कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

सीडीओ सौम्या ने विकास खंड मैथा का किया निरीक्षण, मिली खामियां, लापरवाहो पर दिए कार्यवाही के निर्देश 

आज मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पाण्डेय द्वारा विकास खण्ड मैथा, ग्राम रास्तपुर में निर्माणाधीन खेल मैदान, योगा पार्क व ओपन जिम हेतु चयनित स्थल सहित जोगीडेरा में सपेरा/जोगी समाज के व्यक्तियों से वार्ता कर उनके उद्धार हेतु आवश्यक दिशा निर्देश संबंधित अधिकारियों व ग्राम सचिव को दिए।

Story Highlights
  • रास्तपुर स्थित जोगीडेरा ग्राम में कैम्प लगाकर सभी योजनाओं से आच्छादित करें जोगी/सपेरा समाज को : सीडीओसौम्या 
  • विकास खंड मैथा निरीक्षण में मिली खामियों को तत्काल दुरुस्त करने के साथ ही संबंधित के विरुद्ध आवश्यक कार्यवाही करने के दिये निर्देश
  • जर्जर भवन के ध्वस्तीकरण के साथ ही आवासों को दुरुस्त व नवीनीकृत करने के दिये निर्देश 
  • माडल ग्राम में कार्यों को प्राथमिकता पर कराया जाए
  • खण्ड विकास अधिकारी नियमित करें कार्यों की समीक्षा
  • सीडीओ का विकास खंड मैथा की व्यवस्थाओं एवं अनियमिताओं को देख हुआ पारा गरम
  • विकास खंड के लेखाकार, तकनीकी सहायक, स्था पटल सहायक को प्रतिकूल प्रविष्टि प्रदान करते हुए उनके विरुद्ध कार्यवाही किए जाने के दिए निर्देश

अमन यात्रा, कानपुर देहात।  आज मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पाण्डेय द्वारा विकास खण्ड मैथा, ग्राम रास्तपुर में निर्माणाधीन खेल मैदान, योगा पार्क व ओपन जिम हेतु चयनित स्थल सहित जोगीडेरा में सपेरा/जोगी समाज के व्यक्तियों से वार्ता कर उनके उद्धार हेतु आवश्यक दिशा निर्देश संबंधित अधिकारियों व ग्राम सचिव को दिए। उन्होंने विकास खण्ड मैथा का औचक निरीक्षण किया जिसमें बने जर्जर भवन की गंभीर हालत के दृष्टिगत उनको सुद्रण किये जाने तथा जो भवन ध्वस्तीकरण योग्य हों उन्हें ध्वस्त करते हुए निर्माण क्षेत्र पंचायत के माध्यम से कराये जाने के निर्देश दिए। उन्होंने सहायक विकास अधिकारी पंचायत कार्यालय का निरीक्षण किया जिसमें पत्रावलियों का रखरखाव सही न मिलने पर कड़ी फटकार लगाते हुए पत्रावली में अंकन की कार्यवाही का आंकलन किया जिसमें भी स्थिति सही न मिलने पर खण्ड विकास अधिकारी मैथा को नियमित कार्यालयों का निरीक्षण करते हुए पत्रावलियों का रखरखाव दुरुस्त करने के निर्देश दिए। उन्हें साफ सफाई व्यवस्था भी सही नही मिली जिसपर उन्होंने शीघ्र साफ सफाई कराने के निर्देश दिये।

उन्होंने खण्ड विकास अधिकारी कार्यालय में समस्त पटल पर कार्यों व पत्रावलियों का निरीक्षण किया, जिसमें ग्रांट में पुरानी धनराशि को अभी तक समर्पित न करने पर संबंधित कनिष्ठ सहायक को चतावानी पत्र जारी करने के साथ ही तत्काल बची धनराशि समर्पित करने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिष्ठान संबंधित कार्यों का जायजा लिया जिसमें कमी मिलने पर तथा अंकन सही न मिलने पर संबंधित पटल सहायक के विरुद्ध स्पष्टीकरण जारी किए जाने के सख्त निर्देश दिए। उन्होंने महिला व युवा मंगल दलों को सक्रीयकरने हेतु भी खण्ड विकास अधिकारी की अध्यक्षता में बैठक आयोजित किये जाने हेतु बी0ओ0 पीवीडी को आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने मौके पर उपस्थित बीएमएम तथा उपस्थिति पंजिका में उपस्थिति दर्ज कर कार्यालय में अनुपस्थित ना होने की दशा में दो बीएमएम के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई किए जाने हेतु खंड विकास अधिकारी को आवश्यक निर्देश दिए।

उन्होंने कार्यालय में उपस्थित समस्त टी0ए0 सहित ग्राम सचिवों के साथ संयुक्त बैठक में मुख्यमंत्री आवास की प्रगतीं की समीक्षा की एवं प्रगति सही न मिलने पर कड़ी फटकार लगाते हुए 02 माह में आवास पूर्ण कराये जाने के निर्देश दिए। इसके प्रथक उन्होंने मॉडल ग्राम निर्माण, देहाती मार्ट की स्थापना, समूह गठन, मनरेगा,स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत शौचालय निर्माण, गौशाला निर्माण, गौशालाओं में अलाव व तिरपाल की व्यवस्था, आयुष्मान कार्ड, पंचायत सचिवालय के क्रियान्वयन आदि बिंदुओं पर समीक्षा की तथा कार्यों में शिथिलता पर संबंधित को कड़ी चेतावनी देते हुए कार्यों को गंभीरता से क्रियान्वित करने के निर्देश दिए।

तदोपरान्त उन्होंने ग्राम रास्तपुर में निर्माण हेतु खेल मैदान, योगा पार्क व ओपन जिम हेतु चयनित स्थल का जायजा लिया व उपजिलाधिकारी मैथा को कल ही पैमाइश कराये जाने के निर्देश दिये। तदोपरान्त उन्होनें जोगीडेरा ग्राम में सपेरा समाज के मध्य जाकर उनको विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत किए गए लाभों के संबंध में जानकारी की जिसमें कुछ लोगों द्वारा शिकायत की गई कि अभी तक आवाज के लिए यहां पर कैंप नहीं लगा है जिस पर मुख्य विकास अधिकारी द्वारा कल ही कैम्प लगाकर सभी योजनाओं से आच्छादित करें जाने के निर्देश उपस्थित अधिकारियों को दिए। उन्होंने मुख्य रूप से महिलाओं का प्रसव घरों में ना करा कर समीप के स्वास्थ्य केंद्र पर कराए जाने के फायदे समाज की महिलाओं को बताएं तथा पुरुष वर्ग से प्राथमिकता पर प्रसव को स्वास्थ्य केंद्र पर ही कराए जाने के लिए जानकारी दी।

निरीक्षण के दौरान उप जिलाधिकारी मैथा, परियोजना निदेशक, खंड विकास अधिकारी मैथा, संबंधित ग्राम प्रधान प्रतिनिधि, ग्राम सचिव सहित अन्य संबंधित अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

 

 

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button