कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

परिषदीय स्कूलों को चमाचम करने के निर्देश

परिषदीय विद्यालयों की मरम्मत और रंग-रोगन कर माहौल को खुशनुमा बनाए जाने के निर्देश महानिदेशक विजय किरन आनंद ने सभी जनपदों के बेसिक शिक्षा अधिकारियों को दिए हैं। उसके लिए कायाकल्प के तहत पैरामीटर भी निर्धारित कर दिए हैं साथ ही नए विद्यालयों के निर्माण के भी निर्देश दिए हैं।

अमन यात्रा,कानपुर देहात- परिषदीय विद्यालयों की मरम्मत और रंग-रोगन कर माहौल को खुशनुमा बनाए जाने के निर्देश महानिदेशक विजय किरन आनंद ने सभी जनपदों के बेसिक शिक्षा अधिकारियों को दिए हैं। उसके लिए कायाकल्प के तहत पैरामीटर भी निर्धारित कर दिए हैं साथ ही नए विद्यालयों के निर्माण के भी निर्देश दिए हैं। सभी विद्यालयों में संपूर्ण अवस्थापना सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं जिससे सभी परिषदीय विद्यालय चमाचम हो सकें।

प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों में अधूरे निर्माण और लगभग 90 नए विद्यालयों के निर्माण भी जल्द पूर्ण कराने के निर्देश दिए गए हैं। इसके तहत विद्यालयों में मरम्मत कार्य और जरूरी सुविधाओं की व्यवस्था भी करने को कहा है। समग्र शिक्षा अभियान के तहत जिलों को बजट जारी कर दिया गया है। इससे पुराने विद्यालयों में बच्चों के लिए अवस्थापना सुविधाएं और बेहतर हो सकेंगी। आदेश के मुताबिक जिन विद्यालयों में अतिरिक्त कक्षा कक्ष, पेयजल सुविधा, बालक व बालिका शौचालय के साथ ही मरम्मत कार्य होने हैं और फर्नीचर, मल्टीपल हैंडवॉशिंग सिस्टम आदि की व्यवस्था होनी है वहां के लिए धनराशि जारी कर दी गई है। साथ ही नए प्राथमिक विद्यालयों के लिए भी जरूरी धनराशि जारी की जा रही है। ये सभी निर्माण कार्य 31 मार्च 2023 तक निर्धारित समयसीमा में कराए जाने हैं। दिसंबर में फर्नीचर आपूर्ति कराने के लिए कहा गया है। महानिदेशक की ओर से जारी पत्र में निर्माण कार्य, तकनीकी पर्यवेक्षण और जांच की प्रक्रिया भी निर्धारित कर दी गई है। प्रत्येक माह की आठ तारीख को पीएमएस पोर्टल पर भौतिक व वित्तीय प्रगति अपलोड करने के निर्देश दिए गए हैं।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button