कानपुर देहात

कथावाचक ने श्रोताओं को धनुष भंग तथा भगवान राम के विवाह की कथा सुनाई

पुखरायां कस्बा स्थित बर्तन बाज़ार में हनुमान बाल मंडल सेवा समिति के तत्वावधान में बीते 06 अप्रैल से आयोजित श्री राम कथा में कथावाचक ने श्रोताओं को धनुष भंग तथा भगवान राम के विवाह की कथा सुनाई। कथा को सुनकर श्रोता भावविभोर हो गए।

ब्रजेन्द्र तिवारी, पुखरायां।  पुखरायां कस्बा स्थित बर्तन बाज़ार में हनुमान बाल मंडल सेवा समिति के तत्वावधान में बीते 06 अप्रैल से आयोजित श्री राम कथा में कथावाचक ने श्रोताओं को धनुष भंग तथा भगवान राम के विवाह की कथा सुनाई। कथा को सुनकर श्रोता भावविभोर हो गए।पुखरायां कस्बे के बर्तन बाज़ार में श्री राम कथा के छठें दिवस में चित्रकूट धाम से आए भागवताचार्य विमलेश त्रिवेदी ने कथा का वर्णन करते हुए कहा कि परशुराम लक्ष्मण संवाद भगवान श्रीराम का एक खेल है और लक्ष्मण परशुराम ने श्रीराम की महिमा बढ़ाने के लिए खेल को खेला।

ये भी पढ़े-  लगभग 20 बीघे फसल जलकर खाक, घंटों बाद पहुंचे दमकल कर्मी

लक्ष्मण जी अच्छी तरह से इस बात को जानते हैं कि परशुराम का अवतार भगवान श्रीराम का ही अंशावतार है।और परशुराम भी यह जानते हैं कि श्रीराम साक्षात पूर्णब्रह्म है तथा लक्ष्मण शेषावतार हैं।लक्ष्मण परशुराम संवाद से भगवान श्रीराम की महिमा बढ़ी।कथावाचक ने कथा का वर्णन करते हुए कहा कि यह कहा जाता है कि परशुराम क्षत्रिय विरोधी थे परंतु यह बात बिल्कुल गलत ढंग से कही जाती है क्योंकि परशुराम उन क्षत्रियों के विरोधी थे जो क्षत्रिय, गौ,ब्राह्मण और संतों पर अत्याचार करते थे और अधर्म का आचरण करते थे इसलिए परशुराम ने अधर्मी क्षत्रियों को मारा।

ये भी पढ़े- संचारी रोग नियंत्रण अभियान के अंतर्गत परिषदीय बच्चों ने निकाली जागरूकता रैली     

कथावाचक ने कहा कि अधर्म का आचरण अगर ब्राह्मण रावण करता तो भगवान श्रीराम के द्वारा वह भी मारा जाता है। अतः भगवान परशुराम को क्षत्रिय विरोधी कहना बिलकुल गलत है।कथा को सुनकर श्रोता भावविभोर हो गए।कथा का समापन 14 अप्रैल को होगा तथा 15 अप्रैल को कथा के समापन के अवसर पर हवन पूजन के पश्चात विशाल भंडारे का आयोजन किया जायेगा और रात्रि के समय में कानपुर की क्रांतिमाला तथा रायबरेली की राजू रंगीला संगीत पार्टी द्वारा जवाबी कीर्तन कार्यक्रम का भी आयोजन किया जायेगा। इस मौके पर परीक्षित ध्रुव ओमर,श्याम जी ओमर ,संजय गुप्ता, अमित गुप्ता,आशीष गुप्ता, विनि ओमर, लल्लू लाल,बबलू गुप्ता, कन्हैया गुप्ता आदि लोग मौजूद रहे।

Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Recent Posts

बैटल ऑफ बीझलपुर के 81 शहीदों का मनाया गया बलिदान दिवस

अमन यात्रा ब्यूरो। औरैया: सोलह मई 1858 को ब्रितानी सैनिकों से गुरिल्ला युद्ध मे शहीद…

5 hours ago

परिवार समेत निडर होकर करें मतदान

पुखरायां। जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक के निर्देशन में लोकसभा चुनाव को लेकर थाना भोगनीपुर पुलिस…

6 hours ago

परिषदीय विद्यालय में समर कैंप का हुआ आयोजन, बच्चों ने दिखाया कौशल

कानपुर देहात। गुरुवार को प्राथमिक विद्यालय सिठऊपूर्व में समर कैंप का आयोजन किया गया जिसमें…

8 hours ago

राष्ट्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकीय संचार परिषद की ओर से विज्ञान जागरूकता मेला आयोजित

सुशील त्रिवेदी। फर्रुखाबाद जनपद के मोहम्मदाबाद कस्बे सम्पन्न विज्ञान जागरूकता मेले में छात्रों ने बढ़चढ़कर…

8 hours ago

परख पोर्टल से होगा माध्यमिक विद्यालयों का निरीक्षण, 40 बिंदुओं पर होगी आख्या अपलोड

कानपुर देहात। माध्यमिक शिक्षा विभाग भी धीरे-धीरे अब हाइटेक हो रहा है। विद्यालयों का निरीक्षण…

10 hours ago

This website uses cookies.