औरैया

क्रांतिकारियों की याद में शहीद स्थल का हुआ उद्घाटन

नेताजी सुभाष चन्द्र बोस जी की जयंती पर बीझलपुर गांव में 12 मई 1858 से 16 मई 1858 तक अंग्रेजों से हुए युद्ध में लड़ते हुए 81 क्रांतिकारियों ने अपने प्राणों की आहुति दी, उन्हीं वीर सपूतों की याद में बीझलपुर गांव में नवनिर्मित भव्य शहीद स्थल का उद्घाटन करने के उपरांत लोकसभा सांसद प्रो० डा० रामशंकर कठेरिया ने शहीद स्थल पर पुष्प चक्र अर्पित कर आयोजित गोष्ठी में कहा कि यह धरती वीरों की धरती है, जहां एक साथ लड़ते हुए गांव के 81 सपूतों ने अपने प्राणों की परवाह न करते हुए अंग्रेजी सेना से लड़कर उन्हें 5 दिन तक (12 मई से 16 मई 1858) आगे नहीं बढ़ने दिया और अपने प्राणों की आहुति दी।

विकास सक्सेना, औरैया :  नेताजी सुभाष चन्द्र बोस जी की जयंती पर बीझलपुर गांव में 12 मई 1858 से 16 मई 1858 तक अंग्रेजों से हुए युद्ध में लड़ते हुए 81 क्रांतिकारियों ने अपने प्राणों की आहुति दी, उन्हीं वीर सपूतों की याद में बीझलपुर गांव में नवनिर्मित भव्य शहीद स्थल का उद्घाटन करने के उपरांत लोकसभा सांसद प्रो० डा० रामशंकर कठेरिया ने शहीद स्थल पर पुष्प चक्र अर्पित कर आयोजित गोष्ठी में कहा कि यह धरती वीरों की धरती है, जहां एक साथ लड़ते हुए गांव के 81 सपूतों ने अपने प्राणों की परवाह न करते हुए अंग्रेजी सेना से लड़कर उन्हें 5 दिन तक (12 मई से 16 मई 1858) आगे नहीं बढ़ने दिया और अपने प्राणों की आहुति दी।

उन्होंने कहा कि यह हम सभी का सौभाग्य है कि आज ऐसी भूमि पर आने का अवसर मिला। मा० सांसद ने कहा कि स्थल को भव्य और आकर्षण बनाए जाने के लिए चाहरदीवारी सहित अन्य निर्माण कार्य भी कराए जाएं इसके लिए हम सभी का पूर्ण सहयोग रहेगा। उन्होंने कहा कि शहीद स्थल पर प्रतिवर्ष एक निश्चित दिन मेला आदि का आयोजन करते हुए शहीदों को हर वर्ष नमन किया जाए, जिन्होंने हम लोगों को परतंत्रता की जंजीरों से निकालने में अपनी जान न्योछावर कर दी। जिला पंचायत अध्यक्ष कमल दोहरे ने अपने संबोधन में वीर क्रांतिकारियो को नमन करते हुए कहा कि आज के दिन हम सभी को अपने-अपने दिल में शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करनी चाहिए और उनके बताए रास्तों का अनुसरण करना चाहिए।

जिलाधिकारी प्रकाश चन्द्र श्रीवास्तव ने शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि शहीद स्थल के निर्माण में माननीय जिला पंचायत अध्यक्ष का विशेष योगदान है जिन्होंने बहुत कम समय में इसको अपने प्रयास से आकर्षक बनवाया और आगे भी इसको यादगार बनाने के लिए हर संभव प्रयास करने को कहा। उन्होंने कहा कि इसको पर्यटन स्थल बनाए जाने के लिए आगे भी प्रयास किया जाएगा कि सब लोगों को यह जानकारी प्राप्त हो सके कि एक ही गांव के 81 वीर सपूतों ने 5 दिन लड़ते हुए अपनी जान न्योछावर कर दी इसके लिए हम सभी लोग उन्हें शत-शत नमन करते हैं। इस अवसर पर छात्र-छात्राओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए।

कार्यक्रम का संचालन अजय शुक्ल “अंजाम” द्वारा किया गया। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक चारू निगम, राज्यसभा सांसद प्रतिनिधि ऋषि पांडे, ब्लाक प्रमुख अछल्दा शरद राणा, ब्लॉक प्रमुख अजीतमल रजनीश पांडे, मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार सिंह, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व महेंद्र पाल सिंह, अपर जिलाधिकारी न्यायिक अब्दुल बासित, उप जिलाधिकारी सदर मनोज कुमार, उप जिलाधिकारी अजीतमल अखिलेश कुमार सहित स्वतंत्रता संग्राम सेनानीयों के परिजन व क्षेत्रीय ग्रामवासी आदि उपस्थित रहे।

Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Share
Published by
AMAN YATRA

Recent Posts

मतदान कार्मिकों का द्वितीय प्रशिक्षण 4 मई से अकबरपुर डिग्री कॉलेज में।

कानपुर देहात। लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 के दृष्टिगत मतदान कार्मिकों का द्वितीय प्रशिक्षण कल 4…

6 hours ago

स्तरीय अधिकारियों के साथ संभावित सुखे के दृष्टिगत हुई बैठक

कानपुर देहात। अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व केशव नाथ गुप्ता के अध्यक्षता में जनपद स्तरीय…

9 hours ago

निर्वाचन ड्यूटी में लगे सभी कार्मिकों को पोस्टल बैलेट से मतदान करने की अपील

कानपुर देहात। मुख्य विकास अधिकारी लक्ष्मी एन0 की अध्यक्षता में विकास भवन कार्यालय में हुई…

9 hours ago

माईक्रो ऑब्जर्वरो को निर्वाचन के दौरान पैनी दृष्टि बनाये रखने हेतु दिया गया प्रशिक्षण

कानपुर देहात। लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 को शांतिपूर्ण,निष्पक्ष,पारदर्शीपूर्ण रूप में संपन्न कराए जाने हेतु सामान्य…

9 hours ago

This website uses cookies.