कानपुर देहात

व्यापारियों की समस्याओं का निस्तारण समयबद्ध रूप से किया जाए : जिलाधिकारी

जिलाधिकारी नेहा जैन की अध्यक्षता में व्यापार बंधु की बैठक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित हुई, बैठक में व्यापार बंधु के प्रदेश महामंत्री श्याम मोहन दुबे द्वारा व्यापारियों की समस्याओं के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि रूरा कस्बे में रेलवे का अंडर पास बनने के कारण मेन रोड क्षतिग्रस्त हो गया है जिससे व्यापारी परेशान है।

कानपुर देहात, अमन यात्रा : जिलाधिकारी नेहा जैन की अध्यक्षता में व्यापार बंधु की बैठक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित हुई, बैठक में व्यापार बंधु के प्रदेश महामंत्री श्याम मोहन दुबे द्वारा व्यापारियों की समस्याओं के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि रूरा कस्बे में रेलवे का अंडर पास बनने के कारण मेन रोड क्षतिग्रस्त हो गया है जिससे व्यापारी परेशान है, इस पर जिलाधिकारी ने अधिशाशी अधिकारी रूरा को निर्देशत किया कि मामले की जांच कर उचित कार्यवाही करें, इसी प्रकार सिकंदरा एवं बिल्हौर के मध्य झींझक रेलवे स्टेशन के पास अंडरपास में अंधेरे होने के कारण व्यापारियों को खासा कठिनाई होने की शिकायत पर उन्होंने अधिशाशी अधिकारी नगर पंचायत झींझक को शीघ्र अण्डरपास में लाइट व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होंने माती बस डिपो पर अतिरिक्त बसे एवं स्टाप बढ़ाए जाने की मांग की जिस पर जिलाधिकारी द्वारा शीघ्र निस्तारण हेतु किया आश्वस्त। उनके द्वारा रनियां उद्योगों में घटनाओं के चलते जनपद कानपुर देहात, औरैया आदि जनपदों के मजदूरों को उद्यमियों द्वारा हटाए जाने से जनपद में बेरोजगारी की स्थिति की जानकारी दी गयी, इस पर जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि उक्त मामले की जांच कर समस्याओं का निस्तारण शीघ्र कराए, वही जिलाधिकारी ने बैठक में जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी को समय पर उपस्थित न होने पर कड़ी फटकार लगाते हुए अधिकारियों को समय पर बैठक में उपस्थित होने के निर्देश दिये, वहीं जिलाधिकारी ने जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि विभिन्न स्थानों/क्षेत्रों में प्रथक प्रथक कैंप लगाकर अधिक से अधिक खाद्य सुरक्षा के लाइसेंस बनाए, इस पर जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने व्यापारियों की सुविधा को दृष्टिगत ऑनलाइन प्रक्रिया समझाते हुए बताया कि लाइसेंस हेतु बेवसाइड www.foscos.fssai.gov.in  पर जाये, जिसमें 12 लाख से कम आमदनी के व्यापारी की वार्षिक फीस 100 रूपये है एवं 12 लाख से ऊपर आमदनी के लिए 2000रू है। उन्होंने कहा कि 12 माह से पूर्व 11 माह के अंदर तक अवश्यक रूप से प्रति वर्ष लाइसेंस रिन्यूबल कराये। वहीं बताया गया कि फटलाइजर यूरिया का रेट 266 रूपये है जोकि दुकानदार 290-92 रूपये में किसानों को देते है, इसी प्रकार डीएपी के रेट 1350 रूपये है, जिसको दुकानदार रू0 1420-25 में देते है, इस पर जिलाधिकारी ने व्यापारियों एवं वितरक की बैठक कर दरें निर्धारित करने हेतु आश्वस्त किया । वहीं व्यापारियों के कानपुर से कानपुर देहात आने जाने हेतु टोल प्लाजा में व्यापारियों को टोल निःशुल्क पास जारी करने पर चर्चा की गयी, इस पर जिलाधिकारी ने एनएचआई टोल अधिकारी को निर्देशित किया कि उचित कार्यवाही करें। वहीं जिलाधिकारी ने व्यापारियों को हर घर तिरंगा अभियान में अच्छा सहयोग करने पर सभी को बधाई दी। इस मौके पर अन्य बिन्दुओं पर चर्चा की गयी।

बैठक में अपर जिलाधिकारी प्रशासन केशव नाथ गुप्ता, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व जेपी गुप्ता, समस्त अधिशाशी अधिकारी नगर निकाय, वाणिज्यकर अधिकारी बीडी शुक्ला आदि अधिकारीगण एवं व्यापारीगण उपस्थित रहे।

 

Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Recent Posts

परिषदीय विद्यालयों के विद्यार्थी पढ़ेंगे एनसीईआरटी की किताबें

कानपुर देहात। परिषदीय विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों का शैक्षिक स्तर उठाने के लिए बेसिक…

2 days ago

बीएलओ ने घर घर जाकर मतदाता गाइडलाइन से मतदाताओं को किया जागरूक

कानपुर देहात। जनपद में अधिक से अधिक मतदान हेतु मतदाता की सहायता के लिए वोटर…

2 days ago

तेज गर्मी ने बढ़ाई स्कूली बच्चों की परेशानी कोई नहीं दिखा रहा मेहरबानी

कानपुर देहात। एमएलसी आशुतोष सिन्हा ने एक बार फिर बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों का…

2 days ago

स्कूल के पास मान्यता नहीं फिर भी एडमिशन जारी

कानपुर देहात। बेसिक शिक्षा विभाग के पोर्टल पर सैकड़ो निजी स्कूल पंजीकृत हैं जबकि सैकड़ों…

2 days ago

लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2024 के दृष्टिगत जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट को दिया गया प्रशिक्षण

कानपुर देहात। लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2024 को स्वतंत्र, निष्पक्ष और सुरक्षित सम्पन्न कराने हेतु…

2 days ago

जैव रसायन विभाग प्रमुख डाॅ सीमा परोहा को राष्ट्रीय शर्करा संस्थान कानपुर का नया निदेशक बनाया गया

कानपुर। संस्थान से प्रो.डी. स्वाईन के निदेशक पद से सेवानिवृत्त होने पर जैव रसयान विभाग-प्रमुख…

2 days ago

This website uses cookies.