कानपुर देहात

कार्यों में गुणवत्ता का विशेष ध्यान दिया जाये : नोडल अधिकारी जितेन्द्र कुमार

प्रमुख सचिव, सामान्य प्रशासन, भाषा, उत्तर प्रदेश पुनर्गठन, समन्वय, राष्ट्रीय एकीकरण विभाग. उत्तर प्रदेश शासन / नोडल अधिकारी श्री जितेन्द्र कुमार ने कलेक्ट्रेट सभागार कक्ष में जनपद में विभिन्न विभागों द्वारा संचालित समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की।

कानपुर देहात,अमन यात्रा  :  प्रमुख सचिव, सामान्य प्रशासन, भाषा, उत्तर प्रदेश पुनर्गठन, समन्वय, राष्ट्रीय एकीकरण विभाग. उत्तर प्रदेश शासन / नोडल अधिकारी जितेन्द्र कुमार ने कलेक्ट्रेट सभागार कक्ष में जनपद में विभिन्न विभागों द्वारा संचालित समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की। इस बैठक की अध्यक्षता करते हुए उन्होंने कहा कि नागरिकों को सरकार से काफी अपेक्षाएं, उम्मीदें हैं, हम सबका दायित्व है कि हम सब उनकी उम्मीदों को पूरा करें। प्रशासन और जनता के बीच की जो दूरी है वह खत्म होनी चाहिये, इसके लिए जरूरी है कि आप लगातार अपने क्षेत्र का भ्रमण करें, सही स्थितियों का आकलन करें मुख्यमंत्री जी का विशेष जोर शिक्षा और स्वास्थ्य पर है। शिक्षा क्षेत्र में केवल इस बात कि जरूरत नहीं है कि हम आधार भूत संरचना को बढ़ायें अपितु बच्चों के शैक्षिक स्थिति को भी मजबूत करें। इसके लिए जरूरी है कि हम उन्हें गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराएं।

स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए उन्होने कहा कि जनपद में औषधि एवं चिकित्सकों की उपलब्धता होनी चाहिए और जहां जहां चिकित्सा क्षेत्र में कार्य संचालित हैं उनको शीघ्र पूर्ण किया जाए। विद्युत विभाग की समीक्षा करते हुए इन्होंने कहा कि विद्युत क्षेत्र में प्रायः शिकायतें आती हैं कि नागरिकों का उपभोग से ज्यादा बिल आ रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति सुचारू रूप से नहीं हो रही है, बिजली चोरी की घटनाएं निरंतर बढ़ रही हैं। उन्होंने कहा कि जो यह कमियाँ विद्यमान हैं उनको शीघ्र दूर किया जाये साथ ही लगातार सम्बंधित अधिकारी स्थलीय निरीक्षण करें और उन्हें लाग बुक में अंकित जरूर करें जिससे जमीनी हकीकत का पता चलता रहा उन्होने सम्बंधित अधिकारियों को यह निर्देश भी दिया कि सरकार कि मंशा है कि जो क्षेत्र सूखाग्रस्त घोषित हो गए हैं वहा विद्युत व्यवस्था निर्बाध गति से दिया जाए जिससे ट्यूबवेल संचालन में कोई बाधा न उत्पन्न हो। उन्होनें गृह विभाग कि समीक्षा करते हुए नोडल अधिकारी ने कहा कि हेलमेट की चेकिंग के समय संवेदनशीलता से कार्य करें, स्कूल खुलते समय व कस्बे में इस प्रकार कि चेकिंग न की जाए। उन्होंने जन जीवन मिशन के अंतर्गत संचालित पाइप पेयजल योजना के अंतर्गत नामित कार्यदायी संस्था द्वारा की अभी तक किये गए कार्यो की

समीक्षा की जिसमें कार्य की गति धीमी होने का कारण स्पष्ट करते हुए सम्बंधित कार्यदायी संस्था के विरुद्ध दंडात्मक कार्यवाही किये जाने के निर्देश अधिशासी अभियंता जल निगम को दिए। उन्होंने कोविड 19 महामारी के दौरान अनाथ हुए बच्चों को मुआवजा देने की कार्यवाही में जिला प्रोबेशन अधिकारी द्वारा बताया गया कि जनपद में कुल 185 बच्चों में से अभी तक 106 बच्चों को लाभ दिया जा रहा है इस पर उन्होंने कहा कि यह एक पुण्य का कार्य है, अतः इसको एक जिम्मेदारी मानते हुए बच्चों को मात्र धनराशी अंतरित कर संतुष्ट नहीं होना चाहिए, अपितु उनके भविष्य पर भी तीक्ष्ण नजर रखते हुए लाभान्वित किये जाने के निर्देश दिए। उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को सम्बंधित बच्चों के हेल्थ कार्ड भी जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने जनपद में स्थित एयर स्ट्रिप के समीप स्थित ग्रामों में ड्रेनेज व्यवस्था की समस्या की समीक्षा. की जिसमें बताया गया कि एयर स्ट्रिप के समीप 04 नाले स्थित हैं जिसको पूर्ण रूप से सफाई कराते हुए ड्रेनेज की समस्या को सही किया जा चुका है, जिसपर उन्होंने किये गए कार्य की तत्काल स्थिति व पूर्व स्थिति का आंकलन फोटो के माध्यम से किया, जिसकी उन्होंने भूरि भूरि प्रशंसा की।

ये भी पढ़े-   आधा शैक्षिक सत्र बीतने के बाद भी बिना किताबों के ही पढ़ाई कर रहे बच्चे

उन्होंने राजस्व विभाग की समीक्षा करते हुए घरौनी वितरण में तेजी लाये जाने व वितरण के समय स्थानीय जनप्रतिनिधि सहित राजस्व व पुलिस की टीम की उपस्थिति भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने के०डी०ए० द्वारा वर्ष 2005 में अधिग्रहित किये गए 14 ग्रामों में विकास कार्यो को गतिशील करने हेतु पत्र ज्ञापित किये जाने के निर्देश दिए। उन्होंने मुख्य पशुचिकित्सा अधिकारी से जनपद में निराश्रित गौवंश की स्थिति का जायजा लेते हुए आवारा पशुओं के एकत्रित कर एक स्थान पर क्षेत्रवार संरक्षित किये जाने के निर्देश दिए। उन्होंने समीप के जनपदों में तेजी से फैल रहे लम्पी स्किन रोग की रोकथाम हेतु की गयी कार्यवाही की समीक्षा की जिसमें बताया गया कि जनपद कि तटीय क्षेत्रों में 22 टीमों के संरक्षण में लगभग शासन से प्राप्त 45000 गोट पॉक्स टीके को अभियान चलाकर लगाया जा रहा है, जिसपर उन्होंने किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरते जान के निर्देश मुख्य पशुचिकित्सा अधिकारी को दिए।

ये भी पढ़े-   जिले के अंदर तबादले की अब भी बाट जोह रहे बेसिक शिक्षक

इसके अतिरिक्त उनके द्वारा वन विभाग में पौधारोपण की समीक्षा करते हुए उनके संरक्षण की कार्यवाही, नगर निकायों व ग्रामीण क्षेत्रों में साफ सफाई, ड्रेनेज व्यवस्था का जायजा लेते हुए सम्बंधित अधिकारी को आवश्यक निर्देश दिए । बैठक के पूर्व प्रमुख सचिव का सर्किट हाउस में जिलाधिकारी सहित अन्य अधिकारियों ने पुष्पगुच्छ देकर स्वागत किया तथा उन्होंने सर्किट हाउस परिसर में वृक्षारोपण भी किया। बैठक के दौरान जिलाधिकारी नेहा जैन, पुलिस अधीक्षक सुनीति, मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पाण्डेय, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 ए0 के0 सिंह, अपर जिलाधिकारी(वि0/रा0) जे पी गुप्ता, अपर जिलाधिकारी प्रशासन केशव नाथ गुप्ता, जिला वानिकी अधिकारी अनिल कुमार द्विवेदी, जिला विकास अधिकारी गोरखनाथ भट्ट, सहित अन्य जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Recent Posts

पानी निकासी के विवाद में हत्या मामले में आरोपियों को पुलिस ने दबोचा

पुखरायां।कानपुर देहात के रूरा थाना क्षेत्र में रविवार सुबह पानी निकासी के विवाद को लेकर…

31 mins ago

सामाजिक कार्यों में अग्रणी भूमिका निभाने वाले पंडित उत्तम शुक्ला को पुलिस कमिश्नरेट ने किया सम्मानित

अमन यात्रा ब्यूरो। कानपुर नगर स्थित चौबेपुर थाना क्षेत्र के ब्रह्म नगर निवासी पंडित उत्तम…

35 mins ago

कानपुर देहात में लूटपाट के बाद वृद्ध महिला की हत्या,पुलिस जांच पड़ताल में जुटी

पुखरायां।कानपुर देहात से एक सनसनीखेज खबर सामने आई है।यहां पर रविवार को एक 85 वर्षीय…

39 mins ago

विधुत विभाग का कारनामा, नाली में ही गाड़ दिया विधुत पोल

अनिल श्रीवास्तव, उरई। अपनी मनमानी के चलते सुर्खियों में रहने वाले विधुत विभाग का एक…

2 hours ago

बहुजन समाज पार्टी ने चलाया गांव गांव जनसंपर्क अभियान

पुखरायां।रविवार को लोकसभा क्षेत्र जालौन गरौठा भोगनीपुर से बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी सुरेश चंद…

19 hours ago

This website uses cookies.