कानपुर देहात

सीडीओ सौम्या ने विकास खंड मैथा का किया निरीक्षण, मिली खामियां, लापरवाहो पर दिए कार्यवाही के निर्देश

आज मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पाण्डेय द्वारा विकास खण्ड मैथा, ग्राम रास्तपुर में निर्माणाधीन खेल मैदान, योगा पार्क व ओपन जिम हेतु चयनित स्थल सहित जोगीडेरा में सपेरा/जोगी समाज के व्यक्तियों से वार्ता कर उनके उद्धार हेतु आवश्यक दिशा निर्देश संबंधित अधिकारियों व ग्राम सचिव को दिए।

अमन यात्रा, कानपुर देहात।  आज मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पाण्डेय द्वारा विकास खण्ड मैथा, ग्राम रास्तपुर में निर्माणाधीन खेल मैदान, योगा पार्क व ओपन जिम हेतु चयनित स्थल सहित जोगीडेरा में सपेरा/जोगी समाज के व्यक्तियों से वार्ता कर उनके उद्धार हेतु आवश्यक दिशा निर्देश संबंधित अधिकारियों व ग्राम सचिव को दिए। उन्होंने विकास खण्ड मैथा का औचक निरीक्षण किया जिसमें बने जर्जर भवन की गंभीर हालत के दृष्टिगत उनको सुद्रण किये जाने तथा जो भवन ध्वस्तीकरण योग्य हों उन्हें ध्वस्त करते हुए निर्माण क्षेत्र पंचायत के माध्यम से कराये जाने के निर्देश दिए। उन्होंने सहायक विकास अधिकारी पंचायत कार्यालय का निरीक्षण किया जिसमें पत्रावलियों का रखरखाव सही न मिलने पर कड़ी फटकार लगाते हुए पत्रावली में अंकन की कार्यवाही का आंकलन किया जिसमें भी स्थिति सही न मिलने पर खण्ड विकास अधिकारी मैथा को नियमित कार्यालयों का निरीक्षण करते हुए पत्रावलियों का रखरखाव दुरुस्त करने के निर्देश दिए। उन्हें साफ सफाई व्यवस्था भी सही नही मिली जिसपर उन्होंने शीघ्र साफ सफाई कराने के निर्देश दिये।

उन्होंने खण्ड विकास अधिकारी कार्यालय में समस्त पटल पर कार्यों व पत्रावलियों का निरीक्षण किया, जिसमें ग्रांट में पुरानी धनराशि को अभी तक समर्पित न करने पर संबंधित कनिष्ठ सहायक को चतावानी पत्र जारी करने के साथ ही तत्काल बची धनराशि समर्पित करने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिष्ठान संबंधित कार्यों का जायजा लिया जिसमें कमी मिलने पर तथा अंकन सही न मिलने पर संबंधित पटल सहायक के विरुद्ध स्पष्टीकरण जारी किए जाने के सख्त निर्देश दिए। उन्होंने महिला व युवा मंगल दलों को सक्रीयकरने हेतु भी खण्ड विकास अधिकारी की अध्यक्षता में बैठक आयोजित किये जाने हेतु बी0ओ0 पीवीडी को आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने मौके पर उपस्थित बीएमएम तथा उपस्थिति पंजिका में उपस्थिति दर्ज कर कार्यालय में अनुपस्थित ना होने की दशा में दो बीएमएम के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई किए जाने हेतु खंड विकास अधिकारी को आवश्यक निर्देश दिए।

उन्होंने कार्यालय में उपस्थित समस्त टी0ए0 सहित ग्राम सचिवों के साथ संयुक्त बैठक में मुख्यमंत्री आवास की प्रगतीं की समीक्षा की एवं प्रगति सही न मिलने पर कड़ी फटकार लगाते हुए 02 माह में आवास पूर्ण कराये जाने के निर्देश दिए। इसके प्रथक उन्होंने मॉडल ग्राम निर्माण, देहाती मार्ट की स्थापना, समूह गठन, मनरेगा,स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत शौचालय निर्माण, गौशाला निर्माण, गौशालाओं में अलाव व तिरपाल की व्यवस्था, आयुष्मान कार्ड, पंचायत सचिवालय के क्रियान्वयन आदि बिंदुओं पर समीक्षा की तथा कार्यों में शिथिलता पर संबंधित को कड़ी चेतावनी देते हुए कार्यों को गंभीरता से क्रियान्वित करने के निर्देश दिए।

तदोपरान्त उन्होंने ग्राम रास्तपुर में निर्माण हेतु खेल मैदान, योगा पार्क व ओपन जिम हेतु चयनित स्थल का जायजा लिया व उपजिलाधिकारी मैथा को कल ही पैमाइश कराये जाने के निर्देश दिये। तदोपरान्त उन्होनें जोगीडेरा ग्राम में सपेरा समाज के मध्य जाकर उनको विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत किए गए लाभों के संबंध में जानकारी की जिसमें कुछ लोगों द्वारा शिकायत की गई कि अभी तक आवाज के लिए यहां पर कैंप नहीं लगा है जिस पर मुख्य विकास अधिकारी द्वारा कल ही कैम्प लगाकर सभी योजनाओं से आच्छादित करें जाने के निर्देश उपस्थित अधिकारियों को दिए। उन्होंने मुख्य रूप से महिलाओं का प्रसव घरों में ना करा कर समीप के स्वास्थ्य केंद्र पर कराए जाने के फायदे समाज की महिलाओं को बताएं तथा पुरुष वर्ग से प्राथमिकता पर प्रसव को स्वास्थ्य केंद्र पर ही कराए जाने के लिए जानकारी दी।

निरीक्षण के दौरान उप जिलाधिकारी मैथा, परियोजना निदेशक, खंड विकास अधिकारी मैथा, संबंधित ग्राम प्रधान प्रतिनिधि, ग्राम सचिव सहित अन्य संबंधित अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

 

 

Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Recent Posts

सीबीएससी परीक्षा परिणाम में पुखरायां कस्बे के मैथ्स कोचिंग क्लासेज का रहा दबदबा,मेधावियों का किया गया सम्मान

पुखरायां।सोमवार को घोषित केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के परीक्षा परिणाम में कानपुर देहात के कोचिंग…

10 hours ago

लोकसभा चुनाव को लेकर बरौर तथा मूसानगर पुलिस ने किया एरिया डॉमिनेशन,निडर होकर मतदान करने की की गई अपील

पुखरायां।लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण सकुशल तरीके से संपन्न कराने के उद्देश्य से बुधवार को थाना…

10 hours ago

250 लीटर अवैध पेट्रोलियम पदार्थ डीजल समेत शातिर भेजा गया जेल

पुखरायां।लोकसभा चुनाव को लेकर जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक के निर्देशन में जनपद कानपुर देहात में…

10 hours ago

डीबीटी कार्य पूर्ण न करने वाले प्रधानाध्यापकों का वेतन रोकने का निर्देश जारी

कानपुर देहात। बेसिक शिक्षा अधिकारी रिद्धी पाण्डेय ने डीबीटी (डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर) कार्य अपने स्तर…

13 hours ago

बच्चों को पढ़ाने वाले सरकारी अध्यापकों का अब होगा मूल्यांकन, पढ़ाते समय क्लास रूम की होगी रिकॉर्डिंग

कानपुर देहात। प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों में शिक्षण व्यवस्था में किए जा सुधार के क्रम…

16 hours ago

दीक्षा एप के प्रयोग में रुचि नहीं दिखा रहे शिक्षक, हो सकती है कार्यवाही

कानपुर देहात। जनपद के परिषदीय विद्यालयों के शिक्षक दीक्षा एप का प्रयोग करने में रुचि…

16 hours ago

This website uses cookies.