Clickadu
कानपुर

एक जगह पर होंगे भारत सरकार के 15 दफ्तर, कानपुर में बन रहा सात मंजिला केंद्रीय भवन

केंद्र सरकार की योजनाओं का लाभ लेने के लिए लोगों को इधर-उधर भटकना नहीं होगा। जल्द ही उन्हें एक ही जगह सभी प्रमुख विभागों के दफ्तर मिल जाएंगे।

कानपुर,अमन यात्रा । केंद्र सरकार की योजनाओं का लाभ लेने के लिए लोगों को इधर-उधर भटकना नहीं होगा। जल्द ही उन्हें एक ही जगह सभी प्रमुख विभागों के दफ्तर मिल जाएंगे। इसके लिए फजलगंज में केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (सीपीडब्ल्यूडी) भूतल समेत सात मंजिला केंद्रीय भवन तैयार करा रहा है। इसमें भारत सरकार के विभिन्न 15 विभागों के दफ्तर होंगे। 42 करोड़ रुपये लागत से सितंबर तक इसका निर्माण पूरा हो जाएगा।

फजलगंज में वर्ष 2017 में केंद्रीय भवन का निर्माण शुरू हुआ था। दो वर्ष में इसे पूरा किया जाना था, लेकिन मिट्टी खोदाई की अनुमति सहित अन्य कामों की एनओसी नहीं मिलने की वजह से कम में लगातार देरी हुई। इसके बाद कोविड की वजह से काम प्रभावित हुआ। अवर अभियंताओं का दावा है कि यदि कोविड की तीसरी लहर नहीं आई तो सितंबर तक इसे पूरा कर लिया जाएगा।

केंद्र सरकार के जो कार्यालय शहर भर में किराए पर चल रहे हैं, उन्हें ही केंद्रीय भवन में जगह दी जाएगी। केंद्रीय लोक निर्माण विभाग के अवर अभियंता अरिवंद कुमार कहते हैं कि केंद्रीय भवन का निर्माण कार्य चल रहा है। कोविड की तीसरी लहर नहीं आई तो भवन का काम सितंबर तक पूरा कर दिया जाएगा।

यह कार्यालय होंगे स्थापित

-केंद्रीय जल आयोग उपमंडल कार्यालय

-अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति हेतु राष्ट्रीय आजीविका सेवा केंद्र, प्रादेशिक सेवायोजन कार्यालय

-सेंट्रल वाटर कमीशन

-राष्ट्रीय श्रमिक शिक्षा एवं विकास बोर्ड क्षेत्रीय निदेशालय

-वस्तु एवं सेवाकर व सूचना महानिदेशालय इकाई कानपुर

-वस्तु एवं सेवाकर आडिट कमिश्नरेट कार्यालय

-वस्तु एवं सेवाकर मार्केटिंग व इंस्पेक्शन कार्यालय

-उपमहानिदेशक टेक्सटाइल कार्यालय

-डाकघर व बैंक की शाखा भी होगी

pranjal sachan
Author: pranjal sachan

कानपुर ब्यूरो चीफ अमन यात्रा

pranjal sachan

कानपुर ब्यूरो चीफ अमन यात्रा

Related Articles

Back to top button