कानपुरउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

सही समय से उपचार कराने पर पूरी तरह ठीक हो सकता है मानसिक रोगी : डॉ चिरंजीव

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर मंगलवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बिधनू में वृहद मानसिक स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। जिला पुरुष चिकित्सालय के मनोरोग चिकित्सक डॉ चिरंजीव प्रसाद ने शिविर का उद्घाटन किया। कार्यक्रम में सोशल साइकोलॉजिस्ट डॉ संदीप सिंह, चिकित्सा अधीक्षक डॉ राजेश सिंह मौजूद रहे।

Story Highlights
  • मानसिक बीमारियों का आधा हिस्सा 14 साल की उम्र से होता है शुरू
  • मानसिक रोग के लक्षण और बचाव के लिए दिए गए टिप्स
  • विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर बिधनू सीएचसी पर वृहद मानसिक स्वास्थ्य शिविर का आयोजन

अमन यात्रा, कानपुर। विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर मंगलवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बिधनू में वृहद मानसिक स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। जिला पुरुष चिकित्सालय के मनोरोग चिकित्सक डॉ चिरंजीव प्रसाद ने शिविर का उद्घाटन किया। कार्यक्रम में सोशल साइकोलॉजिस्ट डॉ संदीप सिंह, चिकित्सा अधीक्षक डॉ राजेश सिंह मौजूद रहे। उन्होंने मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहने के बारे में जानकारी दी।  स्वास्थ्य शिविर में चिकित्सकों की टीम ने 400 से अधिक व्यक्तियों की स्क्रीनिंग की। इसमें 52 मानसिक रोगियों को देखा गया तथा उन्हें आवश्यक उपचार उपलब्ध कराया गया।

मनोरोग चिकित्सक डॉ चिरंजीव प्रसाद ने कहा कि मानसिक बीमारियों का आधा हिस्सा 14 साल की उम्र से शुरू होता है | उन्होंने अपील की कि सभी को मानसिक रोग से पीड़ित किसी भी व्यक्ति के साथ भूल से भी बुरा व्यवहार नहीं करना चाहिए। इससे उसके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इस रोग से परेशान होकर वह कोई घातक कदम भी उठा सकता है। मानसिक रोगी का सही समय से उपचार करायें तो उसका रोग पूरी तरह ठीक हो सकता है।

सोशल साइकोलॉजिस्ट डॉ संदीप सिंह ने बताया कि राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत जिले में मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम का संचालन किया जा रहा है| उन्होंने कहा कि मानसिक बीमारी के लक्षण एवं पहचान एवं जानकारी न होने के कारण एवं सामाजिक अंधविश्वास ओझा बाबा से झाड़-फूंक करने के चक्कर में मानसिक बीमारियां अपना प्रभाव डालती है। इस मौके पर बीपीएम भानु, सुनील पाठक , अरुण यादव सहित अन्य अधिकारी, आशा कार्यकर्ता व स्वास्थ्यकर्मी मौजूद रहे। जिला चिकित्सालय में मानसिक रोगियों के लिए तीन दिन ओपीडी की सुविधा सोशल साइकोलॉजिस्ट डॉ संदीप सिंह ने बताया कि जिला चिकित्सालय उर्सला में स्थापित मन कक्ष में मानसिक रोगियों के इलाज के लिये तीन दिन- सोमवार बुधवार शुक्रवार को ओपीडी चलाई जाती है | प्रत्येक ओपीडी में मानसिक रोगियों का उपचार दवा एवं काउंसलिंग के माध्यम से किया जा रहा है, जिसमें दूर दराज से लोग इलाज करा रहे हैं ।

हेल्पलाइन नंबर 7309724176  पर फोन कर लें परामर्श जिला मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत हेल्पलाइन नंबर 7309724176  पर मानसिक स्वास्थ्य से सम्बंधित लोगों की काउंसलिंग एवं परामर्श की व्यवस्था है. ऐसे व्यक्ति जो आने में असमर्थ हैं उनको भी हेल्पलाइन नंबर पर उचित सलाह -काउंसलिंग उपलब्ध कराई जा रही है।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button