर देहात। मुख्य विकास अधिकारी लक्ष्मी एन0 की अध्यक्षता में विकास भवन कार्यालय में हुई…

22 hours ago

This website uses cookies.