कानपुर देहात

महिला सशक्तीकरण एवं बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने पर जोर

समग्र शिक्षा कार्यक्रम के अन्तर्गत सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के माध्यम से जनपद में बालिका शिक्षा एवं सशक्तिकरण के मुद्दों पर जन जागरूकता अभियान के तहत 20 होर्डिंग लगाईं जायेंगी जिसकी स्थापना हेतु स्थल का चयन बेसिक शिक्षा अधिकारी को करना होगा व उन 20 स्थानों की सूची को राज्य परियोजना कार्यालय को उपलब्ध कराना होगा।

कानपुर देहात, अमन यात्रा  : समग्र शिक्षा कार्यक्रम के अन्तर्गत सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के माध्यम से जनपद में बालिका शिक्षा एवं सशक्तिकरण के मुद्दों पर जन जागरूकता अभियान के तहत 20 होर्डिंग लगाईं जायेंगी जिसकी स्थापना हेतु स्थल का चयन बेसिक शिक्षा अधिकारी को करना होगा व उन 20 स्थानों की सूची को राज्य परियोजना कार्यालय को उपलब्ध कराना होगा। इसके लिए स्कूल शिक्षा महानिदेशक विजय किरन आनंद ने आदेश जारी कर दिया है।

ये भी पढ़े- राशन कार्ड धारक अनुमन्य आवश्यक वस्तुएं निर्धारित समयान्तर्गत ई-पॉस मशीन के माध्यम से करें प्राप्त 

इस संदर्भ में कटियार मेडिकल स्टोर के संचालक राजेश बाबू कटियार का कहना है कि महिला सशक्तिकरण लक्ष्य को सही मायने में हासिल करने के लिए शिक्षा महत्त्वपूर्ण है। भारत या दुनिया के लगभग सभी देशों के लिए कुल आबादी का लगभग आधा हिस्सा महिलाएं हैं। अगर हमें कोई लक्ष्य हासिल करना है तो महिलाओं को इसमें भागीदार बनाना होगा और कोई भी इंसान किसी भी लक्ष्य या चीज को तभी बेहतर समझ सकता है जब वह शिक्षित हो। यह भारत और कई अन्य देशों का विकास का प्रथम चरण है और जब पूरी आबादी शिक्षित होगी तभी हमारे देश या किसी अन्य देश को वास्तविक अर्थों में विकसित किया जा सकेगा। वैसे भी यह कहा गया है कि यदि आप एक लड़की को शिक्षित करते हैं तो इसका मतलब है कि आपने एक पूरे परिवार और एक समाज को शिक्षित किया है। इसलिए लड़की की शिक्षा बहुत महत्वपूर्ण है।एक लड़की को एक बेहतर माता-पिता, कार्यकर्ता और नागरिक होने के लिए बहुत अधिक आत्मविश्वास की आवश्यकता होती है और यह विश्वास उसे उचित शिक्षा द्वारा ही मिलता है। शिक्षा महिलाओं के लिए एक स्वस्थ और खुशहाल जीवन का अवसर प्रदान करती है।इसलिए लड़कियों को बड़े पैमाने पर शिक्षा प्रदान करना बहुत महत्वपूर्ण है। होर्डिंग लगवाने मात्र से कुछ नहीं होने वाला, महिला सशक्तिकरण का एजेंडा तभी सफल होगा जब देश की सभी महिलाएं शिक्षित होंगी।

Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Recent Posts

खेल सामग्री का बजट कितना किया खर्च विद्यालय पहुंचकर जाचेंगे अधिकारी

कानपुर देहात। जिले के परिषदीय विद्यालयों में खेलकूद सामग्री की जांच होगी। पता लगाया जाएगा…

1 hour ago

मानव संपदा पोर्टल नहीं खुलने से तालमेल बनाना अटका, कैसे होंगे स्थानांतरण

कानपुर देहात। बेसिक शिक्षा परिषद के शिक्षक-शिक्षिकाओं के पारस्परिक स्थानांतरण ग्रीष्म एवं शीत अवकाश में…

1 hour ago

शिक्षक नेताओं को बैठकों के लिए बायोमेट्रिक उपस्थिति से मिलेगी छूट, शिक्षकों में फैला आक्रोश

लखनऊ/कानपुर देहात। शिक्षक नेताओं को बैठक के लिए सुबह व दोपहर में बायोमेट्रिक उपस्थिति से…

21 hours ago

डीबीटी के लिए अभिभावक आधार से सीडेड करवाएं खाता, परिषदीय विद्यालयों में डीबीटी को लेकर शुरू हुई कवायद

कानपुर देहात। परिषदीय विद्यालयों में पढ़ने वाले नौनिहालों के अभिभावकों के लिए जरूरी खबर है।…

21 hours ago

This website uses cookies.