कानपुर देहात

अच्छी पहल : एसआरजी व एआरपी के मार्गदर्शन में परिषदीय बच्चों ने किया “डीएम-सीडीओ” का रोलप्ले

रसूलाबाद ब्लाक के प्राथमिक विद्यालय सुंदरपुर गजेन में बच्चों के सर्वांगीण विकास और समुदाय को विद्यालय से जोड़ने के दृष्टिगत नव दुर्गा के छठे दिन  सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें अशिक्षा रूपी रावण का भगवान राम बनी विद्यालय की छात्रा ने पेंसिल रूपी बाण से अंत कर गांव में निपुण भारत अभियान की अलख जगाई।

कानपुर देहात,अमन यात्रा : रसूलाबाद ब्लाक के प्राथमिक विद्यालय सुंदरपुर गजेन में बच्चों के सर्वांगीण विकास और समुदाय को विद्यालय से जोड़ने के दृष्टिगत नव दुर्गा के छठे दिन  सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें अशिक्षा रूपी रावण का भगवान राम बनी विद्यालय की छात्रा ने पेंसिल रूपी बाण से अंत कर गांव में निपुण भारत अभियान की अलख जगाई। कार्यक्रम का उद्घाटन दीप प्रज्वलन के साथ एसआरजी अनन्त त्रिवेदी एवं संत कुमार दीक्षित तथा पूर्व प्रधान अरूण कुमार अवस्थी ने किया। कार्यक्रम में मां दुर्गा के द्वारा महिषासुर वध नाटक का मंचन किया गया। इसके उपरांत जिले के अधिकारी महिला सशक्तिकरण का एक उदाहरण एवं मिसाल जिलाधिकारी नेहा जैन, मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पांडे, पुलिस अधीक्षक सुनीति एवं बेसिक शिक्षा अधिकारी रिद्धि पांडेय के प्रतिरूप में बच्चों ने रोल प्ले किया। उन्होंने यह संदेश दिया कि आज कानपुर देहात जिला  नारी शक्ति के द्वारा  कुशलता से संचालित किया जा रहा है एवं उनके नेतृत्व में नयें इतिहास रच रहा है।

ये भी पढ़े-  अवकाश तालिका में राष्ट्रीय पर्वों एवं जयंतियों को न दर्शाया जाए

विद्यालय में पढ़ने वाली जिलाधिकारी बनी छात्रा प्रिया ने नेहा का पूरा नाम एक एक अच्छर का मतलब एन से न्यूट्रीशयन, इ से एजुकेशन,एच से हेल्थ, ए से एग्रीकल्चर बताते हुए कहा कि अगर यह चार आवश्यकताए़ं सभी की पूरी हो जाएं तो जनपद नित नए आयाम स्थापित करता रहेगा। मुख्य विकास अधिकारी बनी आराध्या ने अपना परिचय अंग्रेजी देते हुए जनपद के सर्वांगीण विकास की रूपरेखा प्रस्तुत की। बेसिक शिक्षा अधिकारी बनी नव्या ने उपस्थित एसआरजी एआरपी शिक्षकों अभिभावकों और समुदाय को निपुण जनपद बनाने की शपथ दिलाई। कार्यक्रम में हुए प्रदर्शन को देखकर व उससे प्रसन्न होकर एआरपी आशीष द्विवेदी, एसआरजी अनंत त्रिवेदी व संत कुमार दीक्षित ने विद्यालय परिवार को एक एलईडी टीवी बच्चों के उपयोग व विद्यालय परिवार को प्रदान करने की घोषणा की। इस कार्यक्रम का आयोजन एवं पृष्ठभूमि बेसिक शिक्षा अधिकारी रिद्धि पांडे के मार्गदर्शन में रसूलाबाद के एआरपी आशीष द्विवेदी और गौरव सिंह गौर ने विद्यालय परिवार कें सहयोग से किया।

ये भी पढ़े-  मिशन के अनुयायियों ने समाजसेवी सुमित सचान को भेट की पत्रिकाएं

कक्षा एक कि छात्रा गौरी और गुनगुन ने अपनी तोतली बोली के द्वारा जब रामायण की चौपाइयां पढ़ी तो वहां पर उपस्थित सभी दर्शक एवं ग्रामवासी भाव विभोर हो गए। कार्यक्रम में मुख्य रूप से उपस्थित राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ के अध्यक्ष मयंक मिश्रा,महामंत्री हेमंत सिंह गौर, केआरपी अंजुमणि कश्यप,लखेन्द्र चौधरी, सचिन छाबड़ा, वैशाली, सीमा, अखिलेश, ममता यादव, नीतू एवं ग्रामवासियो ने उपस्थित होकर सभी का उत्साह बढ़ाया तथा सुभाष दीक्षित ने कुशल संचालन किया।

Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Recent Posts

मुख्यमंत्री जन आरोग्य मेले व स्वास्थ्य मेले में 157 लोगों को मिला सफल उपचार

पुखरायां।भोगनीपुर तहसील क्षेत्र के देवीपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अंतर्गत प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर रविवार…

7 hours ago

कानपुर देहात में यूकेलिप्टस के बाग में मिला अज्ञात महिला का शव,पुलिस छानबीन में जुटी

पुखरायां।कानपुर देहात से एक सनसनीखेज खबर सामने आई है।यहां रविवार को एक यूकेलिप्टस के बाग…

7 hours ago

खेल सामग्री का बजट कितना किया खर्च विद्यालय पहुंचकर जाचेंगे अधिकारी

कानपुर देहात। जिले के परिषदीय विद्यालयों में खेलकूद सामग्री की जांच होगी। पता लगाया जाएगा…

10 hours ago

मानव संपदा पोर्टल नहीं खुलने से तालमेल बनाना अटका, कैसे होंगे स्थानांतरण

कानपुर देहात। बेसिक शिक्षा परिषद के शिक्षक-शिक्षिकाओं के पारस्परिक स्थानांतरण ग्रीष्म एवं शीत अवकाश में…

10 hours ago

शिक्षक नेताओं को बैठकों के लिए बायोमेट्रिक उपस्थिति से मिलेगी छूट, शिक्षकों में फैला आक्रोश

लखनऊ/कानपुर देहात। शिक्षक नेताओं को बैठक के लिए सुबह व दोपहर में बायोमेट्रिक उपस्थिति से…

1 day ago

This website uses cookies.