Clickadu
कानपुर

एलएलआर अस्पताल में अब ई-स्ट्रेचर, मरीजों के लिए किया खास तरह से डिजाइन

एलएलआर अस्पताल (हैलट) में इलाज के लिए आने वाले मरीजों और तीमारदारों को अस्पताल गेट और इमरजेंसी में स्ट्रेचर के लिए अब भटकना नहीं पड़ेगा। अस्पताल में चार मोबाइल स्ट्रेचर (ई-स्ट्रेचर) लगाने का निर्णय लिया गया है।

कानपुर,अमन यात्रा । एलएलआर अस्पताल (हैलट) में इलाज के लिए आने वाले मरीजों और तीमारदारों को अस्पताल गेट और इमरजेंसी में स्ट्रेचर के लिए अब भटकना नहीं पड़ेगा। अस्पताल में चार मोबाइल स्ट्रेचर (ई-स्ट्रेचर) लगाने का निर्णय लिया गया है। बैट्री से चलने वाले स्ट्रेचर में मरीजों के लेटने के साथ ही दो तीमारदारों के बैठने की व्यवस्था भी होगी। उन्हें इमरजेंसी से लेकर वार्डों तक पहुंचाया जाएगा।

एलएलआर अस्पताल में मरीजों को गेट से इमरजेंसी एवं इमरजेंसी से वार्ड तक पहुंचाने के लिए विशेष सुविधा प्रदान की जाएगी। इसके लिए एलएलआर अस्पताल परिसर में ई-स्ट्रेचर की सुविधा दी जाएगी। ई-स्ट्रेचर को विशेष तरह से डिजाइन किया जाएगा ताकि मरीजों को जांच, एक्सरे एवं एमआरआइ-सीटी स्कैन जांच के लिए लेकर जाने में दिक्कत न हो।

24 घंटे मिलेगी सुविधा

मेडिकल कालेज प्राचार्य प्रो. संजय काला ने बताया कि इन ई-स्ट्रेचर की सुविधा अस्पताल परिसर के अंदर 24 घंटे मिलेगी। इसे चलाने के लिए आउटसोर्सिंग कर्मचारी लगाए जाएंगे। चलने फिरने में लाचार मरीजों को इमरजेंसी से वार्ड, वार्ड से इमरजेंसी और छुट्टी के बाद एंबुलेंस तक पहुंचाने की सुविधा मिलेगी। ई-स्ट्रेचर अस्पताल के गेट और इमरजेंसी के बाहर मिलेंगे।

ऐसा होगा ई-स्ट्रेचर

प्राचार्य ने बताया कि अस्पताल में फैकल्टी एवं कुछ दानदाता चार ई-रिक्शा दे रहे हैं। बैट्री से चलने वाले ई-रिक्शा को ई-स्ट्रेचर में बदला जाएगा। पीछे की तरफ स्ट्रेचर व दो सीटें लगाई जाएंगी, जिसमें मरीज को लिटाने के बाद दो तीमारदार भी बैठ सकें। यह सुविधा अस्पताल परिसर के लिए ही होगी।

pranjal sachan
Author: pranjal sachan

कानपुर ब्यूरो चीफ अमन यात्रा

pranjal sachan

कानपुर ब्यूरो चीफ अमन यात्रा

Related Articles

Back to top button