कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

इंतजार खत्म- सीटेट अगस्त 2023 का रिजल्ट हुआ जारी

सीटीईटी 2023 परीक्षा में शामिल होने वाले कैंडिडेट्स का इंतजार खत्म हो गया है।

राजेश कटियार, कानपुर देहात। सीटीईटी 2023 परीक्षा में शामिल होने वाले कैंडिडेट्स का इंतजार खत्म हो गया है। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन की तरफ से सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट यानी सीटेट 2023 का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। रिजल्ट टेक करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर जाना होगा। सीटीईटी मार्कशीट और उम्मीदवारों के योग्यता प्रमाण पत्र भी जल्द ही डिजिलॉकर पर अपलोड किए जाएंगे। उम्मीदवार सीटीईटी अपने ऑनलाइन आवेदन पत्र में उनके द्वारा दिए किए गए मोबाइल नंबर के जरिए इसे डाउनलोड कर सकेंगे।

कैसा रहा रिजल्ट-

पेपर-1 में 1501474 अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था जिसमें से 1213704 अभ्यर्थी परीक्षा में बैठे। इनमें से 298758 अभ्यर्थी पास हुए। वहीं पेपर-2 में 1402022 अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था जिसमें 1166175 अभ्यर्थियों ने एग्जाम दिया। इनमें 101057 पास हुए। आपको बता दें कि 29 लाख स्टूडेंट्स ने सीटीईटी के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था। परीक्षा में इसका 80 फीसदी स्टूडेंट्स यानी पेपर-1 के लिए 15 लाख और पेपर-2 के लिए 14 लाख स्टूडेंट्स शामिल हुए थे। 16 सितंबर को प्रोविजनल आंसर की जारी की गई थी। सीटीईटी अगस्त 2023 की मार्कशीट और उम्मीदवारों के योग्यता प्रमाण पत्र भी जल्द ही डिजिलॉकर पर अपलोड किए जाएंगे। उम्मीदवार सीटीईटी अगस्त 2023 के अपने ऑनलाइन आवेदन पत्र में उनके द्वारा दिए कि गए मोबाइल नंबर के जरिए इसे डाउनलोड कर सकते हैं। सीटीईटी का सर्टिफिकेट अब लाइफ टाइम मान्य है।

आपको बता दें कि सीबीएसई हर साल दो बार सीटीईटी परीक्षा आयोजित करता है। पहली परीक्षा जुलाई और दूसरी दिसंबर के महीने में आयोजित की जाती है। सीटेट के पेपर-1 में भाग लेने वाले सफल उम्मीदवार कक्षा 1 से लेकर कक्षा 5 तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे जबकि पेपर-2 में बैठने वाले सफल अभ्यर्थी कक्षा 6 से 8वीं तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे। इस परीक्षा को पास करने वाले परीक्षार्थी देशभर के केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय और आर्मी स्कूलों में शिक्षकों के पद पर नियुक्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button
%d