Clickadu
कानपुर देहात

गोल्डन कार्ड ज्यादा से ज्यादा बनाये जाये : डीएम

जिलाधिकारी जितेन्द्र प्रताप सिंह की अध्यक्षता एवं मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पांडे की उपस्थिति में कलेक्ट्रेट सभागार कक्ष में वैक्सीनेशन, गोल्डन कार्ड एवं अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों को लेकर समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया।

कानपुर देहात,अमन यात्रा : जिलाधिकारी जितेन्द्र प्रताप सिंह की अध्यक्षता एवं मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पांडे की उपस्थिति में कलेक्ट्रेट सभागार कक्ष में वैक्सीनेशन, गोल्डन कार्ड एवं अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों को लेकर समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया।
इसके अर्न्तगत डा0 जतारया ने सवर्तप्रथम वैक्सीनेशन के सम्बन्ध में जानकारी देते हुए जिलाधिकारी को बताया कि जनपद में आज वैक्सीन की 15 हजार डोज उपलब्ध है, जगह-जगह जल भराव की वजह से वैक्सीनेशन में समस्या आ रही है, जिलाधिकारी ने कहा कि कल तक किसी भी हालत में 15 हजार की डोज नागरिकों को अवश्य लग जाये, अभिभावक स्पेशल के अन्तर्गत टीकाकरण की जिम्मेदारी जिला कार्यक्रम अधिकारी को मिली है, परन्तु जिला कार्यक्रम अधिकारी के अनुपस्थित रहने पर जिलाधिकारी नाराज दिखे और उनको इसका स्पष्टीकरण देने का आदेश दिया। डा0 यतेन्द्र ने जिलाधिकारी को जानकारी देते हुए बताया कि तीसरी लहर का सबसे अधिक प्रभाव देश के 9 राज्यों में है जिनमें, केरल, मणीपुर, मेघालय प्रमुख है, जिलाधिकारी ने कहा कि इन राज्यों से जनपद में आने वाले नागरिकों के सम्बन्ध में सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त कर ले, जिससे जनपद को तीसरी लहर से बचाया जा सके। गोल्डन कार्ड के सम्बन्ध में डा0 सुखलाल ने बताया कि जनपद में कुल 788 गोल्डन कार्ड बने है। जिलाधिकारी आयुष्मान मित्रों की भूमिका पर असंतुष्ट दिखायी दिये, उन्होंने कहा कि जो भी आयुष्मान मित्र अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन समुचित तरीके से नही कर रहे है उनके ऊपर समुचित कार्यवाही की जाये।
जिलाधिकारी ने कन्या सुमंगला योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि हमें इसमें जनपद में प्रथम आना है क्योकि यह बच्चियों के पढ़ने-लिखने से सम्बन्धित है। इसके अन्तर्गत सुकन्या समृद्धि योजना के अन्तर्गत ज्यादा से ज्यादा खाता बालिकाओं का खुलवाया जाये जिससे उन्हें भविष्य में लाभ हो सके, साथ ही जिलाधिकारी ने कहा कि इस योजना को सामाजिक दायित्वों के तहत जिम्मेदारी पूर्वक लेते हुए निभाया जाये, जिससे प्रशासन का कल्याणकारी रूप निकलकर सामने आये। जिला पंचायत राज अधिकारी को जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि गांवों में साफ-सफाई की व्यवस्था और जल निकासी की व्यवस्था समुचित तरीके से करा ले।
इस मौके पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन पंकज वर्मा, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व साहब लाल, सीएमओ डा0 एके सिंह, डीडीओ गोरखनाथ भट्ट, जिला सूचना अधिकारी नरेन्द्र मोहन, जिला पंचायत राज अधिकारी अनिल कुमार सिंह आदि अधिकारीगण व चिकित्सक उपस्थित रहे।
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Back to top button