कानपुर देहात

डीएम नेहा ने झाड़ू उठा कर साफ-सफाई अभियान का शुभारंभ किया बोली- जल्द बदलेगी दुर्वासा ऋषि आश्रम की तश्वीर

आज जिलाधिकारी नेहा जैन द्वारा हाल ही में जिला गंगा संरक्षण समिति की आयोजित बैठक में लिए निर्णय के क्रम में सिंधु नदी के घाट पर स्थित दुर्वासा ऋषि आश्रम   का औचक निरीक्षण किया गया। उन्होंने दुर्वासा ऋषि आश्रम पर स्थित घाट का निरीक्षण किया तथा घाट पर नियमित तौर पर जनता द्वारा किये जाने वाले मूर्ति विसर्जन की मूर्तियों में खंडित मूर्तियों व अन्य खराब मूर्तियों को रिसाईकल करने हेतु एवं घाट के स्थान पर किसी अन्य स्थान पर गड्ढा खोदकर उसमें मूर्ति विसर्जन करने के निर्देश दिए।

ब्रजेन्द्र तिवारी , पुखरायां। आज जिलाधिकारी नेहा जैन द्वारा हाल ही में जिला गंगा संरक्षण समिति की आयोजित बैठक में लिए निर्णय के क्रम में सिंगूर नदी के घाट पर स्थित दुर्वासा ऋषि आश्रम का औचक निरीक्षण किया गया। उन्होंने दुर्वासा ऋषि आश्रम पर स्थित घाट का निरीक्षण किया तथा घाट पर नियमित तौर पर जनता द्वारा किये जाने वाले मूर्ति विसर्जन की मूर्तियों में खंडित मूर्तियों व अन्य खराब मूर्तियों को रिसाईकल करने हेतु एवं घाट के स्थान पर किसी अन्य स्थान पर गड्ढा खोदकर उसमें मूर्ति विसर्जन करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पौराणिक दृष्टिकोण से यह स्थल अत्यंत पवित्र है एवं एक पर्यटन स्थल बनने की ओर अग्रसारित हो रहा है तथा घाट पर गंदगी न हो इस हेतु इस स्थान को प्लास्टिक मुक्त जोन भी शीघ्र घोषित किया जाएगा। उन्होंने आश्रम के क्षेत्र में प्लास्टिक का प्रयोग न किया जाने हेतु उपस्थित जनता को समझाया।

उन्होनें दुर्वासा ऋषि आश्रम के साथ लगा हुआ सिंधु नदी का घाट जो कि जिले का प्रमुख अंत्येष्टि स्थल है जो कि गांव पंचायत द्वारा बनाया गया है जिसके रखरखाव में कमी से व्यवस्थित नहीं है इस हेतु उन्होनें संबंधित ग्राम पंचायत को निर्देशित किया कि जो भी आते हैं दाह संस्कार हेतु उनको पर्ची मुहैया कराई जाए तथा रिकॉर्ड कीपिंग करें। उन्होंने अंत्येष्टि हेतु आने वाले व्यक्तियों हेतु शौचालय का प्रथक से निर्माण करने के निर्देश दिए जिससे अंत्येष्टि स्थल तथा पर्यटन स्थल अलग हो सकें। उन्होनें आवास विकास द्वारा नवनिर्माणाधीन शौचालय तथा हाल के निर्माण कार्य का भी निरीक्षण किया जिसे शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि यह मुहिम जो जिला गंगा संरक्षण समिति द्वारा चलाई जा रही है यह गंगा सहित यमुना पर भी लागू है एवं प्रत्येक रविवार को सभी इच्छुक व्यक्ति घाट पर आकर अपना योगदान दें तथा घाटों की साफ-सफाई से नदियों का जीर्णोद्धार में अपना बहुमूल्य सहयोग प्रदान करें। निरीक्षण के दौरान उन्होंने स्वयं इस अभियान को सभी के लिए एक नजीर बनाने हेतु झाड़ू उठा कर साफ सफाई अभियान का शुभारंभ किया।इस दौरान संबंधित उप जिलाधिकारी, जिला वन अधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी सहित अन्य संबंधित अधिकारी व कर्मचारी तथा आश्रम के महंत उपस्थित थे।

Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Recent Posts

मतदान कार्मिकों का द्वितीय प्रशिक्षण 4 मई से अकबरपुर डिग्री कॉलेज में।

कानपुर देहात। लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 के दृष्टिगत मतदान कार्मिकों का द्वितीय प्रशिक्षण कल 4…

12 hours ago

स्तरीय अधिकारियों के साथ संभावित सुखे के दृष्टिगत हुई बैठक

कानपुर देहात। अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व केशव नाथ गुप्ता के अध्यक्षता में जनपद स्तरीय…

15 hours ago

निर्वाचन ड्यूटी में लगे सभी कार्मिकों को पोस्टल बैलेट से मतदान करने की अपील

कानपुर देहात। मुख्य विकास अधिकारी लक्ष्मी एन0 की अध्यक्षता में विकास भवन कार्यालय में हुई…

15 hours ago

माईक्रो ऑब्जर्वरो को निर्वाचन के दौरान पैनी दृष्टि बनाये रखने हेतु दिया गया प्रशिक्षण

कानपुर देहात। लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 को शांतिपूर्ण,निष्पक्ष,पारदर्शीपूर्ण रूप में संपन्न कराए जाने हेतु सामान्य…

15 hours ago

This website uses cookies.