कानपुर देहात

जनपद में कुल 482 जोड़ों ने एक दूजे संग रहना का लिया प्रण

विधायक सदर/ राज्यमंत्री बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग प्रतिभा शुक्ला द्वारा मुख्य अतिथि के रूप में ईको पार्क माती प्रांगण में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत अकबरपुर, सरवनखेड़ा व मैथा के कुल 114 जोड़ों के विवाह कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्वलित कर किया गया।

सुशील त्रिवेदी, कानपुर देहात :  विधायक सदर/ राज्यमंत्री बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग प्रतिभा शुक्ला द्वारा मुख्य अतिथि के रूप में ईको पार्क माती प्रांगण में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत अकबरपुर, सरवनखेड़ा व मैथा के कुल 114 जोड़ों के विवाह कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्वलित कर किया गया। उपस्थित जोड़ों एवं उनके परिजनों उन्होंने कहा की प्रदेश सरकार गरीब परिवारों के उत्थान हेतु कार्यरत है। उन्होंने कहा कि यह गरीबों की सरकार है, गरीबों को बढ़ावा देने हेतु उनके परिवारों में जन्मी बेटी की शिक्षा के साथ ही उनके विवाह हेतु यह योजना संचालित है, जिसके अंतर्गत प्रत्येक जोड़े को नव विवाहित दाम्पत्य जीवन में खुशहाली एवं गृहस्थी की स्थापना हेतु कन्या के खाते में 35 हजार रूपये की धनराशि का अनुदान सीधे वधु के खाते में दी जाती है एवं विवाह संस्कार के लिए आवश्यक सामग्री यथा- कपड़े, बिछिया, पायल, बर्तन आदि हेतु 10 हजार रूपये की धनराशि से क्रय करते हुए प्रदान किये जाते है तथा प्रत्येक जोड़े के विवाह आयोजन पर 06 हजार की धनराशि व्यय किये जाने की व्यवस्था है।

इस प्रकार इस योजना के अन्तर्गत एक जोड़े के विवाह पर कुल 51 हजार रूपये की धनराशि प्रदेश सरकार द्वारा प्रदान किया जाता है। उन्होंने सभी नवविवाहित जोड़ों को हार्दिक बधाई देते हुए उनके सुखमय जीवन हेतु आशीर्वाद दिया। उन्होंने मौके पर उपस्थित सभी जोड़ों को सोने व चांदी के आभूषण भी बधाइयों के साथ दिए एवं इसी के साथ उन्होनें सहजन व तुलसी का भी पौधा दिया गया जिससे नवविवाहित जोड़े पर्यावरण में अपना सहयोग देते हुए अपने नए जीवन का प्रारंभ कर सकें।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना राज्य सरकार द्वारा समाज में सर्वधर्म-सम्भाव तथा सामाजिक समरसता को बढ़ावा देने के लिए संचालित है, इस योजना के अन्तर्गत विभिन्न समुदाय एवं धर्माें के रीति-रिवाज के अनुसार वैवाहिक कार्यक्रम सम्पन्न कराया जाता है।

इसी क्रम में जनपद मुख्यालय सहित विकास खण्ड डेरापुर में देवीसहाय इण्टर कालेज डेरापुर में 70 जोड़ों का, अमरौधा विकास खण्ड में 45, मलासा में श्रीकृष्ण औद्योगिक इण्टर कालेज मोहम्मदपुर में 62, राजपुर विकास खण्ड में 57, संदलपुर के सावित्री वाटिका में 63 व रसूलाबाद में गैलेक्सी गार्डन असालतगंज में 71 सामूहिक विवाह का आयोजन किया गया, इस प्रकार कुल 482 जोड़ों का विवाह कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। कुल 482 जोड़ों में 385 जोड़े अनुसूचित जाति के थे, 86 जोड़े पिछड़ा वर्ग के अथवा 11 जोड़े अल्पसंख्यक वर्ग के सम्मिलित हैं। इस दौरान सभी द्वारा नव विवाहित दंपत्तियों को शुभकामनाओं सहित आशीर्वाद दिया गया।

इस मौके पर जिलाधिकारी नेहा जैन द्वारा भी समस्त नव विवाहित दंपत्तियों को शुभकामनाओं सहित आशीर्वाद देते हुए कहा कि आप सभी दो परिवारों को चलाने हेतु एक कड़ी की भूमिका निभाते हैं। उन्होंने शादी को एक संस्कार बताते हिये कहा कि यह एक ऐसा संस्कार है जो हर व्यक्ति अपने जीवन में निभाता है एवं इसी संस्कार से ही भारत को जाना जाता है। उन्होंने कहा कि हर पिता को अपनी बेटियों पर गर्व होना चाहिए व वर पक्ष को वधु को बेटी के रूप में अथवा वधु पक्ष को वर को बेटे की तरह समझना चाहिए, जिससे समाज निरंतर सुधार की ओर अग्रसर हो सके।

तदोपरान्त  विधायक सदर, जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक एवं मुख्य विकास अधिकारी द्वारा नवविवाहित जोड़ों को आशीर्वाद दिया गया व सेल्फी पॉइंट पर जाकर सेल्फी भी ली व सभी को इस पावन मौके पर फोटो लिए जाने व हर्षोउल्लास से दाम्पत्य जीवन की शुरुआत करने का संदेश दिया। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह में मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पांडे, उपजिलाधिकारी सदर भूमिका यादव सहित संबंधित खण्ड विकास अधिकारी, जिला समाज कल्याण अधिकारी, समाजसेवी कंचन मिश्रा व अन्य संबंधित अधिकारी/ कर्मचारी उपस्थित थे।

Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Recent Posts

सीबीएससी परीक्षा परिणाम में पुखरायां कस्बे के मैथ्स कोचिंग क्लासेज का रहा दबदबा,मेधावियों का किया गया सम्मान

पुखरायां।सोमवार को घोषित केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के परीक्षा परिणाम में कानपुर देहात के कोचिंग…

4 hours ago

लोकसभा चुनाव को लेकर बरौर तथा मूसानगर पुलिस ने किया एरिया डॉमिनेशन,निडर होकर मतदान करने की की गई अपील

पुखरायां।लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण सकुशल तरीके से संपन्न कराने के उद्देश्य से बुधवार को थाना…

4 hours ago

250 लीटर अवैध पेट्रोलियम पदार्थ डीजल समेत शातिर भेजा गया जेल

पुखरायां।लोकसभा चुनाव को लेकर जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक के निर्देशन में जनपद कानपुर देहात में…

4 hours ago

डीबीटी कार्य पूर्ण न करने वाले प्रधानाध्यापकों का वेतन रोकने का निर्देश जारी

कानपुर देहात। बेसिक शिक्षा अधिकारी रिद्धी पाण्डेय ने डीबीटी (डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर) कार्य अपने स्तर…

8 hours ago

बच्चों को पढ़ाने वाले सरकारी अध्यापकों का अब होगा मूल्यांकन, पढ़ाते समय क्लास रूम की होगी रिकॉर्डिंग

कानपुर देहात। प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों में शिक्षण व्यवस्था में किए जा सुधार के क्रम…

10 hours ago

दीक्षा एप के प्रयोग में रुचि नहीं दिखा रहे शिक्षक, हो सकती है कार्यवाही

कानपुर देहात। जनपद के परिषदीय विद्यालयों के शिक्षक दीक्षा एप का प्रयोग करने में रुचि…

11 hours ago

This website uses cookies.