Uncategorized

आपका रक्तदान न जाने कितने व्यक्तियों के जीवन को नई जिन्दगी दे सकता है : जिलाधिकारी

विश्व रेड क्रॉस दिवस हर साल 8 मई को मनाया जाता है, इसका उद्देश्य अन्तराष्ट्रीय रेड क्रॉस और रेड क्रिसेंट आन्दोलन के सिद्धांतों को याद करने के लिए मनाया जाता है, जिसके अन्तर्गत मानवीय संवेदनाओं के तहत रहकर कार्य किया जाता है, दुर्घटना की स्थिति में जहां घायल व्यक्तियों को रक्त की आवश्यकता होती है वहां पर तुरंत रक्त की आपूर्ति नागरिकों की सहायता से की जाती है।

अमन यात्रा, कानपुर देहात। विश्व रेड क्रॉस दिवस हर साल 8 मई को मनाया जाता है, इसका उद्देश्य अन्तराष्ट्रीय रेड क्रॉस और रेड क्रिसेंट आन्दोलन के सिद्धांतों को याद करने के लिए मनाया जाता है, जिसके अन्तर्गत मानवीय संवेदनाओं के तहत रहकर कार्य किया जाता है, दुर्घटना की स्थिति में जहां घायल व्यक्तियों को रक्त की आवश्यकता होती है वहां पर तुरंत रक्त की आपूर्ति नागरिकों की सहायता से की जाती है। ऐसी स्थिति से निपटने हेतु रक्तदान शिविर का आयोजन किया जाता है, जिसका उपयोग संकटग्रस्त स्थितियों में जरूरतमन्द व्यक्तियों की जान बचायी जा सकती है।

ये भी पढ़े- सीडीओ सौम्या की उपस्थिति में हिंदी भवन अकबरपुर में संपन्न हुआ आर0ओ0/ए0आर0ओ0 एवं मतगणना कार्मिकों का प्रशिक्षण

इसी के तहत जिलाधिकारी नेहा जैन द्वारा आज जिला चिकित्सालय अकबरपुर, कानपुर देहात में विश्व रेड क्रॉस दिवस के अवसर पर आयोजित रक्तदान शिविर का फीता काटकर शुभारंभ किया। जिलाधिकारी ने स्वयं व उनकी माँ आशा जैन द्वारा भी आगे बढ़कर रक्तदान किया। जिलाधिकारी ने कहा कि रक्त कहीं और से बनाया नही जा सकता, यह मानव शरीर की संरचना की एक इकाई है, जिसे केवल संरक्षित किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि सभी लोग बढ़-चढ़कर रक्तदान शिविर में भाग ले तथा असहाय, घायल व जरूरतमंद मरीजों की मदद करें। उन्होंने कहा कि इस हेतु जिला अस्पताल में सम्पूर्ण व्यवस्थाऐं सुनिश्चित की गयी है, जिसके अन्तर्गत व्यक्ति निःशुल्क रक्त जांच कराकर यदि जांच में उपयुक्त पाया जाता है तो वह स्वेच्छा से रक्तदान कर सकता है। इसके लिए आवश्यक है कि वह व्यक्ति कम से कम 48 घण्टे पूर्व तक मदिरापान न किया हो, अथवा किसी भी प्रकार की नशीले पदार्थ का उपयोग न किया हो। वहीं जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 एके सिंह को छः माह में एक हजार लोगों से रक्तदान कराये जाने का लक्ष्य दिया गया है।

ये भी पढ़े-   वाहनों की सतही चेकिंग न करके सघन चेकिंग की जाए : सीडीओ सौम्या

वहीं जिला अस्पताल में मरीजों के लिए हेल्पडेस्क न पाये जाने पर जिलाधिकारी द्वारा सीएमएस पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की तथा स्थाई हेल्पडेस्क बनाये जाने के निर्देश दिये। वहीं गोल्डन कार्ड के बनाये जाने की कम प्रगति पर भी जिलाधिकारी द्वारा नाराजगी व्यक्त की गयी तथा ज्यादा से ज्यादा गोल्डन कार्ड प्रतिदिन बनाने हेतु निर्देशित किया। वहीं अस्पताल में सम्पूर्ण व्यवस्थाऐं दुरस्त रखने के भी निर्देश दिये। इस मौके पर मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 एके सिंह, सीएमएस पुरूष, सीएमएस महिला, डिप्टी सीएमओ आदि अधिकारीगण व चिकित्सकगण उपस्थित रहे।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button