कानपुर देहात

वो राजनेता भी नहीं है न कोई अभिनेता, फिर भी किसानो के लिए कर दी सिचांई फ्री!

ग्राम सभा मोहम्मदपुर एवं भजनपुर के निवासी गोरेलाल फौजी ने दिया किसानों को सिंचाई में छूट का तोहफा। मोहम्मदपुर व भजनपुर के लोगों की जमीन जो ट्यूबवेल के आसपास है उन लोगों में खुशी का है माहौल ट्यूबवेल के मालिक गोरेलाल फौजी ने बताया कि सीमांत किसानों की परेशानियों को देखते हुए किसानों के हित में हमने एक बड़ा फैसला लिया है जिसमें लोगों के खेतों में जो गेहूं की फसल की सिंचाई इस मौसम में की जाएगी.

विमल गुप्ता , मलासा कानपुर देहात। ग्राम सभा मोहम्मदपुर एवं भजनपुर के निवासी गोरेलाल फौजी ने दिया किसानों को सिंचाई में छूट का तोहफा। मोहम्मदपुर व भजनपुर के लोगों की जमीन जो ट्यूबवेल के आसपास है उन लोगों में खुशी का है माहौल ट्यूबवेल के मालिक गोरेलाल फौजी ने बताया कि सीमांत किसानों की परेशानियों को देखते हुए किसानों के हित में हमने एक बड़ा फैसला लिया है जिसमें लोगों के खेतों में जो गेहूं की फसल की सिंचाई इस मौसम में की जाएगी उस सिंचाई का पैसा अन्य ट्यूबवैलों की अपेक्षा आधा ही लिया जाएगा। और इस मौसम की फसल में अगर किसी भी किसान की फसल प्राकृतिक आपदा या अन्य किसी भी कारणों से खराब होती है तो उस किसान की फसल का नुकसान देखकर उस सीमांत किसान से कोई सिंचाई नहीं ली जाएगी ताकि किसान के नुकसान की कुछ हद तक भरपाई हो सके।

ये भी पढ़े- प्रभारी चिकित्साधिकारी द्वारा टीबी मुक्त भारत अभियान के तहत क्षय रोगियों को पोषाहार किट वितरित की गई

इसके अलावा आर्गैनिक खेती को भी बढ़ावा दिया जायेगा और किसानों को प्रशिक्षण दिलाने की भी व्यवस्था कराने का प्रयास किया जायेगा। वही ट्यूबवेल पर उपस्थित किसानों से भी बात हुई उन सभी किसानों ने बताया कि गोरे फौजी ने किसानों के हित में सिंचाई आधी लेने या फसल खराब होने पर कोई पैसा ना लेने का जो बड़ा फैसला लिया है वह बहुत ही सराहनीय है एवं सामाजिक दृष्टिकोण से आज तक के इतिहास में इस तरह का उठाया गया पहला कदम है आज तक क्षेत्र में किसानों के हित में इतना बड़ा फैसला किसी भी ट्यूबवैल मालिक ने नहीं लिया है। गोरे फौजी के इस फैसले से हम सब किसानों को बहुत बड़ी राहत मिली है।

ये भी पढ़े-  आंगनवाड़ी के बच्चे कर सकेंगे विद्यालय के शैक्षिक संसाधनों का प्रयोग

गांव में अन्य ट्यूबवैल मालिक हैं जिन्होंने कोई भी राहत किसानों को नहीं दी है। लेकिन भजनपुर निवासी गोरे फौजी ने छोटे किसानों की परेशानी को देखते हुए फसल खराब होने पर निशुल्क सेवा का ऐलान किया है। गोरे फौजी ने अपने ट्यूबवेल से आसपास के खेतों पर जो सिंचाई की जाएगी उसका आधा चार्ज लिया जाएगा और अगर कोई कारण से किसी को अधिक नुकसान होता है या फसल नष्ट हो जाती है तो उसका सिंचाई का पैसा माफ कर दिया जाएगा। गोरे फौजी के इस फैसले से सभी छोटे किसान बहुत खुश हैं। फूलसिंह यादव, धर्मेंद्र यादव , छोटे यादव, मामा यादव, कल्लू यादव, कफील हुसैन मोहम्मदपुरी, आदित्य, लल्लन यादव व अन्य किसान मौके पर मौजूद रहे।

Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Recent Posts

खेल और गतिविधियों से सीखकर बच्चे बनते हैं प्रतिभाशाली

कानपुर देहात। बच्चों को सबसे ज्यादा खेलना पसंद होता है और अगर उन्हें कुछ सीखना…

44 seconds ago

ट्रेन से कटकर महिला की दर्दनाक मौत,पुलिस शिनाख्त में जुटी

ब्रजेंद्र तिवारी, पुखरायां। कानपुर देहात में शुक्रवार रात्रि एक अज्ञात महिला की ट्रेन से कटकर…

15 hours ago

कानपुर देहात में मानसिक तनाव के चलते अधेड़ युवक ने किया सुसाइड,पुलिस जांच पड़ताल में जुटी

पुखरायां।कानपुर देहात में गुरुवार देर रात मानसिक रूप से परेशान एक अधेड़ उम्र व्यक्ति ने…

17 hours ago

मतदान में लगे कार्मिकों की लापरवाही पर मुख्य विकास अधिकारी द्वारा संबंधित विभागाध्यक्ष को दिए कड़ी कार्यवाही के निर्देश

कानपुर देहात। मतदान की पार्टी में अनुपस्थित कर्मचारियों के विरुद्ध  कठोर कार्रवाई की तलवार लटकी…

20 hours ago

अवैध तमंचा कारतूस संग शातिर भेजा गया जेल

ब्रजेन्द्र तिवारी, पुखरायां। लोकसभा चुनाव को लेकर अपराध नियंत्रण की दिशा में कार्यवाही करते हुए…

22 hours ago

This website uses cookies.