लाइफस्टाइल

कोरोना के नए ओमिक्रोन वेरिएंट से खुद को रखना चाहते हैं सुरक्षित, तो इन बातों का रखें  ख्याल

साल 2020 में हम सबकी जिंदगी पूरी तरह से बदल गई है. कोरोना महामारी (Corona Pandemic) की दस्तक के बाद अब तक देश ने कोरोना की दो लहरें झेली है. बहुत से लोगों ने कोरोना में अपनों को खोया है. अब दुनियाभर में वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रोन (Omicron Variant) ने लोगों के मन में दहशत पैदा कर दी है.

टिप्स ऑफ़ दि डे :  साल 2020 में हम सबकी जिंदगी पूरी तरह से बदल गई है. कोरोना महामारी (Corona Pandemic) की दस्तक के बाद अब तक देश ने कोरोना की दो लहरें झेली है. बहुत से लोगों ने कोरोना में अपनों को खोया है. अब दुनियाभर में वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रोन (Omicron Variant) ने लोगों के मन में दहशत पैदा कर दी है. यह वेरिएंट सबसे पहले साउथ अफ्रीका (South Africa) में मिला है और उसके बाद तेजी से दूसरे देशों में भी फैल रहा है. भारत में भी स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) ने इसके दो केस कन्फर्म कर दिए हैं. इस नए वेरिएंट से बचने के लिए हेल्थ एक्सपर्ट्स ने कुछ उपाय बताएं हैं. तो चलिए जानते हैं उन उपायों के बारे में जिससे आप खुद को ओमिक्रोन वेरिएंट से सुरक्षित रख सकते हैं-

वैक्सीन जरूर लगवाएं
कई हेल्थ एक्सपर्ट का यह मानना है कि कोरोना से इस जंग में वैक्सीन बहुत कारगर उपाय साबित हो सकता है. भारत समेत कई देशों में तेजी से वैक्सीनेशन प्रोग्राम चलाया जा रहा है. ऐसे में आपको जरूरत है कि आप अपने परिवार और आस पास के लोगो को वैक्सीन लगवाने के लिए प्रोत्साहित करें. कोरोना से बचाव के वैक्सीन का बहुत अहम योगदान है.

मास्क जरूर पहनें
आपको बता दें कि कोरोना के ऑमिक्रोन वेरिएंट से खुद के बचाव के लिए मास्क का उपयोग जरूर करें. डॉक्टरों के अनुसार घर से बाहर निकलते समय मास्क का प्रयोग जरूर करें. कोरोना से बचाव में यह बेहद प्रभावी है. आप चाहें तो खुद को बेहतर सुरक्षित रखने के लिए  डबल मास्किंग भी कर सकते हैं.

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें
कोरोना से बचाव में सबसे प्रभावी उपायों में से एक है सोशल डिस्टेंसिंग. किसी भी जगह पर जाएं कोशिश करें कि सामाजिक दूरी यानी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन जरूर करें. खुद को भीड़ भाड़ वाली जगहों से खुद को दूर रखें, दुकान पर भीड़ करने से बचें. स्कूल और ऑफिस में सामाजिक दूरी का पालन करें.

हाथों को रखें साफ
कोरोना से बचाव के लिए हाथों को ठीक तरह से साफ करना बहुत जरूरी है. इसके लिए आप हैंड सैनिटाइजर या साबुन का इस्तेमाल कर सकते हैं. कोशिश करें कि हाथों को साबुन या हैंड सैनिटाइजर से साफ करें.

 

Disclaimer:  इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button