उत्तरप्रदेशकानपुर देहातफ्रेश न्यूजलखनऊ

बनने को खंड शिक्षा अधिकारी, तैयारी करने लगे बीएड डिग्रीधारी

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा प्रदेश में बेसिक शिक्षा विभाग के अन्तर्गत खंड शिक्षा अधिकारी (ब्लॉक एजुकेशन ऑफिसर) के रिक्त नये पदों पर भर्ती करने जा रहा है। यूपीपीएससी द्वारा जल्द ही यूपी खंड शिक्षा अधिकारी भर्ती 2023 के लिए योग्य अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किये जायेंगे।

लखनऊ/कानपुर देहात। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा प्रदेश में बेसिक शिक्षा विभाग के अन्तर्गत खंड शिक्षा अधिकारी (ब्लॉक एजुकेशन ऑफिसर) के रिक्त नये पदों पर भर्ती करने जा रहा है। यूपीपीएससी द्वारा जल्द ही यूपी खंड शिक्षा अधिकारी भर्ती 2023 के लिए योग्य अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किये जायेंगे। इस यूपीपीसीएस खंड शिक्षा अधिकारी भर्ती 2023 के तहत करीब 100 पदों पर भर्ती की जा सकती है फिलहाल विभाग से रिक्त पदों की सूचना मांगी गई है। 4 साल बाद बेसिक शिक्षा विभाग में खंड शिक्षा अधिकारियों की भर्ती होगी।

 

समस्त जनपदों के मंडली सहायक शिक्षा निदेशक एवं जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों से खंड शिक्षा अधिकारियों के स्वीकृत, कार्यरत एवं रिक्त पदों की सूचना उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं ताकि रिक्त पदों के सापेक्ष आयोग को अधियाचन भेजा जा सके।

भर्ती की खबर सुनते ही बीएड डिग्रीधारी करने लगे तैयारी-

खंड शिक्षा अधिकारियों की भर्ती निकलने की खबर लगते ही बेरोजगार बीएड डिग्रीधारियों के साथ-साथ परिषदीय विद्यालयों में कार्यरत शिक्षक भी खंड शिक्षा अधिकारी की प्रतियोगी परीक्षा के लिए तैयारी में जुट गए हैं। चार साल बाद बेसिक शिक्षा विभाग में खंड शिक्षा अधिकारियों के करीब 100 से अधिक पदों पर भर्ती होगी फिलहाल इन पदों की संख्या अभी और बढ़ने की संभावना है।

शिक्षा निदेशालय की ओर से पूर्व में रिक्तियों का अधियाचन उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग को भेजा गया था। अब दिसंबर तक खाली हुए पदों को समायोजित करते हुए जल्द संशोधित अधियाचन भी भेजने की तैयारी है जिसके बाद आयोग विज्ञापन जारी करते हुए आवेदन शुरू करेगा।

इससे पहले 2019 में 304 पदों के सापेक्ष भर्ती प्रक्रिया शुरू हुई थी। इसमें पांच लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। अंतिम परिणाम 30 जनवरी 2021 को जारी हुआ था। गौरतलब है कि परिषदीय प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में निपुण लक्ष्य प्राप्त करने और बच्चों के सीखने के स्तर को सुधारने के उद्देश्य से महानिदेशक स्कूली शिक्षा विजय किरन आनंद ने सभी विकासखंडों में खंड शिक्षा अधिकारियों की तैनाती सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। शिक्षक और बीएड डिग्रीधारी भी अब खंड शिक्षा अधिकारी बनने की चाहत में तैयारी में जुट गए हैं।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button