कानपुर देहात

विशेष रूप से ट्रैक्टर-ट्रॉली, लोडर आदि पर अभियान के तहत रिफलेक्टर टेप लगाया जाये: नेहा जैन

जिलाधिकारी नेहा जैन की अध्यक्षता में दिनांक 05 जनवरी 2023 से 04 फरवरी 2023 तक चलाये जा रहे सड़क सुरक्षा माह के संबंध में जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक मां मुक्तेश्वरी देवी (कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई बैठक में जिलाधिकारी ने वाहन चलाते समय यातायात नियमों का पालन करने का आवाहन किया.

अमन यात्रा, कानपुर देहात। जिलाधिकारी नेहा जैन की अध्यक्षता में दिनांक 05 जनवरी 2023 से 04 फरवरी 2023 तक चलाये जा रहे सड़क सुरक्षा माह के संबंध में जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक मां मुक्तेश्वरी देवी (कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई बैठक में जिलाधिकारी ने वाहन चलाते समय यातायात नियमों का पालन करने का आवाहन किया, जिससे कि सड़क दुर्घटनाओं पर प्रभावी अंकुश लगाया जा सके।
जिलाधिकारी ने कहा कि आम जनमानस को यातायात नियमों के प्रति जागरूक किया जाये, विशेषकर उन ग्रामों पर ज्यादा ध्यान केन्द्रित कर जागरूकता अभियान संचालित किये जाये जिनका निकास हाईवे पर होता है, जिससे कि होने वाली सड़क दुर्घटनाओं पर प्रभावी अंकुश लगाया जा सके। उन्होंने परिवहन विभाग एवं पुलिस विभाग को निर्देश दिये कि अनाधिकृत वाहन संचालन के विरुद्ध पूरे जनपद में संयुक्त चैकिंग अभियान चलाया जाये, जिसमें विशेष रूप से ट्रैक्टर-ट्रॉली एवं अधिक सवारियां तथा अधिक भार लेकर संचालित हो रहे वाहनों के विरुद्ध चालान / निरूद्ध की कार्यवाही की जाए तथा रिफलेक्टर का प्रयोग अनिवार्य रूप से न करने वाले वाहनों के भारी चालान भी किये जाये। उन्होंने एन०एच०ए०आई० को निर्देश दिये कि जनपद में चिन्हित किये गये नवीन दुर्घटना बाहुल्य क्षेत्रों / ब्लैकस्पॉट्स के दोनों तरफ नियमानुसार निर्धारित दूरी से पहले ब्लैकस्पॉट चेतावनी बोर्ड लगाये जाये एवं समस्त सुरक्षात्मक कार्य भी किये जायें। शीत ऋतु में कोहरे के कारण मार्गों पर दुर्घटनाओं की संभावना बनी रहती है, जिन्हें रोकने हेतु एन०एच०ए०आई विभाग द्वारा टोल प्लाजा पर आने वाली समस्त गाड़ियों पर रिफलेक्टर शीट लगाने एवं यातायात नियमों का पालन कराने हेतु प्रेरित किये जाने के निर्देश दिए।
उन्होंने उपस्थित समस्त स्कूल संचालकों / प्रबन्धकों को निर्देश देते हुए कहा कि सभी स्कूल वाहनों को चैव प्रदूषण प्रमाण पत्र एवं वैध फिटनेस प्रमाण पत्र से आच्छादित करा ले और स्कूलों में दुपहिया वाहन के संचालन 18 साल से कम उम्र के छात्र-छात्राओं के प्रवेश पर रोक लगाने एवं उनके अभिभावकों को सूचित करने के निर्देश दिए। सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी को अवैध स्कूली वाहनों के विरूद्ध अभियान चलाकर कार्यवाही करने के निर्देश दिये। अपर पुलिस अधीक्षक ने सजग पुलिस बल के माध्यम से जनता को यातायात नियमों का पालन करने हेतु जागरूक करते हुए यह भी कहा कि यातायात नियमों का पालन न करने वालों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही भी की जायेगी।
सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी ने अवगत कराया कि समय-समय पर हेलमेट व सीटबेल्ट न लगाने वाले वाहनों के चालकों के प्रति वाहन चैकिंग अभियान चलाया जाता है और उनके वाहन चालको को हेलमेट व सीटबेल्ट लगाने से लाभ व न लगाने से हानि के संबंध में जागरूक किया जाता है। जिलाधिकारी द्वारा दुर्घटना में घायल व्यक्तियों को चिकित्सीय सहायता के सम्बन्ध में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि 108 एम्बुलेंस व अन्य एम्बुलेंस की स्थिति को अपडेट रखें। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन केके गुप्त, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, पीडब्ल्यूडी डी विभाग, परिवहन विभाग के अधिकारीगण, कर्मचारी तथा अन्य संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Recent Posts

बिना मान्यता चल रहे स्कूलों पर कार्यवाही का फरमान, बीएसए ने खंड शिक्षा अधिकारियों से मांगी रिपोर्ट

कानपुर देहात। जिले में बिना मान्यता के चल रहे स्कूलों पर अफसरों की कार्यवाही का…

4 hours ago

मतदान कार्मिकों का द्वितीय प्रशिक्षण 4 मई से अकबरपुर डिग्री कॉलेज में।

कानपुर देहात। लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 के दृष्टिगत मतदान कार्मिकों का द्वितीय प्रशिक्षण कल 4…

22 hours ago

स्तरीय अधिकारियों के साथ संभावित सुखे के दृष्टिगत हुई बैठक

कानपुर देहात। अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व केशव नाथ गुप्ता के अध्यक्षता में जनपद स्तरीय…

1 day ago

निर्वाचन ड्यूटी में लगे सभी कार्मिकों को पोस्टल बैलेट से मतदान करने की अपील

कानपुर देहात। मुख्य विकास अधिकारी लक्ष्मी एन0 की अध्यक्षता में विकास भवन कार्यालय में हुई…

1 day ago

This website uses cookies.