कानपुर देहात

बिना पूर्व सूचना के सी एच ओ मिली नजारत, सीडीओ ने तलब किया स्पष्टीकरण

मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पाण्डेय ने विकास खण्ड अकबरपुर के अन्तर्गत प्राथमिक विद्यालय का आकस्मिक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के समय जिला कार्यक्रम अधिकारी राकेश यादव, बाल विकास परियोजना अधिकारी अकबरपुर रामेश्वर पाल, यूनीसेफ के मण्डल कोआर्डिनेटर आशीष शुक्ला एवं यूनीसेफ के डी0एम0सी0 सुश्री सभा उपस्थित थे।

अमन यात्रा, कानपुर देहात :   मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पाण्डेय ने विकास खण्ड अकबरपुर के अन्तर्गत प्राथमिक विद्यालय “पुर” का आकस्मिक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के समय जिला कार्यक्रम अधिकारी राकेश यादव, बाल विकास परियोजना अधिकारी अकबरपुर रामेश्वर पाल, यूनीसेफ के मण्डल कोआर्डिनेटर आशीष शुक्ला एवं यूनीसेफ के डी0एम0सी0 सुश्री सभा उपस्थित थे।

आँगनबाड़ी केंद्र पुर में कार्यरत आँगनबाड़ी कार्यकत्री श्रीमती माधुरी देवी एवं सहायिका श्रीमती अर्चना देवी उपस्थित थी। संचालित केन्द्र के कमरे का फर्श टूटा हुआ था तथा कमरे की रंगाई पुताई नहीं की गयी थी उन्होंने मौके पर उपस्थित अधिकारीयों को निर्देश दिए कि आँगनबाड़ी केंद्र केन्द्र पुर का कायाकल्प के अन्तर्गत उक्त कार्य शीघ्र ही करा लिया जाये। वहीँ मौके पर उपस्थित आँगनबाड़ी केंद्र को निपुण बाटिका के सम्बन्ध में कोई भी जानकारी नहीं थी जिस पर उन्होंने कहा कि आँगनबाड़ी कार्यकत्रियों को बाल वाटिका/निपुण भारत का प्रशिक्षण शीघ्र ही दिलाया जाए वहीँ आज केन्द्र पुर पर वी0एच0एन0डी0 सत्र का अयोजन किया गया था।

सत्र के समय ए0एन0एम0 श्रीमती प्रियंका तथा आशा श्रीमती सुनीता एवं श्रीमती आरती उपस्थित थी। आशा के द्वारा सर्वे कर 35 लाभार्थियों की ड्यूलिस्ट बनायी गयी थी, जिसमें गर्भवती महिलायें तथा बच्चे सम्मिलित थे। वी0एच0एन0डी0 सत्र में पी0सी0बी0 वैक्सीन उपलब्ध नहीं थी जिस मुख्य विकास अधिकारी ने मौके पर उपस्थित चिकित्सा प्रभारी को इस लापरवाही के चलते चेतावनी दी गयी उन्होंने कहा कि इस प्रकार की लापरवाही कतई बर्दास्त नहीं की जायेगी। निरीक्षण के समय केन्द्र पर बालिका तनु पुत्री गोमती उपस्थित थी, जिसकी उम्र लगभग 04 वर्ष थी, उक्त बालिका को कन्या सुमंगला योजना, बाल सेवा योजना का लाभ नहीं मिला है। साथ ही पिता की 04 वर्ष पूर्व पिता की मृत्यु हो गयी थी। मुख्य विकास अधिकारी ने बाल विकास परियोजना अधिकारी अकबरपुर को निर्देशित दिए कि तत्काल सर्वे कराकर उक्त बालिका को योजनाओं का लाभ दिलाया जाए।

निरीक्षण के समय ए0एन0एम0, आशा एवं आगनबाड़ी में आपस में सहयोग की कमी स्पष्ट रूप से दर्शित हुई। मुख्य चिकित्साधिकारी बेहतर सहयोग हेतु समय-समय पर प्रशिक्षण कराये जाने हेतु आवश्यक कार्यवाही करें। वहीँ निरीक्षण के समय सी0एच0ओ0 श्रीमती रीना देवी अनुपस्थित पायी गयी उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिए कि सम्बन्धित को कठोर चेतावनी देते हुए स्पष्टीकरण तलब किया जाए।

इसके पश्चात उनके द्वारा प्राथमिक विद्यालय पुर का निरीक्षण किया गया निरीक्षण के के समय प्रधानाध्यापक श्रीमती कीर्ति मिश्रा उपस्थित थी। मौके पर श्रीमती गायत्री देवी पत्नी पप्पू के चाँदनी 11 वर्ष, सुमन 9 वर्ष तथा पारूल 5 उपस्थित थे। किन्तु चाॅदनी एवं सुमन का प्राथमिक विद्यालय में पंजीकरण नहीं था, जिस पर मुख्य विकास अधिकारी द्वारा अप्रश्न्त्ता की गयी।

उन्होंने कहा कि इन बच्चों का विद्यालय में पंजीकरण शीघ्र ही कराया जाए ताकि बच्चों को उच्च शिक्षा प्राप्त हो सके। वहीँ निरीक्षण के समय विद्यालय का हैण्डपम्प खराब था तथा शौचालयों में पानी की सप्लाई खराब है एवं नल की टोटिया टूटी हुई मिली उन्होंने प्रधानध्यापक को निर्देश दिए कि कायाकल्प कार्यक्रम अंतर्गत विद्यालय का सुन्दरीकरण शीघ्र ही कराया जाए इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाए।

Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Recent Posts

ग्रीष्मकालीन शिविर में परिषदीय बच्चों ने दिखाई प्रतिभा

कानपुर देहात। वर्तमान शैक्षणिक सत्र के अन्तिम कार्य दिवस में प्राथमिक विद्यालय खेम निवादा रसूलाबाद…

2 hours ago

स्कूलों में स्टूडेंट्स रोज लगाएंगे ध्यान, बनेंगे बलवान, स्कूल खुलते ही शुरू होगा अभियान

कानपुर देहात। स्टूडेंट्स की प्रतिभा निखारने और उन्हें शारीरिक व मानसिक रूप से मजबूत बनाने…

2 hours ago

ग्रीष्मावकाश: परिषदीय विद्यालय 17 जून व इंटर कॉलेज 30 जून तक बंद

कानपुर देहात। सूबे के कक्षा एक से आठ तक स्कूलों में शनिवार को गर्मी की…

2 hours ago

अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें और वोट डालने जरूर जाएं : मिलन यादव समाजसेवी

अमन यात्रा ब्यूरो,पुखरायां।लोकसभा निर्वाचन 2024 के पांचवें चरण के मतदान में आगामी 20 मई सोमवार…

2 hours ago

जिलाधिकारी के नेतृत्व में पोलिंग पार्टियां सकुशल हुई रवाना

कानपुर देहात। लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 को सकुशल,शांतिपूर्ण,निष्पक्ष रूप में संपन्न कराए जाने हेतु जिलाधिकारी…

7 hours ago

मंत्रमुग्ध कर देने वाली सजावट के साथ तृतीय वार्षिक श्याम महोत्सव हुआ संपन्न

अमन यात्रा ब्यूरो। कानपुर देहात जनपद मुख्यालय स्थित जनकपुरी मैदान में खाटू श्याम बाबा का…

7 hours ago

This website uses cookies.